By Worshiping on Mahashivratri Bholenath Takes Away all The Sufferings of The Devotees महाशिवरात्रि पर पूजा करने से भोलेनाथ हर लेते है भक्तों के सारे कष्ट

By Worshiping on Mahashivratri Bholenath Takes Away all The Sufferings of The Devotees महाशिवरात्रि पर पूजा करने से भोलेनाथ हर लेते है भक्तों के सारे कष्ट

इंडिया न्यूज ।

By Worshiping on Mahashivratri Bholenath Takes Away all The Sufferings of The Devotees : भोलेनाथ बहुत भोले होते है । वह अपने भक्तों की सदा सुनते है । इसलिए महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर जो भक्त सच्चे मन व भक्ति भाव से भगवान भोलेनाथ की पूजा करता है वह उस भक्त के सारे कष्ट हर लेते है । महाशिवरात्रि का त्योहार फाल्गुन माह में प्रतिवर्ष पड़ता है। इस दिन भक्त भोलेनाथ को खुश करने के लिए अलग अलग तरह से पूजा- अर्चना करते हैं ।

कहते हैं कि इस दिन अगर सच्चे दिल से पूजा की जाए तो प्रभु हर एक कष्ट को दूर कर देते हैं,ऐसे में इस बार 01 मार्च दिन मंगलवार को भोले के भक्त महाशिवरात्रि के त्योहार को मनाएंगे. हिंदू धर्म के पंचांग के अनुसार हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को धूमधाम के साथ महाशिवरात्रि मनाई जाती है।

महाशिवरात्रि पर खास रूप से व्रत रखा जाता है। ऐसे में इस साल महाशिवरात्रि पर एक बहुत ही विशिष्ट योग बन रहा है। इस योग में महाशिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा करने से शत्रुओं पर विजय होगी।आपकी यश और कीर्ति में वृद्धि होगी। इस साल महाशिवरात्रि पर पंचग्रही योग भी बन रहा है। ऐसे में जानते हैं इस विशिष्ट योग और पंचग्रही योग के बारे में ।

इस योग में कर सकते है कोई भी शुभ कार्य By Worshiping on Mahashivratri Bholenath Takes Away all The Sufferings of The Devotees

माना जा रहा है कि इस साल 2022 में महाशिवरात्रि यानी कि फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि वाले दिन 01 मार्च को सुबह 03:16 से शुरू हो रही है,जो देर रात 01:00 बजे तक है। ऐसे में महाशिवरात्रि के दिन दो शुभ योग बन रहे हैं । एक महाशिवरात्रि को परिघ योग है जो 11 बजकर 18 मिनट तक रहने वाला है।

इसके बाद से शिव योग प्रारंभ होने वाला है,जो 02 मार्च को प्रात: 08 बजकर 21 मिनट तक रहने वाला है.बता दें कि परिघ योग में अगर आप अपने शत्रुओं को परास्त करना चाहते हैं तो पूजा करने से आप सफल हो सकते हैं,जबकि शिव योग मांगलिक कार्यों के लिए अच्छा योग होता है। इस योग में आप कोई भी शुभ कार्य कर सकते हैं।

महाशिवरात्रि पर पंचग्रही योग बन रहा है

आपतो बता दें कि इस साल 2022 में महाशिवरात्रि के दिन पंचग्रही योग भी बन रहा है। ऐसे में इस खास दिन मकर राशि में मंगल,शनि,चंद्रमा,शुक्र और बुध ग्रह एक साथ उपस्थित होकर पंचग्रही योग का निर्माण करने वाले हैं ।

शिवरात्रि पर पूजा करने की विधि

फाल्गुन मास की महाशिवरात्रि को साल की सबसे बड़ी शिवरात्रि में से एक माना जाता है । इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करना चाहिए,फिर घर में पूजा स्थल पर जल से भरा एक कलश स्थापित करना चाहिए और फिर बाद में कलश के पास भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्तियो की स्थापना करनी चाहिए ।

इसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती को अक्षत,पान,सुपारी,रोली,मौली,चंदन,लौंग,इलायची, दूध,दही,शहद,घी,धतूरा,बेलपत्र,कमलगट्टा और फल चढ़ाना चाहिए। अंत में भगवान शिव और माता पार्वती की आरती करना चाहिए ।

By Worshiping on Mahashivratri Bholenath Takes Away all The Sufferings of The Devotees

READ MORE :India Team Registered Victory By Completing Sri Lanka’s Target of 184 Runs श्रीलंका के 184 रनों के लक्ष्य को पूरा कर इंडिया टीम ने दर्ज करी जीत

Connect With Us : Twitter Facebook

Vishal Kaushik

Share
Published by
Vishal Kaushik

Recent Posts

Haryana Farmers News: किसानों की बढ़ती समस्याओं का हवाला देते हुए पूर्व विधायक ने CM को लिख डाला पत्र

हरियाणा नायब सरकार के आने के बाद हर क्षेत्र में बेहतर काम करने का प्रयास…

35 mins ago

Online Fraud : गिरोह का पर्दाफाश, ऐसे निकाल ली थी राशि, अब आया शिकंजे में

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Online Fraud : हरियाणा में ठगों द्वारा ठगी करने के नए नए…

53 mins ago

Big Scam in Haryana: कार खरीदने का लालच देकर ठगी लाखों की रकम, Whaatsapp पर किया था संपर्क

हरियाणा में लगातार स्कैम के कई मामले सामने आ रहे हैं। घर बैठे लोगों की…

1 hour ago

Congress MLA: ’90 विधायक हैं, कितनों के…’, SDO ने कही ऐसी बात गुस्से से बौखलाए कांग्रेस MLA और उठाया बड़ा कदम

हरियाणा में कांग्रेस के कुछ ही विधायक हैं लेकिन अभी से ही इन विधायकों ने…

1 hour ago