श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाशोत्सव शुरू, देशभर से पहुंची संगत

इंडिया न्यूज़, पानीपत

हिंद दी चादर श्री गुरु तेग बहादुर जी का प्रकाशोत्सव कार्यक्रम सुबह 10 बजे शुरू हुआ। प्रकाशोत्सव को इस बार पानीपत में ही प्रदेश स्तर पर मनाने का निर्णय लिया गया । गुरुद्वारों में सुबह छह बजे से परिक्रमा का कार्यक्रम चला। प्रदेशभर से दो लाख से अधिक लोगों के आने का अनुमान था, जो दोपहर तक पूरा होता दिखा।

समागम के लिए 25 एकड़ में पंडाल बनाए गए। संगत के लिए 60 एकड़ में पार्किंग लगाई गयी। ऐसा बताया जा रहा है कि पंडाल और आने जाने वाले लोगों पर नजर रखने के लिए ड्रोन की सहायता ली गई।

सेक्टर-13-17 और बरसत रोड से की गयी एंट्री

श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वें प्रकाशोत्सव शुरू, देशभर से पहुंची संगत

लोगों की सुविधा के लिए पार्किंग से पंडाल तक आने के लिए रूट मैप तैैयार किया है। इसमें सेक्टर 13-17 और बरसत रोड से दो एंट्री प्वांइट बनाए गए हैं। समागम स्थल के सामने से वाहनों की एंट्री होगी। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस फोर्स के साथ आठ ड्रोन नजर रखेंगे। पार्किंग से ई-रिक्शा की मदद भी मुहैया कराई गई है।

ये भी पढ़े : हिंद की चादर श्री गुरु तेगबहादुर जी के 400वें पर्व पर पानीपत में आयोजित प्रकाश पर्व

एग्जिट प्वाइंट भी 13-17 यमुना एन्कलेव के सामने से होगा। पार्किंग के लिए पैदल नहीं चलना होगा। यहां से ई-रिक्शा उन्हें समागम तक ले जाएगा। यहां पानी की बोतलें मिलेंगी। लोग इन्हें अपने साथ गाड़ियों में भी ले जा सकते हैं। पार्किंग से एग्जिट तक सूचना पट लगाए गए हैं, जिससे कि परेशानी न हो।

लंगर व्यवस्था: पांच-पांच हजार लोग छकेंगे लंगर

श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वें प्रकाशोत्सव शुरू, देशभर से पहुंची संगत

प्रकाश पर्व के दाएं और बाएं दोनों ओर दो पंडाल लगाए गए हैं। इनमें पांच-पांच हजार लोग एक साथ प्रसाद ग्रहण कर पाएंगे। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के लिए संस्थाओं की ओर से 40 स्टाल लगाई गई हैं। इनमें लगभग हर प्रकार की मिठाई तैयार कराई जा रही है। इसके लिए पेयजल पदार्थों में शरबत से लेकर गन्ने के जूस तक का प्रबंध किया गया है। समागम स्थल पर कीर्तन के अलावा 85 स्लाइड्स की प्रदर्शनी भी लोगों को गुरुओं के बलिदान की कहानी बताएगी।

सुरक्षा के लिए दो हजार पुलिसकर्मचारी तैनात

सुरक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन की ओर से अधिकारियों समेत करीब दो हजार पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी तैनात की गई है। इसके अलावा सिविल ड्रेस में पुलिस, सीआईडी और अन्य सुरक्षा बलों की टीमें भी मौजूद रहेंगी। आठ ड्रोन नजर भी रखेंगे और कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी करेंगे।

ये भी पढ़े : जम्मू-कश्मीर में पीएम मोदी की रैली स्थल के आस पास हुआ धमाका

पंडाल में तीन ओर से आपातकालीन द्वार बनाए हैं। मीडिया की एंट्री और एग्जिट को अलग बनाया गया है। इसके अलावा कार्यक्रम स्थल पर मेडिकल कैंप बनाए गए हैं। आपातकाल के लिए 10 एंबुलेंस और 10 फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को तैनात किया जाएगा।

सेक्टर 13-17 रोशनी से होगा सराबोर

प्रकाश उत्सव पर सेक्टर 13-17 को रंग-बिंरगी लाइटों से सजा दिया गया है। जीटी रोड से सेक्टर 13-17 के मोड़, चौक से लेकर समागम स्थल तक और यहां से एमुना एनक्लेव के गेट नंबर दो तक हर पेड़ पर लाइट की लड़ियां लगाई गई हैं। इसके साथ ही रंग-बिरंगी पन्नी से भी सजावट की गई है। शाम होते ही लाइट जला दी जाएंगी और रंग-बिरंगी रोशनी से पूरा क्षेत्र रोशन हो जाएगा।

Connect With Us : Twitter Facebook

Neha Dhiman

Share
Published by
Neha Dhiman

Recent Posts

Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में निकाले जा रहे फ्लैग मार्च, जनता को किया जा रहा जागरूक

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Polls 2024 : प्रदेशभर में इस समय चुनाव माहौल…

3 mins ago

MP Kartikeya Sharma : रायपुर रानी में कार्तिकेय शर्मा बोले- औद्योगिक क्रांति के साथ तमाम विकासात्मक कार्य हमारी प्राथमिकता

व्यापारियों से मिले राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा India News Haryana (इंडिया न्यूज), MP Kartikeya Sharma…

17 mins ago

Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी

Haryana Gangwar : 'जो भी इस लड़ाई में आएगा वो'...., रोहतक में गैंगवार के बाद…

58 mins ago

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो…’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो...’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान…

1 hour ago

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किए गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और कहाँ जाता है ये पैसा?

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किया गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और…

1 hour ago