होम / Assembly Elections में जींद जिले में 10 लाख 27,123 मतदाता करेंगे मतदान

Assembly Elections में जींद जिले में 10 लाख 27,123 मतदाता करेंगे मतदान

• LAST UPDATED : September 26, 2024
  • पांचों विधानसभा क्षेत्रों में बनाए गए हैं सखी, आदर्श, दिव्यांग व युवा बूथ
  • पांचों विधानसभाओं में स्थापित किए गए हैं 1036 मतदान केंद्र

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Assembly Elections : जिला की विधानसभा चुनाव में चार नए मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिन्हें मिला कर जिला में अब कुल 1036 मतदान केंद्र हो गए हैं। जिनपर 10 लाख 27,123 मतदाताओं द्वारा हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 के लिए आगामी पांच अक्टूबर को मताधिकार का प्रयोग किया जाएगा। इन मतदाताओं में से पांच लाख 47,389 पुरुष मतदाता तथा चार लाख 79,727 महिला मतदाता हैं।

जिला में 25606 युवा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल किया

जिला निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद इमरान रजा ने बताया कि जिला में 25606 युवा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल किया गया है। पांचों विधानसभाओं मे एक-एक युवा बूथ स्थापित किया गया है। बूथ कहां-कहां बनाए जाएंगे, उनके लिए स्थान निर्धारित कर लिए गए हैं। जुलाना में युवा बूथ नंबर 163 राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जुलाना के बाई तरफ, सफीदों में बूथ नंबर 51 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, जींद में बूथ नंबर 106 राजकीय सीनियर सेकंडरी स्कूल डिफेंस कॉलोनी, उचाना कलां में बूथ नंबर 216 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भोंगरा मध्य भाग और नरवाना में 134 एसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के बाई ओर युवा बूथ स्थापित किए गए हैं।

आदर्श बूथ एवं सखी बूथ के लिए भी स्थान निर्धारित

इसी प्रकार दिव्यांग बूथ, आदर्श बूथ एवं सखी बूथ के लिए भी स्थान निर्धारित कर बूथ स्थापित किए जा चुके हैं। जिसमें सखी बूथ के लिए जुलाना में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घिमाना में दाई तरफ बूथ नंबर 22, सफीदों में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बूथ नंबर 56, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय डिफेंस कालोनी बूथ नंबर 107, उचाना कलां में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय उचाना मंडी बूथ नंबर 157 और नरवाना में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बाई ओर बूथ नंबर 129 के स्थान निर्धारित किए गए हैं।

Assembly Elections : दिव्यांग बूथों के लिए भी स्थान निर्धारित

दिव्यांग बूथों के लिए भी स्थान निर्धारित किए जा चुके हैं। जिसके लिए जुलाना के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जुलाना में दाई तरफ  बूथ नंबर 169, सफीदों में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का बूथ नंबर 50, जींद के होली हार्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बूथ नंबर 103, उचाना कलां के लिए जीएएचएएस पालवां में दाई और बूथ नंबर 127 और नरवाना के लिए राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल के मध्य भाग में बूथ नंबर 128 का चुनाव किया गया है।

आदर्श बूथों के लिए जुलाना के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय किनाना में बाई तरफ  बूथ नंबर 79, सफीदों में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बूथ नंबर 58, जींद के लिए होली हार्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल बूथ नंबर 104,  उचाना कलां के लिए राजकीय प्राइमरी पाठशाला उचाना मंडी मध्य भाग बूथ नंबर 162 और नरवाना के लिए एसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बाई ओर बूथ नंबर 136 को चुना गया है।

प्रत्येक पिंक बूथ पर चार-चार महिला कर्मियों की ड्यूटी होगी : रजा

जिला निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद इमरान रजा ने बताया कि प्रत्येक पिंक बूथ पर चार-चार महिला कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। यह बूथ विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बनाए गए हैं। जिनमें सभी मूलभूत सुविधाओं को विशेष तौर पर ध्यान रखा गया है। सभी महिला कर्मियों के लिए पिंक यूनिफॉर्म ड्रेस कोड के रूप में रखा गया है।

इन बूथों को बनाने का प्रमुख मकसद है कि हर महिला को वोट देने का सुखद अनुभव हो, यह उनको बूथ तक लेकर आने की पहल है ताकि चुनावी प्रक्रिया में महिलाओं की ज्यादा भागीदारी हो सके और इस तरीके के बूथ महिलाओं का मतदान के प्रति उत्साह बढ़ाते है और उन्हें विशेष महसूस करवाते है। इसी प्रकार दिव्यांग बूथों पर दिव्यांगजन कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी और उनके लिए भी सभी मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था कर दी गई है।

Rahul Gandhi : बरवाला रैली में राहुल गांधी ने किया बड़ी जीत का दावा, बोले – हरियाणा में क्लीन स्वीप करने जा रही है कांग्रेस  

Badkhal Legislative Assembly में मनोहर लाल बोले : धनेश की जीत सीधे-सीधे मनोहर लाल और कृष्णपाल की होगी जीत 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox