होम / हरियाणा में शुरू हुई विधानसभा चुनाव की तैयारियां, युवाओं के लिये विशेष मुहिम

हरियाणा में शुरू हुई विधानसभा चुनाव की तैयारियां, युवाओं के लिये विशेष मुहिम

• LAST UPDATED : August 29, 2019

भिवानीः हरियाणा में विधानसभा चुनाव नजदीक है. सभी पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुटी हैं. इसी कड़ी में जिला निर्वाचन ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस बार जिला निर्वाचन विभाग वोट डालने वाले युवाओं पर ज्यादा फोकस कर रहा है. जिसके चलते एक नए अभियान की शुरुआत की गई है. दरअसल, 2019 के लोकसभा चुनाव में युवाओं ने सबसे कम मतदान किया. इसी के चलते मजबूत लोकतंत्र के लिए सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के मकसद से अब सरकार और जिला निर्वाचन विभाग ने एक नई मुहिम की शुरुआत की है. भिवानी के राजीव गांधी राजकीय कन्या महाविद्यालय में छात्राओं को मताधिकार के लिए प्रेरित किया गया और न केवल ईवीएम मशीन बल्कि वीवीपैट के बारे में भी जानकारी दी गई.

इस मुहिम से जुड़े प्रशिक्षक ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान ये सामने आया कि महज दस फिसदी विद्यार्थियों ने ही वोटर कार्ड बनवाया है. इसी को देखते हुए इस मुहिम की शुरुआत की गई है ताकि सभी छात्र अपना वोटर कार्ड बनवायें और मतदान करें.

वहीं कॉलेज के प्राचार्य राजकुमार वर्मा ने कहा कि छात्राओं को न केवल मजबूत लोकतंत्र में भागीदारी के लिए प्रेरित किया जा रहा है बल्कि नए वोट बनवाने और मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिये जागरुक किया जा रहा है. इस मुहिम का उद्देश्य छात्रों को ये समझाना है कि किस तरह अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर वो लोकतंत्र को मजबूत कर सकते हैं.

Tags: