Guava Thandai : महाशिवरात्रि 2023 के मौके पर बनाएं अमरूद की ठंडाई, जाने रेसिपी

इंडिया न्यूज,(Make Guava Thandai on Mahashivratri 2023): इस साल महाशिवरात्रि 18 फरवरी को मनाई जाएगी। इस अवसर पर अमरूद की ठंडाई बनाकर पी सकते हैं। अमरूद गुणों से भरपूर फल है और यह पेट की गर्मी को दूर करने में भी मदद करता है। अगर व्रत के दौरान पेट की गर्मी बढ़ जाती है तो अमरूद की ठंडक दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकती है। महाशिवरात्रि के मौके पर कई तरह की ठंडाई का इस्तेमाल किया जाता है। शिव भक्तों को ठंडाई का प्रसाद भी बांटा जाता है। अमरूद की ठंडाई न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद होती है। ऐसे में आप चाहें तो इस बार अमरूद ठंडाई की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं अमरूद ठंडाई बनाने की रेसिपी।

अमरूद ठंडाई बनाने के लिए सामग्री

  • दूध : 1 गिलास
  • अमरूद जूस : 1/2 गिलास
  • बादाम : 1/2 कप
  • पिस्ता : 1/4 कप
  • काजू : 1/4 कप
  • खरबूज बीज : 1 टेबलस्पून (वैकल्पिक)
  • इलायची पाउडर : 2 टी स्पून
  • काली मिर्च : 1 टी स्पून
  • सौंफ : 1 टी स्पून
  • फूड कलर : जरूरत के मुताबिक (वैकल्पिक)
  • आइस क्यूब्स : 5-6

अमरूद ठंडाई बनाने की विधि

अमरूद की ठंडाई बनाने के लिए अमरूद से पहले जूस निकाल लें। इसके बाद एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करें और इसमें बादाम डालकर भून लें। बादाम जब रोस्ट हो जाए तो उसे एक बाउल में निकालकर रख दें। इसी तरह काजू और पिस्ता को भी थोड़ा-थोड़ा भून लें। ड्राई फ्रूट्स रोस्ट होने के बाद कड़ाही में सौंफ डालें और उसे भी हल्का सा भूनें और फिर निकाल लें। अब मिक्सर जार में काजू, बादाम, पिस्ता, सौंफ, खरबूज बीज और काली मिर्च को डालकर सभी को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें।

अब इस मिश्रण को एक बड़े कटोरे में निकाल लें और ऊपर से इलायची पाउडर डालकर चम्मच की मदद से मिला लें। आप चाहें तो इलायची पाउडर की जगह साबुत इलायची को अन्य सामग्रियों के साथ पीस सकते हैं। इसके बाद एक जग में आधा गिलास दूध और आधा गिलास अमरूद का जूस मिलाएं।

इसके बाद दूध में 2 चम्मच तैयार मिश्रण को डालकर मिक्स कर दें। इसके बाद बड़े चम्मच की मदद से इसे अच्छी तरह घोंट लें। इसके बाद ठंडाई को अच्छा कलर देने के लिए फूड कलर मिक्स कर दें। अब ठंडाई को सर्विंग गिलास में डालें और ऊपर से तीन-चार आइस क्यूब्स डालकर सर्व करें। इसी तरह बची सामग्री से भी ठंडाई तैयार करें।

यह भी पढ़ें : ‘Love Again’ Trailer Release : प्रियंका चोपड़ा की हॉलीवुड फिल्म ‘लव अगेन’ ट्रेलर रिलीज, निक जोनस का होगा कैमियो

Connect With Us : Twitter, Facebook

Kanchan Rajput

Share
Published by
Kanchan Rajput

Recent Posts

Haryana Weather: कैसा रहेगा हरियाणा के जिलों का तापमान, होगी बारिश या बढ़ेगी गर्मी, जाने यहां

Haryana Weather: कैसा रहेगा हरियाणा के जिलों का तापमान, होगी बारिश या बढ़ेगी गर्मी, जाने…

1 hour ago

Haryana Election 2024: हरियाणा में कांग्रेस की महिला नेता से हुई सरेआम छेड़छाड़, बीजेपी ने कांग्रेस की लगाई जमकर वॉट

Haryana Election 2024: हरियाणा में कांग्रेस की महिला नेता से हुई सरेआम छेड़छाड़, बीजेपी ने…

2 hours ago

Haryana Crime: इंसानियत शर्मसार! नाबालिग लड़की ने दिया 6 माह के भ्रूण को जन्म, पढ़ें पूरी खबर

Haryana Crime: इंसानियत शर्मसार! नाबालिग लड़की ने दिया 6 माह के भ्रूण को जन्म, पढ़ें…

2 hours ago