Body Detoxification In Navratri: इस नवरात्रि में व्रत रखने के साथ साथ आप अपनी बॉडी को भी कर सकते हैं डिटॉक्स

Body Detoxification In Navratri

Body Detoxification In Navratri: नवरात्रि का त्योहार शुरू हो गया है। देवी के इन नौ दिनों में लोग पूजा अर्चना करने के साथ ही व्रत भी रखते हैं। आप कैसे व्रत रखना चाहते हैं ये आपके ऊपर है लेकिन कुछ तरीकों का प्रयोग करके आप इस मौके पर अपनी बॉडी डिटॉक्स कर सकते हैं।

हालांकि कोई भी तरीका अपनाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें और कोई गंभीर बीमारी हो तो इसे ट्राय न करें उस कंडीशन में जब आप पूरी तरह स्वस्थ हैं और शरीर से टॉक्सिन्स निकालना चाहते हैं तो ये हैं कुछ उपाय।

व्रत अपने आप में Detoxification करता है

व्रत कौन सा रखें इससे ज्यादा जरूरी है कि व्रत रखें। ये अपने आप में डिटॉक्सीफिकेशन के लिए काफी है। हालांकि यहां पर कंडीशन अप्लाइड है कि इस दौरान खाने से दूर रहें। व्रत के लिए खासतौर पर बनने वाला तला-भुना खाना आपको इस दौरान नहीं खाना है। बेस्ट तो ये होगा कि आप कुछ भी न खाएं ताकि शरीर से गंदगी बाहर निकल सके।

मोनो डाइट Body Detoxification In Navratri

 

मोनो डाइट से भी शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं। खासकर वजन कम होता है। इसके लिए आपको कोई एक फल या सब्जी चुननी होती है और आप कुछ दिनों तक केवल उसी का सेवन करते हैं (अगर मुश्किल लगता है तो एक दिन से शुरू करें)।

जैसे आप सेब चुनते हैं तो एक दिन केवल सेब खाएं जितना भी बार भूख लगे। इसी तरह आप गाजर या अमरूद या अपनी पसंद का कोई और फल चुन सकते हैं।

वॉटर फास्ट Body Detoxification In Navratri

केवल पानी पीकर रहने वाला व्रत अगर आप कर सकते हैं तो ये शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में कमाल का काम करता है। इसमें भी पानी में नींबू, पुदीना, खीरा जैसी चीजें मिलाकर आप डिटॉक्स वॉटर बना सकते हैं और पूरे दिन इसे ही पिएं। हालांकि याद रहे कि डिटॉक्स वॉटर बनाकर एक दिन पहले ही रख लें।

नारियल पानी फास्ट Body Detoxification In Navratri

अगर आपको नारियल पानी फास्ट पसंद है तो इसे भी चुन सकते हैं। इसके लिए आपको दिन भर में केवल नारियल पानी ही पीना है।

दिन में चार से पांच गिलास नारियल पानी पी सकते हैं। इससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को आराम मिलेगा और शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलेंगे।

अगर इससे मन न भरे तो किसी भी सिट्रस फ्रूट जैसे मौसमी या संतरे का जूस भी ले सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि अपनी क्षमता और शारीरिक स्थिति के अनुसार चुनाव करें।

नवरात्री के मौके पर डिटॉक्स की सलाह इसलिए दी जाती है कि व्यक्ति व्रत के बहाने इसे पूरा कर लेता है। आम दिनों में मोटिवेशन उतना हाई नहीं रहता

Body Detoxification In Navratri

How To Get Straight Hair Without Any Cost

Read Also :  Gurmeet Chaudhary and Debina Banerjee have become parents: शादी के 11 साल बाद बने पैरेंट्स बने ये टीवी स्टार वीडियो शेयर कर की खुशी जाहिर

Read Also : Alia-Ranbir Are Going to Take Seven Rounds Here आलिया-रणबीर यहां लेने वाले है सात फेरे

Connect With Us : Twitter Facebook

Mamta Rani

Share
Published by
Mamta Rani

Recent Posts

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना

India News Haryana (इंडिया न्यूज),Sonipat News :सोनीपत जिला के गांव पिपली स्थित राजकीय महाविद्यालय में…

2 hours ago

Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा

भाजपा प्रत्याशी ने 5 अक्तूबर को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की…

2 hours ago

Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?

आम आदमी पार्टी का दीपक अब बुझ चुका है, ये हरियाणा में आकर क्या उजाला…

2 hours ago