होम / 1 अप्रैल 2021 प्रदेश में बदलाव: क्या आपकी आर्थिक जिंदगी पर भी पडेगा असर ?

1 अप्रैल 2021 प्रदेश में बदलाव: क्या आपकी आर्थिक जिंदगी पर भी पडेगा असर ?

• LAST UPDATED : April 1, 2021

हरियाणा में 1 अप्रैल से कुछ नियमों में बदलाव किए जा रहे हैं. जिनका असर प्रदेश की जनता पर पड़ने वाला है. प्रदेश के इन बदलाव के बारे में जानने के लिए पढ़िए हमारी पूरी रिपोर्ट. जिसको जानने के बाद आप को किसी आने वाली परेशानी का सामना करना पड भी गया तब भी आराम से सुलझा लेंगे।

2021-2021 बजट सत्र आज से शुरू

1 अप्रैल 2021 प्रदेश में बदलाव

बजट सेशन के मुताबिक 1 अप्रैल याने आज से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो गया है. ऐसे में उन घोषणाओं पर अमल शुरू हो जाएगा,  जिनके लिए राज्य सरकार ने बजट में प्रावधान किया था।

जिसमें सबसे पहले आपकी जेब को झटका लगेगा एक्सप्रेस वे पर, क्यों कि जब(KGP) कुंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेस-वे पर आप वाहन दौड़ा रहे होंगे तब पहले से ज्यादा टोल देना होगा, क्योंकि केजीपी पर कार का पहले के मुकाबले 15 रुपये तो ट्रक का सीधे 100 रुपये तक टोल टैक्स बढ़ा दिया गया है।

TOLL TAX में वृद्धि कितनी ?

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल टैक्स(TOLL TAX) बढ़ाने की नई सूची जारी की है, यह बढ़ा हुआ टैक्स 1 अप्रैल से लागू हो चुका है. एनएचएआई(NHAI)  ने केजीपी(KGP) पर टोल टैक्स बढ़ा दिया है।

जिससे कुंडली के मुख्य टोल प्लाजा(MAIN TOLL PLAZA) से पलवल तक कोई कार लेकर जाता है, तो उसे अब 225 की जगह 240 रुपये टोल टैक्स देना होगा, इसी तरह ट्रक को 1440 की जगह 1540 रुपये तक टोल टैक्स देना होगा।

आज से अनाज मंडियां एक्टिव एमएसपी(MSP) पर खरीद

वहीं राज्य में गेहूं की सरकारी खरीद भी 1 अप्रैल से शुरू हो गई है, किसान आंदोलन के चलते राज्य सरकार इस वर्ष फसल खरीद को लेकर काफी गंभीर दिख रही है. इसी प्रकार बुजुर्गों को भी इस महीने से पेंशन 250 रुपए बढ़ाकर दी जाएगी।

वृद्धा पेंशन में बढ़ोतरी (1 अप्रैल 2021)

मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने जब हरियाणा का वर्ष 2021-22 का बजट पेश किया, था तो उस बजट में कई राहतों का ऐलान किया था. राज्‍य में वृद्धावस्‍था पेंशन में 250 रुपये की वृद्धि करने घोषणा की गई थी. अब यह पेंशन 2500 रुपये प्रति माह कर दी गई है. पहले बुजुर्गों को प्रति माह 2250 रुपये थी, यह वृद्धि 1 अप्रैल से लागु हो चुकी है।

स्कूलों मेें फ्री शिक्षा सरकार देगी

सरकारी स्कूलों में 12वीं कक्षा तक के सभी छात्रों के लिए मुफ्त शिक्षा देने की घोषणा की गई थी, राज्य में 9वीं से 12वीं तक के सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी. इसी के साथ सरकारी स्कूलों में IT शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा जिसके लिए डिजिटल क्लासरूम(CLASSROOM) के लिए 700 करोड़(700 CRORE) रुपये की योजना तैयार की गई है।

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का लाभ कैसे ?

प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश में 1 लाख परिवारों की सालाना आय बढ़ाने के लिए, 1 अप्रैल से अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू करने का ऐलान किया था. उन्होंने बताया कि बहुत से परिवार ऐसे हैं, जिनकी सालाना आय 1 लाख रुपये भी नहीं है।  योजना में शामिल होने के लिए अब तक करीब 13 हजार लोगों का पंजीकरण हो चुका है. सरकार इन्हें स्वरोजगार के साधन देगी. इनकी वार्षिक आय को कम से कम एक लाख रुपये किया जाएगा. इस योजना के पहले चरण में 1 लाख परिवारों को शामिल किया जाएगा. इसके लिए परिवारों को चिन्हित किया जा रहा है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox