होम / SSC CHSL Exam 2022: इस परीक्षा में लागू होंगे ये नियम, जानकारी के लिए पढ़े यहां 

SSC CHSL Exam 2022: इस परीक्षा में लागू होंगे ये नियम, जानकारी के लिए पढ़े यहां 

• LAST UPDATED : May 24, 2022

नई दिल्ली। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा 24 मई 2022 से कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL) भर्ती 2021 के लिए पहले चरण की परीक्षा जारी है। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से एक फरवरी 2022 से सात मार्च के बीच आवेदन मांगे गए थे। आयोग ने इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को पहले ही परीक्षा की तारीख तथा शहर की जानकारी जारी कर दी है। (SSC CHSL Exam 2022) वहीं अभ्यर्थियों का मूल एडमिट कार्ड उन्हें परीक्षा से चार दिनों पहले उपलब्ध कराया गया था। CHSL भर्ती 2021 में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को भारत सरकार के विभिन्न विभागों तथा मंत्रालयों में लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC), जूनियर सेक्रेटेरिएट अस्सिटेंट (JSA), पोस्टल अस्सिटेंट (PA), सॉर्टिंग अस्सिटेंट (SA) तथा डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) जैसे पदों पर नियुक्त किया जाएगा। अगर आप भी इस भर्ती में या SSC की अन्य किसी भर्ती में हिस्सा लेने जा रहे हैं तो इनकी बेहतर एवं पक्की तैयारी के लिए आप सफलता के SSC Sarvottam Batch – Join Now की सहायता ले सकते हैं और इनकी कम्पलीट तैयारी कर सकते हैं।

CHSL भर्ती 2021 के लिए SSC द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू होगी। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के टियर 1 की परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अभ्यर्थियों का 0.50 मार्क्स काटलिया जाएगा। (SSC CHSL Exam 2022) साथ ही नोटिफिकेशन के पैरा 14.5.3 के मुताबिक इस परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था भी लागू की जाएगी। गौरतलब है कि अलग अलग शिफ्ट्स में आयोजित की जाने वाली परीक्षा के किसी शिफ्ट में कठिन प्रश्न आते हैं, तो किसी शिफ्ट में आसान प्रश्न आते हैं और ऐसी स्थिति में मार्क्स के असमान वितरण को रोकने के लिए परीक्षाओं में नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था लागू की जाती है।

क्या है कटऑफ का ट्रेंड 

SSC द्वारा इससे पहले आयोजित की गई CHSL भर्ती 2020 के लिए टियर 1 की परीक्षा 12 अप्रैल 2021 से 19 अप्रैल 2021 और चार अगस्त 2021 से 12 अगस्त 2021 के बीच आयोजित की गई थी। आयोग ने इस परीक्षा का कट ऑफ स्कोर 27 अक्टूबर 2021 को जारी किया था और इसमें जनरल श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए कट ऑफ स्कोर 141.88 मार्क्स, एससी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए कटऑफ 114.16 मार्क्स, एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए कट 108.88 मार्क्स, ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 139.46 मार्क्स तथा ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 117.59 मार्क्स गया था।

कैसे करें सरकारी नौकरी की पक्की तैयारी 

सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवा बेहतर तैयारी के लिए सफलता डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। सफलता द्वारा इस वक्त SSC और रेलवे की विभिन्न भर्तियों के साथ यूपी कॉन्स्टेबल, यूपी लेखपाल तथा अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक्सपर्टऔर वर्षो के अनुभव रखने वाले फैकल्टीज के मार्गदर्शन में कोर्सस चलाए जा रहे हैं। इन कोर्सेस से जुड़कर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की कम्पलीट तैयारी कर सकते हैं और सरकारी नौकरी करने के अपने सपने को साकार कर सकते हैं। आप safalta app डाउनलोड करके भी इन कोर्सेस से जुड़ सकते हैं और प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की एवं बेहतर तैयारी कर सकते हैं। तो देर किस बात की आज ही डाउनलोड कीजिए safalta app और अपनी तैयारी को दीजिये सफलता की एक नई उड़ान।

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox