होम / Hrithik Roshan Birthday: जानिए किन मुश्किलों से गुजरा है उनका जीवन

Hrithik Roshan Birthday: जानिए किन मुश्किलों से गुजरा है उनका जीवन

• LAST UPDATED : January 10, 2023

इंडिया न्यूज़, Hrithik Roshan Birthday: ऋतिक रोशन आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं। 10 जनवरी, 1974 को जन्मे ऋतिक रोशन बॉलीवुड के सबसे फिट औऱ हैंडसम एक्टरों में से एक गिने जाते हैं और साथ ही उनके डांस को तो क्या ही कहने। एक स्टार किड होने के बाद भी ऋतिक रोशन के लिए फिल्मों में करियर बनाना बेहद मुश्किल रहा था और वो इसलिए क्योंकि वो कई सारी गंभीर बीमारी की चपेट में आ चुके थे, लेकिन उन्होंने अपनी जिद के आगे किसी को आने नहीं दिया। ​ऋतिक बचपन से ही एक गंभीर बीमारी से पीड़ित थे जिसके चलते उन्हें काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा था। आइए जानते हैं ऋतिक के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें।

चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर शुरू किया करियर

बॉलीवुड के चारमिंग एकटर ऋतिक रोशन ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट साल 1980 में फिल्म ‘आशा’ से फिल्मों में काम करना शुरू कर दिय ​था। इसके बाद वह साल 1986 में फिल्म ‘भगवान दादा’ में नजर आए थे। ऋतिक ने बाल कलाकार के रूप में बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया

बचपन में इस बीमारी से थे पीड़ित

ऋतिक को बचपन से ही अभिनय करने का बेहद शौक था लेकिन एक बीमारी के चलते उन्हें कई कठिन परेशानियों का सामना करना पड़ा। ऋतिक को बचपन से ही हकलाने की बीमारी थी। इस बीमारी के चलते ही उनके एक्टिंग करियर पर खतरे के बादल मंडरा रहे थे। वहीं ऋतिक के पिता राकेश रोशन भी इसके लिए उन्हें डांटते थे। उनका कहना था कि एक्टिंग के लिए साफ बोलना बेहद जरूरी है लेकिन ऋतिक लाइन्स के बीच में ही हकलाने लगते थे। इसके बाद उनके माता-पिता ने उन्हें स्पीच थैरेपी दिलवानी शुरू की थी।

स्कोलियोसिस और क्रॉनिक सबड्यूरल हेमाटोमा था ऋतिक को

ऋतिक को बचपन में हकलाने की समस्या थी, 21 साल की उम्र में वे स्कोलियोसिस से पीड़ित हो गए थे। जिसमें उनकी रीढ़ अंग्रेजी के शब्द ‘एस S’ जैसी होने लगी थी। डॉक्टर्स ने कहा कि वो एक्टर नहीं बन सकते, न ही कभी डांस कर सकते हैं। इस बीमारी के चलते ऋतिक करीब एक साल तक बेड रेस्ट पर रहे थे। डॉक्टर्स ने भी जवाब दे दिया था। डॉक्टर्स ने यहां तक कह दिया था कि शायद ऋतिक जिंदगीभर चल न पाएं और उन्हें व्हीलचेयर पर रहना पड़े, लेकिन अपने व‍िलपावर के बल पर ऋतिक अपनी इस बीमारी को भी हराने में कामयाब रहे।

‘कहो ना प्यार है’ ने बनाया सुपरस्टार

​ऋतिक ने ​फिल्म इंडस्ट्री में फिल्म ‘कहो ना प्यार है’ से डेब्यू किया था। ​ऋतिक ये पहली फिल्म सुपरहिट रही थी, इस फिल्म ने उन्हें रातोंरात सुपरस्टार बना दिया था। रिपोर्ट के मुताबिक इस फिल्म के रिलीज होने के बाद साल 2000 में वैलेंटाइन्स डे के मौके पर और उन्हें करीब 30 हजार से अधिक शादी के प्रपोजल मिले थे। इस बात का खुलासा खुद एक्टर ने कपिल शर्मा शो के दौरान किया था। बता दें कि ‘कहो न प्यार है’ फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 80 करोड़ रूपये की कमाई की थी।

यह भी पढ़ें : Pathan Trailer Release: 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है फिल्म पठान

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox