होम / Railways Vacancy 2024: युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी! अब 10वीं पास के लिए रेलवे में सरकारी नौकरी, इतने पदों पर निकली भर्ती

Railways Vacancy 2024: युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी! अब 10वीं पास के लिए रेलवे में सरकारी नौकरी, इतने पदों पर निकली भर्ती

• LAST UPDATED : September 25, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Railways Vacancy 2024: भारतीय रेलवे ने अप्रेंटिस अधिनियम के तहत उत्तर मध्य रेलवे (RRC NCR) में 1679 पदों पर अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। यह भर्ती विभिन्न ट्रेड्स में की जा रही है, जैसे कि मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, और झांसी डिवीजन। पदों का विवरण इस प्रकार है: मैकेनिकल डिपार्टमेंट (प्रयागराज जोन) के लिए 364, इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट के लिए 339, झांसी डिवीजन के लिए 497, वर्कशॉप झांसी के लिए 183, और आगरा डिवीजन के लिए 296 पद हैं।

आवश्यक योग्यताएं

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं कक्षा (एसएससी/मैट्रिकुलेशन) में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही, उम्मीदवारों को संबंधित ट्रेड में आईटीआई की परीक्षा भी उत्तीर्ण करनी होगी, जो भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एनसीवीटी/एससीवीटी से जारी होनी चाहिए।

Haryana Assembly Election: कंगना रनौत का बयान चुनावी दौर में बना बड़ा मुद्दा, दीपेंद्र सिंह हुड्डा की प्रतिक्रिया ‘ऐसी कोई ताकत नहीं…’

चयन प्रक्रिया और स्टाइपेंड

चयन प्रक्रिया पूरी तरह से मेरिट के आधार पर होगी। योग्य उम्मीदवारों का चयन दस्तावेज़ सत्यापन के बाद किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार स्टाइपेंड भी प्रदान किया जाएगा।

फीस और आयु सीमा

आवेदन के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपये फीस देनी होगी, जबकि महिलाओं, एससी/एसटी, और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क है। उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए, लेकिन एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5 वर्ष, ओबीसी उम्मीदवारों को 3 वर्ष, और दिव्यांग उम्मीदवारों को 10 वर्ष की छूट मिलेगी।

आवेदन प्रक्रिया

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrcecr.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पर्सनल डिटेल्स और आधार कार्ड की जानकारी भरने के बाद, उन्हें अपने दस्तावेजों की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करनी होगी। आवेदन फॉर्म भरने के बाद उसका प्रिंटआउट रखना आवश्यक है। इस भर्ती में महिलाओं के लिए विशेष अवसर दिए गए हैं, क्योंकि उनका आवेदन निःशुल्क है। यह कदम महिलाओं को रोजगार में प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से उठाया गया है।

Haryana Assembly Polls 2024 : अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे देवीलाल परिवार से 8 सदस्य चुनाव में 

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox