How To Protect Hair From Holi Colors: बालों को होली के रंगों से बचाने के तरीके

How To Protect Hair From Holi Colors: 18 मार्च को होली मनाई जाएगी। ऐसे में लोगों ने होली की तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, कुछ लोग होली के रंगों से अपनी त्वचा को बचाने के उपाय खोज रहे हैं। ऐसे में होली के दिन बालों को रंग के दुष्प्रभाव से बचाना बहुत जरूरी हो जाता है। होली के रंगों में मौजूद केमिकल और केरोसिन बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

यह खोपड़ी के संक्रमण का कारण भी बन सकता है। यह बालों के झड़ने, सूखापन और रूसी का कारण भी बनता है। इसलिए हम आपको होली के रंगों से बालों को बचाने के लिए कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं। इनका पालन करके आप होली का पूरा आनंद उठा सकते हैं।

तेल को न भूलें How To Protect Hair From Holi Colors

 


बहुत से लोग होली खेलने से पहले अपनी त्वचा पर तेल लगाना पसंद करते हैं। जिससे त्वचा पर से रंग आसानी से निकल जाता है। यह नुस्खा बालों के लिए भी बहुत कारगर है। होली से एक रात पहले बालों में तेल लगाना न भूलें। इससे तेल आपके बालों के लिए एक सुरक्षा कवच का काम करेगा और रंग जल्दी फीके पड़ जाएगा

रासायनिक रंगों से बालों में संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है। इससे बालों की कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में तेल में नींबू मिलाकर बालों की मालिश करने से स्कैल्प में संक्रमण की संभावना कम हो सकती है।

बालों को बांध कर रखें How To Protect Hair From Holi Colors

होली के दिन महिलाएं अक्सर खूबसूरत दिखने के लिए अपने बालों को खुला छोड़ देती हैं। ऐसे में बालों पर कलर का असर बहुत तेजी से फैलता है। जिसका बालों की सेहत पर भी काफी असर पड़ता है। इसलिए बेहतर है कि होली खेलते समय अपने बालों को बांध कर रखें।

हेयर एक्सेसरीज न पहने How To Protect Hair From Holi Colors

होली खेलते समय आपको किसी भी तरह की हेयर एक्सेसरीज पहनने से बचना चाहिए। नहीं तो ये बालों में फंस जाते हैं और इससे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

सिर पर दुपट्टा पहनना आजकल एक व्यावसायिक फैशन बन गया है। इस फैशन की मदद से आप अपने बालों को डाई से भी बचा सकती हैं। होली खेलने से पहले बालों को दुपट्टे से ढकने से रंग बालों और स्कैल्प पर नहीं लगेगा और नुकसान भी नहीं होगा।

How To Protect Hair From Holi Colors

Also Read: Krishna Holi Quotes from Bhagavad Gita in Hindi

Also Read: Happy Holi wishes for Teacher In Hindi

Connect With Us : Twitter Facebook

 

Mamta Rani

Share
Published by
Mamta Rani

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

8 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

8 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

8 hours ago