होम / Kaithal Assembly Elections : 22187 युवा करेंगे पहली बार मत का प्रयोग, 171 बूथ अति संवेदनशील

Kaithal Assembly Elections : 22187 युवा करेंगे पहली बार मत का प्रयोग, 171 बूथ अति संवेदनशील

• LAST UPDATED : October 4, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), PM  Modi Letter : अबकी बार विधानसभा चुनाव में युवाओं की भूमिका अहम रहने वाली है, क्योंकि इस बार जिले के 22187 युवा पहली बार अपने मत का प्रयोग करेंगे, 5 अक्टूबर को होने वाले मतदान को लेकर जिला प्रशासन व पुलिस विभाग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं, जिले की चारों विधानसभाओं में कुल 386 लोकेशन पर 807 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 171 बूथों को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है।

Kaithal Assembly Elections : पुलिस प्रशासन भी पूरी मुस्तैदी के तैयार

पुलिस प्रशासन भी पूरी मुस्तैदी के तैयार है, चुनाव में 3116 पुलिसकर्मी ड्यूटी दे रहे हैं, इनमें 9 पैरामिलिट्री फोर्स के साथ एक एचएपी की टुकड़ी भी लगाई गई है। इसके अतिरिक्त 600 के करीब होमगार्ड जवान पंजाब से बुलाए गए है जो बूथों पर पुलिस कर्मचारियों के साथ ड्यूटी देते नजर आएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कैथल डी.सी डॉ विवेक भारती ने बताया कि कि कैथल जिले की चार विधानसभा सीटों में कुल 8 लाख 24 हजार 408 वोटर हैं जिनमे कुल 386 लोकेशन पर 807 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, इनमे से 619 ग्रामीण क्षेत्र में तथा 188 शहरी क्षेत्र में स्थापित किए गए हैं।

JJP-ASP Candidate Attack: JJP-ASP प्रत्याशी पर भीषण हमला! गाड़ी के शीशे तोड़े, जानें पूरा मामला

दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था

इन सभी मतदान केंद्र में बिजली पानी व दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है, इसके साथ ही पूरे मतदान की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी, क्यू एप के जरिए घर बैठे ही देख सकते हैं बूथ पर लंबी कतार: कैथल डी.सी ने बताया कि शहरी मतदाता क्यू एप के जरिए अपने घर बैठे ही बूथ के बाहर लगी लाइन की अपडेट ले सकते हैं। इसमें संबंधित बीएलओ समय-समय पर बूथ के बाहर लगी लाइन की अपडेट डालता रहेगा, यह सेवा केवल कैथल शहर वासियों के लिए उपलब्ध रहेगी।

Fatehabad Crime News : कल चुनाव और उससे पहले कैंटर में मिला ये, पुलिस ने की कार्रवाई शुरू

Haryana Assembly Elections 2024 : …और थम गया विधानसभा चुनाव प्रचार, 5 अक्टूबर को होगा मतदान

यहां इतने मतदान केंद्र

बता दें कि गुहला विधानसभा क्षेत्र में स्थापित किए गए 199 मतदान केंद्र, कलायत विधानसभा क्षेत्र में कुल 209 मतदान केंद्र, कैथल विधानसभा क्षेत्र में कुल 215 मतदान केंद्र तथा पूंडरी विधानसभा क्षेत्र में कुल 184 मतदान केंद्र हैं। 12 सितंबर 2024 को जारी गई सूची के अनुसार जिला की चारों विधानसभा में 8 लाख 24 हजार 804 मतदाता हैं, जिसमें 4 लाख 31 हजार 148 पुरूष मतदाता, 3 लाख 90 हजार 664 महिला मतदाता हैं। इसके अलावा 15 थर्ड जेंडर हैं।

Haryana Assembly Polls 2024 : प्रदेश में इतने मतदाता कर सकेंगे अपने वोट का प्रयोग, सुबह 7 बजे शुरू होगा मतदान

PM Modi Letter : प्रधानमंत्री के मिले पत्र के बाद ये बोलीं नीरज चोपड़ा की मां, मेरा बनाया चुरमा…

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox