होम / Free Huge eye operation camp : निशुल्क विशाल नेत्र ऑपरेशन शिविर में 323 अंधेरी जिंदगियों को मिली रोशनी

Free Huge eye operation camp : निशुल्क विशाल नेत्र ऑपरेशन शिविर में 323 अंधेरी जिंदगियों को मिली रोशनी

• LAST UPDATED : December 17, 2022
  • 10 हजार 597 नेत्र रोगियों की जांच,प्रख्यात नेत्र चिकित्सकों ने दी सेवाएं

इंडिया न्यूज, Haryana (Free Huge eye operation camp) सिरसा। शाह सतनाम सिंह जी महाराज की पावन स्मृति में आयोजित निःशुल्क नेत्र जांच व ऑपरेशन शिविर हर बार की तरह इस बार भी 323 और अंधेरी जिंदगियों में उजाला भर गया।

संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह इंसां की पावन प्रेरणा से 12 दिसंबर को शुरू हुए चार दिवसीय कैंप में 10 हजार 597 मरीजों की देशभर के नेत्र रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों ने फ्री में जांच कर उन्हें सही परामर्श दिया। साथ ही उन्हें दवाईयां व चश्मे भी आश्रम की ओर से फ्री में दिए गए। इसके अलावा 323 मरीजों का ऑपरेशन के लिए चयन किया गया। जिनमें से 255 सफेद मोतिया व 68 काला मोतिया के मरीज शामिल है।

शुक्रवार तक 269 मरीजों के ऑपरेशन हो चुके है। जिनमें 209 सफेद मोतिया व 60 काला मोतिया के मरीज शामिल है। वहीं ऑपरेशन के पश्चात 234 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी देकर घर भेज दिया गया। इन मरीजों को घर में डालने के लिए दवाई व चश्मे भी निशुल्क दिए गए है। इसके अलावा जिन मरीजों का ऑपरेशन के लिए चयन किया गया है, उनके ऑपरेशन शाह सतनाम जी स्पेशलिटी अस्पताल में होते रहेंगे।

चार दिन तक चली नेत्र जांच में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों से 4429 पुरुष व 6168 महिला नेत्र रोगी कैंप का लाभ उठाने के लिए पहुंचे। वहीं कैंप में दी गई सुविधाओं की नेत्र रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ-साथ कैंप का लाभ उठाने पहुंचे मरीजों और उनके साथ आए परिजनों ने जमकर तारीफ की और डेरा सच्चा सौदा को मानवता का सच्चा प्रहरी बताया।

मरीजों ने सेवादारों की सेवा भावना की तारीफ करते हुए कहा कि शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के सेवादार वास्तव में कलयुग के श्रवण है। समाज में माता-पिता की सेवा के लिए एक श्रवण का उदाहरण दिया जाता है, लेकिन यहां तो हजारों श्रवण है। जो अपने न होते हुए भी हमारी अपनी औलाद से बढ़कर सेवा कर रहे है।

यह भी पढ़ें: SK Mittal inspected the District Jail : हरियाणा मानव अधिकार आयोग के चेयरपर्सन जस्टिस श्री एसके मित्तल ने किया जिला कारागार का निरीक्षण

यह भी पढ़ें: Bhiwani became the overall champion : कानूनी साक्षरता प्रतियोगिता में 4 जिलों को पछाडकर भिवानी रहा ओवरऑल चैंपियन

यह भी पढ़ें: Badesara murder case : बडेसरा हत्याकांड में बाप का बदला लेने वाला शूटर साथियों सहित गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: Pandit Neki Ram : पं. नेकीराम की प्रतिमा के पास लगे पिल्लर व लाइटों के डैमेज करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की मांग

यह भी पढ़ें: Agriculture Minister JP Dalal : कृषि मंत्री जेपी दलाल ने शनिवार को अपने निवास पर लगाया जनता दरबार

यह भी पढ़ें: Make crunchy chocolate on Christmas: क्रिसमस पर बनाने के लिए क्रंची चॉकलेट की रेसिपी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox