National Safe Motherhood Day 2022: राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस देश में हर साल मनाया जाता है। यह दिन गर्भावस्था, प्रसव और प्रसव के बाद गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य देखभाल की उचित पहुंच के महत्व के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। यह अभियान व्हाइट रिबन एलायंस इंडिया  द्वारा शुरू किया गया था। देश में हर साल हजारों गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व देखभाल और देखभाल के अभाव में मौत हो जाती है। भारत सरकार ने व्हाइट रिबन एलायंस इंडिया के प्रस्ताव पर काम किया और 11 अप्रैल को ‘राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस’ के रूप में मान्यता दी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल इस दिन को एक खास थीम के तहत मनाया जाता है और इस साल की थीम है ‘स्टेइंग एट होम एमिड कोरोनावायरस, प्रोटेक्टिंग मदर एंड बेबी फ्रॉम वायरस इंफेक्शन’. इस दिन का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को गर्भावस्था, प्रसव और प्रसव के बाद अच्छी स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा प्रदान करना है, ताकि प्रसव के दौरान गर्भवती महिला की मृत्यु न हो।

जब से कोरोना महामारी का प्रकोप शुरू हुआ है, इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया गया है। गर्भवती महिलाओं के लिए उच्च गुणवत्ता की देखभाल प्रदान की जा रही है, चाहे वे कोरोना संक्रमित हों या नहीं। इन व्यवस्थाओं में प्रसवपूर्व, नवजात, प्रसवोत्तर, प्रसवकालीन अवधि और मनोरोग देखभाल शामिल हैं।

नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या करें National Safe Motherhood Day 2022

अगर आप हेल्दी और नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो आपको अपनी सेहत का खुद ध्यान रखना होगा। बेशक इसमें आपके परिवार के सदस्य पूरा सहयोग, देखभाल, देखभाल करेंगे, लेकिन आपको अपना आहार, नींद-जागने की दिनचर्या, डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाओं को भी सही समय पर लेना होगा।

आहार में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, फोलिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं। हरी पत्तेदार सब्जियां, फल ज्यादातर फाइबर से भरपूर फल खाएं, ताकि कब्ज की समस्या न हो। साबुत अनाज, फलियां, दालें, अंकुरित अनाज, मांस-मछली, अंडे, दूध, दही, पनीर आदि का सेवन करें। पानी के साथ-साथ अन्य स्वस्थ पेय जैसे छाछ, लस्सी, नारियल पानी, जूस आदि का सेवन करें ताकि पानी की कमी से बचा जा सके। तन।

अपने आप को आराम दें। इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना 8 घंटे की नींद जरूर लें। कोई भी दवाई खुद से न लें वरना इनके साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

National Safe Motherhood Day 2022

अगर आप चाहती हैं कि प्रसव के समय कोई समस्या न हो तो शराब, धूम्रपान, तंबाकू आदि के सेवन से बचें। ये सभी नशीले पदार्थ बच्चे के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। इससे बच्चा कमजोर हो सकता है।

डॉक्टर द्वारा बताई गई तारीख पर नियमित रूप से चेकअप के लिए जाएं, ताकि यह पता चल सके कि आपके गर्भ में पल रहे शिशु का विकास ठीक से हो रहा है या नहीं।

अगर आपको मधुमेह या उच्च रक्तचाप है, तो इसे नियंत्रण में रखें। डॉक्टर को इन बीमारियों के बारे में जरूर बताएं। गर्भावस्था के आखिरी महीने में हाई ब्लड प्रेशर होना मां और बच्चे दोनों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। साथ ही अपने बढ़ते वजन पर भी ध्यान दें, ज्यादा वजन बढ़ना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता, इससे डिलीवरी के समय कई समस्याएं हो सकती हैं।

National Safe Motherhood Day 2022

READ MORE :Aam Party’s State in-Charge Sushil Gupta Held a Press Conference Regarding Politics राजनीति को लेकर आम पार्टी के प्रदेश प्रभारी सुशील गुप्ता ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Connect With Us : Twitter Facebook

Mamta Rani

Share
Published by
Mamta Rani

Recent Posts

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rohtak : जिला रोहतक के गांव सांघी के पास से…

4 hours ago

Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील

रायपुररानी में जन आशीर्वाद रैली में कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

5 hours ago

Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Elections : आगामी 5 अक्टूबर को होने वाले…

5 hours ago

CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया

शाहाबाद में जन आशीर्वाद रैली मे कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

5 hours ago

Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर

कांग्रेस के घर में हुए विवाद हो चुके हैं जग जाहिर,पूरी पार्टी को भोगना पड़ेगा…

6 hours ago

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद

 जुर्माना नहीं भरने पर काटनी होगी तीन माह की कैद India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago