होम / Chaturmas : जैन समाज के इस साधक ने 194 घंटे में 242 सामायिक कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया

Chaturmas : जैन समाज के इस साधक ने 194 घंटे में 242 सामायिक कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया

• LAST UPDATED : September 13, 2024
  • 8 दिन पानी की एक बूंद भी नहीं की ग्रहण 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Chaturmas : बलबीर सिंह महावटी ने पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और जम्मू कश्मीर समेत पूरे उत्तर भारत में जैन समाज की एक ऐसी आराधना की है कि जिससे उन्होंने एक रिकॉर्ड बनाने का काम किया है। उन्होंने 8 दिनों तक एक बूंद भी पानी ग्रहण नहीं की। उन्होंने पूरे उत्तर भारत में 194 घंटे में 242 सामायिक करके तपस्या करने का एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। गौरतलब है कि बलबीर महावटी समालखा की नई अनाज मंडी में रहते हैं और उन्होंने जैन समाज के चातुर्मास शुरू होते ही 43 अमल व्रत की आराधना की।

Chaturmas : एक सामायिक करीब 48 मिनट का

इस दौरान उन्होंने केवल बिना नमक के 50 ग्राम चने ही प्रतिदिन ग्रहण करने का काम किया, कुल मिलाकर उन्होंने 43 अमल व्रत की आराधना में 194 घंटे में 242 सामायिक करने का काम किया है। यह भी बताने योग्य है कि एक सामायिक करीब 48 मिनट का होता है और उन्होंने 43 सामायिक यानी अमल व्रत करके पूरे उत्तर भारत में इस रिकॉर्ड को बनाया है। भगवान महावीर के द्वारा जन-जन के लिए दिए गए संदेश की जैन धर्म के अनुयाई निरंतर पालना करने का काम कर रहे हैं।

पिछले वर्ष का 183 घंटे सामायिक किए थे

जैन समाज समालखा के प्रधान वीर प्रकाश जैन, महामंत्री अनुराग जैन और कोषाध्यक्ष पवन जैन ने संयुक्त रूप से जानकारी देते हुए बताया कि समालखा में जैन समाज के चतुर्मास चल रहे हैं और इन चातुर्मास के दौरान संघ विभूति श्री शिक्षा महाराज, प्रवचन प्रवाही सुरेखा महाराज, साध्वी सिंह और सुविधि लोगों को भगवान महावीर के संदेश देने का काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बलवीर सिंह महावटी ने जिस तरह से त्याग और तपस्या करके जैन समाज की उच्चतम आराधना करने का काम किया है, निश्चित रूप से बलबीर सिंह महावटी जैन समाज के रतन है, क्योंकि उन्होंने पिछले वर्ष भी करीब 183 सामायिकों की आराधना करके बलबीर सिंह ने अपना पिछले वर्ष का 183 घंटे सामायिक किए थे और उन्होंने अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़कर अब 194 घंटे का रिकॉर्ड बना दिया है। उन्होंने बताया कि ऐसे सदस्य को पाकर हमारा जैन समाज अभिभूत है।

Paryushan Parv 2024 : पर्युषण पर्व का 8 सितंबर से हो रहा है शुभारंभ 

Shri Digambar Jain Mandir Panipat : श्री दिगंबर जैन बड़ा मंदिर जैन मोहल्ला पानीपत में त्रि दिवसीय वेदी प्रतिष्ठा महामहोत्सव का समापन, प्रतिमाएं लगभग 1500 वर्ष प्राचीन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jind Accident : कार व ट्रैक्टर-ट्रॉली की टक्कर में कार सवार दो श्रद्धालुओं की मौत
Loharu Vidhan Sabha : कामयाब जनसमर्थन रैली के बाद आभार जताने कार्यकर्ताओं के बीच पहुंचे जेपी दलाल
Subhash Barala Taunts Congress : वोट के बदले नौकरी देना कांग्रेस का भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाला एक सूत्रीय फार्मूला 
Jind Crime : अमेरिका भेजने का झांसा दे 27 लाख ठगे
Haryana Election 2024 : सिनेमाघर और केबल पर एमसीएमसी कमेटी की अनुमति से ही होगा विज्ञापनों का प्रसारण
Haryana Assembly Elections 2024 : अंतरराज्यीय हरियाणा-यूपी पुल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
Vij Said On Congress’ Manifesto : कांग्रेस के घोषणापत्र पर बोले विज “यह घोषणा पत्र धोखे का पत्र, झूठ का पुलिंदा और इसे नदी में फेंक देना चाहिए”
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox