1 Woman IAS and IPS Officer in 22 District : 22 जिलों में केवल एक महिला आईएएस और एक आईपीएस अधिकारी

डॉ रविंद्र मलिक:

1 Woman IAS and IPS Officer in 22 District : किसी भी आईएएस की चाह होती है कि उसको किसी जिले का डीसी नियुक्त किया जाए। जब आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा ) अधिकारी नियुक्त होता है, चाहे वह यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग ) द्वारा प्रति वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण कर या कहें कि सीधी भर्ती में चयनित होकर बना हो या प्रदेश सिविल सेवा (एससीएस ) या गैर सिविल सेवा (नॉन-एससीएस ) कोटे से प्रमोट होकर बना हो, उसकी यही चाह होती है कि वह जल्द ही अपने प्रदेश के किसी ज़िले का डीसी (डिप्टी कमिश्नर ) तैनात हो।

Read More : Target to prepare 2500 doctors : हर वर्ष 2500 डॉक्टर तैयार करने का लक्षय: मनोहर लाल

कमोबेश ऐसी की चाह एक आईपीएस की होती है कि उसको जिले का एसपी ( पुलिस अधीक्षक) तैनात किया जाए। इसमें महिला और पुरुष दोनों अधिकारी होते हैं। हरियाणा के सभी ज़िलों के मौजूदा डीसी और एसपी रैंक पर तैनात आईएएस एवं आईपीएस अफसरों के आधिकारिक रिकॉर्ड का अध्ययन करने के बाद सामने आया है कि फिलहाल प्रदेश के कुल 22 ज़िलों में से केवल हिसार एक मात्र जिला है जहाँ महिला आईएएस अधिकारी बतौर डीसी तैनात है। दिसम्बर, 2019 से वहाँ प्रदेश आईएएस कैडर के 2012 बैच की डा.प्रियंका सोनी जिला उपायुक्त के पद पर कार्यरत हैं।

Read More : PM Start Up Scheme : प्रधानमंत्री स्टार्ट-अप योजना के जरिए छोटे उद्यमियों को बढ़ावा दिया जाएगा : मनोहर लाल

8 जिलों सीधे आईएएस चयनित अधिकारी डीसी 1 Woman IAS and IPS Officer in 22 District

इसी कड़ी में ये भी बताना अहम है कि आठ जिलों में डीसी के पद तैनात आईएएस सीधे यूपीएससी की सीधी भर्ती में चयनित होकर आए हैं। इन आठ जिलों में अम्बाला, यमुनानगर, कैथल, गुरुग्राम, हिसार, करनाल, सिरसा और महेंद्रगढ़ शामिल हैं। डीसी के पद पर तैनात हैं आईएएस हरियाणा कैडर अलॉट किया गया था।

Read More : Self Sufficient University विवि को आत्मनिर्भर बनाने में पूर्व छात्रों का अहम योगदान : राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

10 जिलों में एचसीएस से परमोट हुए आईएएस बने हैं डीसी 1 Woman IAS and IPS Officer in 22 District

ये भी सामने आया है किवहीं प्रदेश के 10 जिलों– पंचकूला, कुरुक्षेत्र, फतेहाबाद, चरखी दादरी, पानीपत, रोहतक, जींद, रेवाड़ी, नूहं और सोनीपत में डीसी के पद पर एचसीएस से पदोनत्त होकर आईएएस बने अधिकारी तैनात हैं। ये सभी अधिकारी करीब अढाई वर्ष पूर्व मई, 2019 में ही प्रोमोट हुए थे। उन सभी को पदोनत्ति के साथ ही हरियाणा कैडर भी अलॉट किया गया था। वहीं भिवानी जिले में नॉन-एचसीएस कोटे से आईएएस में नियुक्त अधिकारी डा.रिपुदमन सिंह ढिल्लों उपायुक्त के पद पर तैनात हैं। उन्हें हुड्डा सरकार के दौरान फरवरी, 2013 में प्रदेश स्वास्थ्य विभाग में वरिष्ठ मैडिकल अधिकारी के पद से सीधे आईएएस में नियुक्त किया गया था। बाद में उन्होंने वर्ष 2008 का बैच वर्ष अलाट हुआ था।

Read More : Self Employment Antyodaya Gram Utthan Mela : स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रदेश भर में लगाए जाएंगे अंत्योदय ग्राम उत्थान मेले : मुख्यमंत्री

3 जिलों में तैनात डीसी दूसरे राज्यों से डेप्युटेशन पर आए हुए 1 Woman IAS and IPS Officer in 22 District

उपरोक्त के अलावा 3 जिले ऐसे हैं जहां तैनात डीसी अन्य राज्यों से डेप्युटेशन पर हरियाणा आए आईएएस अधिकारी हैं। इन जिलों में झज्जर, पलवल और फरीदाबाद शामिल हैं जहां दूसरे प्रदेशों के कैडर से हरियाणा कैडर में डेपुटेशन (प्रतिनियुक्ति ) पर आये आईएएस अधिकारी तैनात हैं. झज्जर में मणिपुर कैडर के 2010 बैच के आईएएस शाम लाल पुनिया बतौर डीसी तैनात है। इसी प्रकार फरीदाबाद में एजीएमयूटी कैडर के 2010 बैच के जीतेन्द्र यादव जबकि पलवल में मणिपुर कैडर के 2013 बैच के आईएएस कृष्ण कुमार ज़िले के डीसी हैं।

Read More : Moolchand Decided हरियाणा रोडवेज के बेड़े में 500 नई बसें और खरीदेंगे : मूलचंद

सामान्य 19 जिलों में कोई महिला आईपीएस अधिकारी नहीं 1 Woman IAS and IPS Officer in 22 District

महिला आईपीएस को जिला एसपी नियुक्त किए जाने की बात करें तो पता चलता हैं कि प्रदेश के 19 सामान्य जिलों ( गुरुग्राम, फरीदाबाद और पंचकूला को छोड़कर) में तो कोई महिला आइपीएस अधिकारी बतौर पुलिस अधीक्षक तैनात नहीं है । हालांकि हिसार ज़िले में हांसी सब-डिवीजन जिसे 5 पूर्व नवंबर, 2016 में हरियाणा पुलिस कानून, 2007 की धारा 10 में विशेष पुलिस जिला घोषित किया गया, वहां 2014 बैच की महिला आईपीएस नितिका गहलोत बतौर एसपी तैनात हैं।

Read More : Government Will Buy 5 Lakh Tablets : मुख्यमंत्री ने 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को दी सौगात, जल्द मिलेंगे टैबलेट

4 जिलों में प्रमोट हुए आईपीएस हैं एसपी 1 Woman IAS and IPS Officer in 22 District

इस बारे में बात करते हुए हाईकोर्ट में अधिवक्ता हेमंत कुमार ने बताया कि प्रदेश में तीन ज़िलों- फरीदाबाद, गुरुग्राम और पंचकूला में पुलिस कमिश्नरेट व्यवस्था हैं इसलिए यहाँ पर जिला एसपी की बजाये न्यूनतम आईजी रैंक के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी को पुलिस कमिश्नर तैनात किया जाता हैं। वहीं केवल 4 जिलों – हिसार, पलवल, फतेहाबाद और यमुनानगर में ही हरियाणा पुलिस सेवा ( एचपीएस) से आईपीएस प्रमोट अधिकारी तैनात है। वहीं 15 जिलों में सीधी भर्ती से चयनित और नियुक्त आईपीएस तैनात हैं

Read More : 2017 Padma Shri Wrestlers Demand Bypassed 2017 में जीता था देश के लिए मेडल, अब काट रहे नौकरी के लिए चक्कर

Read More : International Gita Mahotsav 2021 : अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में राज्य स्तर पर होंगी प्रतियोगिताएं

Read More :  Kisan Andolan एक और किसान ने तोड़ा दम

Connect With Us:-  Twitter Facebook
developer

Share
Published by
developer

Recent Posts

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Rohtak : जिला रोहतक के गांव सांघी के पास से…

2 hours ago

Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील

रायपुररानी में जन आशीर्वाद रैली में कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

3 hours ago

Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Elections : आगामी 5 अक्टूबर को होने वाले…

3 hours ago

CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया

शाहाबाद में जन आशीर्वाद रैली मे कांग्रेस के खिलाफ गरजे कार्यकारी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

3 hours ago

Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर

कांग्रेस के घर में हुए विवाद हो चुके हैं जग जाहिर,पूरी पार्टी को भोगना पड़ेगा…

4 hours ago

Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद

 जुर्माना नहीं भरने पर काटनी होगी तीन माह की कैद India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

4 hours ago