होम / REET Admit Card 2022: रीट एडमिट कार्ड से जुडी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी, जानिए परीक्षा तिथि

REET Admit Card 2022: रीट एडमिट कार्ड से जुडी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी, जानिए परीक्षा तिथि

• LAST UPDATED : July 16, 2022

इंडिया न्यूज,राजस्थान न्यूज,(REET Admit Card 2022): रीट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड से जुड़ी जानकारी सामने आई है। राजस्थान बोर्ड ने वीरवार के दिन रीट परीक्षा केंद्रो के शहरों की डिटेल जारी की है। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर जाकर अपना एग्जाम सेंटर शहर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। बोर्ड ने 10 दिन पहले ही परीक्षा केंद्र शहरों की डिटेल जारी की है ताकि जिन परीक्षार्थियों के एग्जाम सेंटर दूर है, वे अपनी योजना बना सके। 23 और 24 जुलाई को होने वाली रीट परीक्षा में 15,66,992 लाख अभ्यार्थी हिस्सा लेंगे।

वहीं आपको बता दें कि इस बार भर्ती परीक्षा में नकल और धांधली रोकने के लिए अब तक एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आखिरी वक्त पर एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। ताकि भर्ती परीक्षा सावधानीपूर्वक करवाई जा सकें ।

ऐसे देखें एग्जाम सेंटर (REET Admit Card 2022)

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट रीटबीएसईआर 2022.आईएन पर जाएं।
  • फिर होमपेज पर एग्जाम सेंटर शहर के आवंटन के लिए जानकारी लिंक पर क्लिक करें।
  • पूछे गए विवरण दर्ज करें-पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि और कैप्चा।
  • नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।
  • एग्जाम सेंटर स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • डाउनलोड करें और प्रिंट आउट भी लें।
  • दरअसल, राजस्थान में इस बार 46,500 पदों पर टीचर्स की भर्ती के लिए पहले रीट पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इसके बाद जनवरी में फाइनल भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा।

जिसमें 23 और 24 जुलाई को आयोजित रीट पात्रता परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी ही शामिल हो सकेंगे। इस बार दो दिन चार परीक्षा में होने वाली भर्ती परीक्षा में कुल 15,66,992 लाख अभ्यर्थी भाग लेंगे। इनमें से 13,65,831 लाख राजस्थान से है। जबकि, 2,01,161 लाख अभ्यर्थी अन्य दूसरे राज्यों से परीक्षा देने राजस्थान आएंगे। वहीं राजसथान में सबसे ज्यादा 3 लाख 50 हजार 713 अभ्यर्थी जयपुर में परीक्षा देंगे। (REET Admit Card 2022)

एडमिट कार्ड करें डाउनलोड

सबसे पहले की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
होम पेज पर उपलब्ध रीट 2022 एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
अपना लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
एडमिट कार्ड चेक करें और पेज डाउनलोड करें।
आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

राजस्थान रोडवेज बस में अभ्यर्थी कर सकेंगे फ्री सफर

परीक्षा के दौरान राजस्थान रोडवेज बस में अभ्यर्थी फ्री सफर कर सकेंगे । रीट परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। जिसके तहत राजस्थान सीमा में 21 जुलाई से 26 जुलाई तक रीट अभ्यार्थी अपना एडमिट कार्ड दिखाकर प्रदेश में कहीं भी फ्री में सफर कर सकेंगे। वहीं बाहरी राज्यों से आने वाले लगभग दो लाख अभ्यर्थियों के लिए उनके नजदीकी स्टेशन से ट्रेन और बसों की व्यवस्था भी की जाएगी।

परीक्षा को लेकर पुलिस और शिक्षा विभाग सीसीटीवी से रखेगा निगरानी

रीट की परीक्षा में नकल को रोकने के लिए प्रदेशभर के 1376 परीक्षा केंद्रों की 30 हजार से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। जिसकी मॉनिटरिंग शिक्षा विभाग के साथ पुलिस के अभय कमांड सेंटर को भी दी जाएगी। परीक्षा केंद्र पर पेपर आने से लेकर फिर से पेपर जाने तक के हर पर की वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवाई जाएगी। कलेक्टर के वेरिफिकेशन के बाद ही परीक्षा केंद्र पर कर्मचारियों को नियुक्त किया जाएगा। केंद्राधीक्षक को छोड़कर डयूटी पर तैनात कर्मचारी मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। (REET Admit Card 2022)

रीट प्रमाण पत्र की होगी लाइफटाइम वैलिडिटी

राजस्थान में रीट प्रमाण पत्र की वैलिडिटी पहले सिर्फ 3 साल की रहती थी। लेकिन अब सरकार ने वैलिडिटी को बढ़ाकर लाइफटाइम कर दिया है। ऐसे में थर्ड ग्रेड टीचर के लिए अब उम्मीदवारों को सिर्फ एक बार ही पात्रता परीक्षा देनी होगी। जबकि सिलेक्शन के लिए उन्हें अलग एग्जाम देना होगा।

ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती प्रक्रिया कैसे होगी

  • राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर्स के कुल 46,500 पदों पर भर्ती होगी। इसमें लेवल-1 में 15,000 और लेवल-2 के 31,500 पद शामिल है।
  • लेवल-1 और लेवल-2 के लिए दो चरण में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पहले चरण की परीक्षा सिर्फ पात्रता के लिए होगी। जबकि दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन टीचर्स के सिलेक्शन के लिए किया जाएगा।
  • 23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली पात्रता परीक्षा का रिजल्ट इसी साल सितंबर तक जारी किया जाएगा।
  • अगले साल जनवरी में टीचर्स के सिलेक्शन के लिए एक और भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा। इसमें सब्जेक्ट के आधार पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।
  • लेवल-1 और लेवल-2 दोनों की परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसके लिए उम्मीदवार को दो घंटे 30 मिनट का वक्त दिया जाएगा।

REET Admit Card 2022

ये भी पढ़े: GRSE Recruitment 2022: GRSE ने टेक्निशियन सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, 28 जुलाई तक करे आवेदन

ये भी पढ़े: Army Dental Corps Recruitment 2022: भारतीय सेना में डेंटल कॉर्प्स के पदों पर निकली भर्ती, जानिए कब तक कर सकते है आवेदन

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox