Importance Of Baisakhi For Sikhs: सिखों के लिए गुरु गोबिंद सिंह जी बैसाखी का एक विशेष अर्थ है। बैसाखी महोत्सव सिख नव वर्ष और खालसा पंथ की स्थापना के रूप में मनाया जाता है। इस दिन 1699 में, उनके दसवें गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा के आदेश का आयोजन किया और अपने पांच शिष्यों के पहले जत्थे को अमृत (अमृत) दिया, जिससे वे सिंह, एक मार्शल समुदाय बन गए। फिर से, इस दिन 1875 में, स्वामी दयानंद सरस्वती ने आर्य समाज की स्थापना की – हिंदुओं का एक सुधारित संप्रदाय जो आध्यात्मिक मार्गदर्शन के लिए वेदों को समर्पित है और मूर्ति पूजा को त्याग दिया है। यह दिन एक बार फिर बौद्धों के लिए अत्यधिक धार्मिक महत्व का है क्योंकि इस शुभ दिन पर गौतम बुद्ध को ज्ञान और निर्वाण प्राप्त हुआ था।

बैसाखी की कहानी Importance Of Baisakhi For Sikhs

बैसाखी महोत्सव की कहानी नौवें सिख गुरु, गुरु तेग बहादुर की शहादत के साथ शुरू हुई, जिनका सार्वजनिक रूप से औरंगजेब, मुगल शासक द्वारा सिर कलम कर दिया गया था। औरंगजेब भारत में इस्लाम का प्रसार करना चाहता था। कश्मीर के ब्राह्मणों ने गुरु तेग बहादुर (1621-1675) से संपर्क किया, जो सिख धर्म के सिंहासन पर थे। उन्होंने उनसे मुगल सम्राट द्वारा किए गए अत्याचारों का मुकाबला करने के लिए मार्गदर्शन मांगा। गुरु तेग बहादुर हिंदुओं और सिखों के अधिकारों के लिए खड़े हुए और इसलिए मुगलों ने उन्हें एक खतरे के रूप में देखा। गुरु तेग बहादुर ने अपने स्वयं के अलावा किसी अन्य धर्म से संबंधित अंतरात्मा की स्वतंत्रता और विश्वास की स्वतंत्रता के लिए अपने जीवन की पेशकश की।

गुरु तेग बहादुर की मृत्यु के बाद, उनके पुत्र, गुरु गोबिंद सिंह सिखों के अगले गुरु बने। गुरु गोबिंद सिंह अपने साथी पुरुषों के बीच बलिदान करने के लिए साहस और शक्ति पैदा करना चाहते थे। अपने सपने को पूरा करने के लिए, गुरु गोबिंद सिंह ने 30 मार्च, 1699 को आनंदपुर के पास केशगढ़ साहिब में सिखों की ऐतिहासिक बैसाखी दिवस मण्डली का आह्वान किया।

गुरु ने अपने लोगों से कबीले की भलाई के लिए खुद को बलिदान करने के लिए आगे आने का आह्वान किया। पिन-ड्रॉप साइलेंस मेथिस अपील। उसने उसी प्रतिक्रिया के साथ कॉल को दोहराया। तीसरी बार, दया राम खत्री नाम के तीस वर्षीय व्यक्ति ने खड़े होकर स्वेच्छा से काम किया। गुरु दया राम को पास के एक तंबू में ले गए और कुछ समय बाद अकेले लौट आए, उनकी तलवार से खून टपक रहा था। उन्होंने स्वयंसेवकों के लिए अपने आह्वान को चार बार दोहराया। दिल्ली के जाट धर्म दास, द्वारका के धोबी मोखन चंद, बीदर के नाई साहिब चंद और जगन्नाथ के जलवाहक हिम्मत राय ने खुद को अर्पित किया। उनमें से हर एक उसके साथ डेरे को गया, और हर बार यहाँ अपनी खूनी तलवार के साथ अकेला हो गया।

गुरु एक बार फिर तम्बू में गए, इस बार बहुत देर तक। यहाँ भगवा रंग के वस्त्र पहने पाँच पुरुष दिखाई दिए। भीड़ इस बात से चकित थी कि बैसाखी ने उन्हें मृत मान लिया था। इन पांच लोगों को गुरु ने पंज प्यारा या ‘प्यारी पांच’ कहा था। गुरु ने उन्हें पाहुल समारोह का आशीर्वाद दिया। एक लोहे के बर्तन में, गुरु ने खंडा साहिब नामक तलवार से हिलाया, वह बताशा जिसे उनकी पत्नी, माता सुंदरी जी ने पानी में डाल दिया था। जब गुरु ने पवित्र समारोह किया तो मण्डली ने शास्त्रों के छंदों का पाठ किया। जल को अब अमरता का पवित्र अमृत माना जाता था जिसे अमृत कहा जाता था। इसे पहले पांच स्वयंसेवकों को दिया गया, फिर गुरु द्वारा पिया गया और बाद में भीड़ के बीच वितरित किया गया। इस समारोह के साथ, सभी उपस्थित, जाति या पंथ के बावजूद, खालसा पंथ के सदस्य बन गए। Importance Of Baisakhi For Sikhs

इन पंच प्यारे को गुरु ने पांच के पहनने के लिए निर्देशित किया था। इस पर, उन्होंने गुरुओं की परंपरा को समाप्त कर दिया और सभी सिखों को ग्रंथ साहिब को अपने शाश्वत मार्गदर्शक के रूप में स्वीकार करने के लिए कहा। उसने उनसे आग्रह किया कि वे तलवार से बपतिस्मा लेने के लिए अपने बालों और बिना दाढ़ी वाले दाढ़ी के साथ उसके पास आएं।

प्रत्यय “सिंह” संस्कृत शब्द सिंह से लिया गया है जिसका अर्थ है “शेर”, सभी पुरुष सिखों के नाम में जोड़ा गया था, जबकि महिलाओं को खुद को “कौर” कहना था, सिंह के सहायक। इस आयोजन को श्रद्धांजलि देने के लिए देशभर के गुरुद्वारों में प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया जाता है।

समारोह Importance Of Baisakhi For Sikhs

बैसाखी – भारत का त्योहार बैसाखी का त्योहार उत्तरी राज्य पंजाब और हरियाणा में बहुत खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है। किसान अपनी प्रार्थना करते हैं और आनन्दित होते हैं। इस दिन के लिए, वे अपनी फसल काटना शुरू करते हैं। अपने विशिष्ट लोक परिधान में सजे पुरुष और महिलाएं, दोनों भांगड़ा और गिद्दा के साथ दिन मनाते हैं। मिठाइयाँ बाँटी जाती हैं, पुरानी शत्रुताएँ क्षमा हो जाती हैं और जीवन आनंद, उल्लास से भरा होता है और सभी को अपना लगता है।
पंजाब में विभिन्न स्थानों पर मेलों का आयोजन किया जाता है।

Read Also: Baisakhi : 2022 Best Shayri

Read Also:  Vaisakhi 2022: फसल उत्सव है वैसाखी

Connect With Us : Twitter Facebook

Mamta Rani

Share
Published by
Mamta Rani

Recent Posts

Deepender Hooda : Assembly Elections में जनता करेगी BJP का लाइसेंस रद्द

कहा : हरियाणा में कांग्रेस सरकार महिलाओं को 2000, बुजुर्गों, दिव्यांगों, विधवाओं को 6000 रुपये…

4 hours ago

CM Nayab Saini Announced तीसरी बार भाजपा सरकार बनने पर पट्टीदारों के नाम करेंगे पंचायत की जमीनें

कांग्रेस के झूठे वादों पर मुख्यमंत्री सैनी का हमला, कहा-हिमाचल, कर्नाटक, तेलंगाना में वादों का…

5 hours ago

Mahipal Dhanda : आपसी भाईचारा व देश की एकता को मजबूत बनाएं रखने के लिए भाजपा ही एक विकल्प

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Mahipal Dhanda : आपसी भाई-चारा, सर्व समाज का विकास, और देश…

5 hours ago

Arjun Ram Meghwal : हुड्डा और उनके समर्थकों ने कुमारी सैलजा का जो अपमान किया, उसे हरियाणा की जनता कभी नहीं भूलेगी

गांधी परिवार के मन में खोट, आरक्षण को करना चाहते हैं खत्म कांग्रेस पार्टी की…

5 hours ago