Tula Rashifal 01 May 2022 Libra horoscope Today ग्रह गोचर अनुकूल बना हुआ है

इंडिया न्यूज़, अम्बाला

Tula Rashifal 01 May 2022 Libra horoscope Today ग्रह गोचर अनुकूल बना हुआ है

01 मई  2022 का दैनिक पंचांग, आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Tula Rashifal 01 May 2022 Libra horoscope Today : हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है।

यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि प्रतिपदा 27:25 तक
नक्षत्र भरणी 22:10 तक
करण किस्तुघ्न
बव
14:38 तक
27:25 तक
पक्ष शुक्ल पक्ष
वार रविवार
योग आयुष्मान 15:18 तक
सूर्योदय 05:54
सूर्यास्त 18:53
चंद्रमा मेष
राहुकाल 17:16−18:53
विक्रमी संवत् 2079
शक सम्वत 1944
मास वैशाख
शुभ मुहूर्त अभिजीत 12:00 −12:48

पंचांग के पांच अंग तिथि

हिन्दू काल गणना के अनुसार ‘चन्द्र रेखांक’ को ‘सूर्य रेखांक’ से 12 अंश ऊपर जाने के लिए जो समय लगता है, वह तिथि कहलाती है। एक माह में तीस तिथियां होती हैं और ये तिथियां दो पक्षों में विभाजित होती हैं। शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को पूर्णिमा और कृष्ण पक्ष की अंतिम तिथि अमावस्या कहलाती है। तिथि के नाम – प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी, अमावस्या/पूर्णिमा।

नक्षत्र: आकाश मंडल में एक तारा समूह को नक्षत्र कहा जाता है। इसमें 27 नक्षत्र होते हैं और नौ ग्रहों को इन नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। 27 नक्षत्रों के नाम- अश्विन नक्षत्र, भरणी नक्षत्र, कृत्तिका नक्षत्र, रोहिणी नक्षत्र, मृगशिरा नक्षत्र, आर्द्रा नक्षत्र, पुनर्वसु नक्षत्र, पुष्य नक्षत्र, आश्लेषा नक्षत्र, मघा नक्षत्र, पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र, उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र, हस्त नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र, स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, ज्येष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र, पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र, उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, श्रवण नक्षत्र, घनिष्ठा नक्षत्र, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र।

ये भी पढ़े : Kanya Rashifal 01 May 2022 Virgo horoscope Today व्यापार लाभदायक रहेगा

वार: वार का आशय दिन से है। एक सप्ताह में सात वार होते हैं। ये सात वार ग्रहों के नाम से रखे गए हैं – सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, रविवार।

योग: नक्षत्र की भांति योग भी 27 प्रकार के होते हैं। सूर्य-चंद्र की विशेष दूरियों की स्थितियों को योग कहा जाता है। दूरियों के आधार पर बनने वाले 27 योगों के नाम – विष्कुम्भ, प्रीति, आयुष्मान, सौभाग्य, शोभन, अतिगण्ड, सुकर्मा, धृति, शूल, गण्ड, वृद्धि, ध्रुव, व्याघात, हर्षण, वज्र, सिद्धि, व्यातीपात, वरीयान, परिघ, शिव, सिद्ध, साध्य, शुभ, शुक्ल, ब्रह्म, इन्द्र और वैधृति।

करण: एक तिथि में दो करण होते हैं। एक तिथि के पूर्वार्ध में और एक तिथि के उत्तरार्ध में। ऐसे कुल 11 करण होते हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं – बव, बालव, कौलव, तैतिल, गर, वणिज, विष्टि, शकुनि, चतुष्पाद, नाग और किस्तुघ्न। विष्टि करण को भद्रा कहते हैं और भद्रा में शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

AAJ KI TULA RASHIFAL IN HINDI

तुला Libra
(जिनका नाम र, त से शुरू होता है)
पॉजिटिव- ग्रह गोचर अनुकूल बना हुआ है। घर के वरिष्ठ सदस्यों के सानिध्य में आप कोई खास निर्णय लेने में सक्षम रहेंगे।अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने का उत्तम समय है। युवा वर्ग भी कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने अपनी पूरी मेहनत लगा देंगे और सफल भी रहेंगे।

नेगेटिव- अपनी भावनाओं और उदारता जैसे स्वभाव पर काबू रखें। कुछ लोग आपकी इन बातों का व्यक्तिगत फायदा भी उठा सकते हैं। आप की कोई खास अथवा मूल्यवान वस्तु ना मिलने से टेंशन भी रहेगी।
व्यवसाय- प्रॉपर्टी डीलिंग और वाहन संबंधित बिजनेस गतिविधियों में सुधार आएगा। तुरंत ही मौके का फायदा उठाएं, लापरवाही बिल्कुल ना करें। नौकरी में टारगेट को पूरा करने के लिए उच्चाधिकारियों का प्रेशर बना रहेगा।

लव- घर में स्त्रियों के बीच कुछ टकराव होने की आशंका है। लव पार्टनर को कुछ उपहार अवश्य दें।
स्वास्थ्य- गर्मी की वजह से पाचन शक्ति बिगड़ सकती है। इस समय ज्यादा तला भुना और गरिष्ठ भोजन के सेवन से परहेज ही रखें।
भाग्यशाली रंग- बैंगनी, भाग्यशाली अंक- 8

Tula Rashifal 01 May 2022 Libra horoscope Today

ये भी पढ़े : Singh Rashifal 01 May 2022 Leo horoscope Today घर का माहौल सुखद और सामंजस्य पूर्ण रहेगा

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है’, चुनाव के बीच नायब सैनी ने ऐसा क्यों बोला?

Nayab Singh Saini: 'कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है', चुनाव के बीच नायब सैनी ने ऐसा…

8 mins ago

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर

Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर Rahul…

35 mins ago

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना…

2 hours ago

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

2 hours ago