होम / Make natural Gulal : घर पर फूलों से बनाएं नेचुरल गुलाल, स्किन को नहीं होगा नुकसान

Make natural Gulal : घर पर फूलों से बनाएं नेचुरल गुलाल, स्किन को नहीं होगा नुकसान

• LAST UPDATED : March 6, 2023

इंडिया न्यूज,(Make natural gulal from flowers at home):  हर्ष और उल्लास से मनाया जाने वाला पर्व होली इस वर्ष 8 मार्च को है। हालांकि इसकी तैयारी अभी से शुरू हो चुकी है। बाजार भी होली के रंगों और पिचकारी से भरा पड़ा है। बाजार में बहुत सारे रासायनिक गुलाल उपलब्ध हैं, जो हमारी त्वचा के लिए खतरनाक हैं। ऐसे में अगर आप हर्बल गुलाल से होली खेलना पसंद करते हैं तो आपकी त्वचा एलर्जी से बची रहेगी। अगर आप इस साल कुछ नया ट्राई करने की सोच रहे हैं तो होली पर खुद ही गुलाल बनाएं। आइए जानते हैं कि आप घर पर ही फूलों से अलग-अलग रंगों के गुलाल कैसे बना सकते हैं।

घर पर बनाएं फूलों से नेचुरल गुलाल

 

गुड़हल से बनाएं लाल रंग

लाल रंग का गुलाल बनाने के लिए गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल करें। इसके लिए कुछ गुड़हल के फूलों को धोकर धूप में अच्छी तरह सुखा लें। फिर जब ये सूख जाएं तो इन्हें मिक्सी में पीस लें। आप इसे आटे में मिलाकर सूखा चूर्ण बना लें। आपका हर्बल सुगंधित गुलाल तैयार है। आप चाहें तो अनार के छिलके से लाल रंग भी बना सकते हैं।

गुलाब से बनाएं लाल रंग

लाल गुलाब की पंखुडियों को धूप में सुखा लें और अच्‍छी तरह सूख जाए तो इसे मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में एक चौथाई मैदा मिला लें। इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें। आपका गुलाब के खुशबू वाला नेचुरल गुलाल तैयार है।

टेसू फूल से बनाएं नारंगी रंग

टेसू के फूलों को सुखाकर नारंगी या केसरिया रंग का गुलाल आसानी से बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आप फूलों को सुखाकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में दोगुना मैदा मिलाएं. आप इसे दूसरे तरीके से भी बना सकते हैं। इसके लिए टेसू के फूल को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह तक पूरा पानी केसरिया हो जायेगा। इसे आप होली में इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

गेंदे से बनाएं पीला या नारंगी रंग

बाजार से आप एक से दो किलो पीला या नारंगी रंग के गेंदे का फूल खरीदें और इसकी पंखुडि़यों को निकालकर धूप में सुखाएं। जब ये अच्‍छी तरह से सूख जाए तो इन्‍हें पीस लें। आप चाहें तो इसमें स्‍टार्च या मैदा मिलाकर गुलाल बना लें।

अपराजिता से बनाएं नीला रंग

नीले रंग का अपराजिता फूल गुलाल बनाने के लिए भी इस्‍तेमाल में आ सकता है। आप इससे सूखा गुलाल और रंग दोनों बना सकते हैं। इसके लिए आप या तो इसे उबालकर नीला रंग बना सकते हैं, या सुखाकर मिक्‍सी में पीस कर गुलाल।

यह भी पढ़ें : Paan Thandai Recipe : होली के लिए स्पेशल बनाएं पान ठंडाई, मिनटों में होगी तैयार

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox