6th International Film Festival : छठे अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में छाई सितारों की चमक

इशिका ठाकुर, Haryana (6th International Film Festival) : करनाल के पं. चिरंजीलाल शर्मा राजकीय महाविद्यालय में 15 से 19 मार्च तक छठे हरियाणा अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम संस्कृति सोसायटी फॉर आर्ट एंड कल्चरल डेवेलपमेंट और पं. चिरंजीलाल शर्मा राजकीय महाविद्यालय के संयुक्त प्रयास से किया जा रहा है। इस 5 दिवसीय फिल्म महोत्सव में देश-विदेश की कई उत्कृष्ट फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी। इन फिल्मों में 33 फिल्में भारतीय होंगी जिनमें 13 फिल्में हरियाणवी होंगी।

6th International Film Festival

हरियाणवी सिनेमा के प्रोड्यूसर डायरेक्टर शर्मा रहे उपिस्थत

फिल्मोत्सव में मुख्य रूप से हरियाणवी सिनेमा के प्रोड्यूसर डायरेक्टर तथा एक्टर यशपाल शर्मा ने मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की। यशपाल शर्मा के साथ महोत्सव के निदेशक धर्मेंद्र डांगी अभिनेत्री ऋतु पराणासेन गुप्ता ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। लगातार 5 दिन तक चलने वाले इस फिल्म महोत्सव में सिने जगत के कई मशहूर कलाकार भी शरीक हुए। इस महोत्सव में अभिनय समेत विभिन्न विषयों पर मंथन किया जाएगा।

कई विषयों पर प्रस्तुत किए जाएंगे शोध पत्र

फिल्म महोत्सव के दौरान “भारतीय सिनेमा से समाज या समाज से सिनेमा”, साहित्य और सिनेमा के पारस्परिक संबंध की आधारभूमि, साहित्यिक कृतियों पर आधारित सिनेमा की सीमाएं, हिन्दी सिनेमा और स्त्री विमर्श, सिनेमा की उत्कृष्टता में पत्रकारिता की भूमिका जैसे विषयों पर शोध पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे।
फिल्म महोत्सव के पहले दिन जाने-माने फिल्म अभिनेता यशपाल शर्मा, बंगला अभिनेत्री ऋतु पराणासेन गुप्ता एवं मुख्यमंत्री के मीडिया कोर्डिनेटर जगमोहन आनंद व मुख्यमंत्री प्रतिनिधि संजय बठला, नवचेतना मंच के संयोजक एस.पी चौहान के साथ-साथ देश के जाने-माने फिल्म अभिनेता और निर्देशक, कलाकार यहां पहुंचे।

हरियाणवी लोक नृत्य के साथ कार्यक्रम का आगाज

मीडिया को संबोधित करते हुए यशपाल शर्मा ने कहा कि आने वाला समय साकारात्मक सिनेमा का है। सरकार साथ दे या न दे, लेकिन हम हरियाणवी कलाकार हरियाणवीं सिनेमा को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बुलंदियों तक पहुंचाएंगे। वह दिन दूर नहीं जब हरियाणवी सिनेमा ऑस्कर अवार्ड समारोह में धूम मचाएगा। उन्होंने कहा कि भले ही मोबाइल का जमाना आ गया है, लेकिन सिनेमा की जगह कोई नहीं ले सकता। जो मजा टिकट खरीदकर अंधेरे में बैठकर बड़े पर्दे पर फिल्म देखने का मिलता है, वह मोबाइल पर हासिल नहीं हो सकता।

ओटीटी मैजिक बॉक्स : यशपाल शर्मा

ओटीटी पर बोलते हुए यशपाल शर्मा ने कहा कि यह मैजिक बॉक्स है जो पूरी दुनिया के हाथ लगा है। इसके माध्यम से नए-नए प्रोड्यूसर डायरेक्टर और एक्टर आदि को काम मिलेगा, लेकिन इस माध्यम से जो समाज को और यंग जनरेशन को भटकाने के लिए गालियां, सेक्स और वायलेंस परोसा जा रहा है उसके वह खिलाफ हैं। रील के चलन पर बोलते हुए यशपाल शर्मा ने कहा कि यह शॉर्टकट रास्ता है लेकिन इसमें सभी को अपना टैलेंट दिखाने का अवसर मिलता है। उन्होंने यंग जेनरेशन से अपील करते हुए कहा कि युवाओं को भटकना नहीं चाहिए। जिंदगी में चाहे जो भी बनना चाहें, उसके लिए कर्म करना जरूरी है।

6th International Film Festival

अभिनेत्री ऋतुपर्णा सेनगुप्ता भी पहुंची समारोह में

वहीं आपको यह भी बता दें कि अभिनेत्री ऋतुपर्णा सेनगुप्ता भी करनाल समारोह में पहुंचीं। उन्होंने कहा कि हरियाणा बहुत अच्छा प्रदेश है और मुझे यहां आना पसंद है। हरियाणा की देश में अपनी एक अलग पहचान है। उन्होंने कहा कि वेब सीरिज आदि शुरू होने से स्थानीय स्तर पर भी इस फिल्ड में लोगों को अब काम मिलने लगा है।
नई पीढ़ी के लिए यह भी एक प्लेटफार्म है। पहले हर किसी को पर्दे पर आने का मौका नहीं मिल पाता था। काफी पुराने कलाकार लुप्त हो गए थे, लेकिन अब सीरिज शुरू होने से बहुत से लोग वापस फिल्ड में लौट रहे हैं। फिल्म महोत्सव के पहले दिन हिंदी फिल्म छिपकली का प्रदर्शन मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। फिल्म महोत्सव को देखने के लिए कॉलेज के सभागार में कॉलेज के सभागार में लोग मौजूद रहे
Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Board: छात्रों के लिए खुशखबरी! हरियाणा बोर्ड ने बढ़ाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख

Haryana Board: छात्रों के लिए खुशखबरी! हरियाणा बोर्ड ने बढ़ाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तारीख Haryana…

7 mins ago

Mohan Lal Badoli’s Big Statement : कांग्रेस को कुछ समय की खुशी, कल सुबह …; ये बोल गए मोहनलाल बडोली

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Mohan Lal Badoli's Big Statement : हरियाणा की राजनीति में अगले…

27 mins ago

Haryana CM Face: ‘…जो सीएम बनेगा उससे पूछिए’, चुनावी नतीजों से पहले भूपेंद्र सिंह हुड्डा का बड़ा बयान

Haryana CM Face: '...जो सीएम बनेगा उससे पूछिए', चुनावी नतीजों से पहले भूपेंद्र सिंह हुड्डा…

34 mins ago

Haryana Jind News: युवक ने सल्फास की गोलियां खाकर आत्महत्या की, फाइनेंसरों से था परेशान, मरने से पहले बनाई वीडियो

Haryana Jind News: युवक ने सल्फास की गोलियां खाकर आत्महत्या की, फाइनेंसरों से था परेशान,…

1 hour ago

Haryana Exit Polls : करवट लेने जा रही प्रदेश की राजनीति, भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर टिकी सबकी निगाहें

प्रदेश में लहर- कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना पवन शर्मा, India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana…

1 hour ago