प्रदेश की बड़ी खबरें

Ultra Super Critical Thermal Power Unit : हरियाणा में स्थापित होगी 800 मेगावाट की अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर यूनिट : मुख्यमंत्री नायब सिंह

  • 7250 करोड़ रुपए की लागत से राजीव गाँधी थर्मल पावर प्लांट, खेदड़, हिसार में स्थापित की जाएगी यह यूनिट

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Ultra Super Critical Thermal Power Unit : हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने राजीव गाँधी थर्मल पावर प्लांट, खेदड़, हिसार में 7250 करोड़ रुपए की लागत से 800 मेगावाट की अतिरिक्त अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर यूनिट स्थापित करने की घोषणा की। इससे हरियाणा प्रदेश बिजली उत्पादन के मामले में शीघ्र ही आत्मनिर्भर हो सकेगा।

मुख्यमंत्री अंबाला में ‘प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ के तहत आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में हरियाणा में अतिरिक्त अनुदान स्कीम का आरंभ करते हुए उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए। मुख्यमंत्री ने एक अन्य महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए बिजली का मंथली मिनिमम चार्ज खत्म करने की भी घोषणा की।

Ultra Super Critical Thermal Power Unit : सोलर रूफ टॉप प्लांट का सारा खर्च डबल इंजन सरकार करेगी वहन

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के लोगों को ‘प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ के शुभारंभ अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि इस योजना से 1,80,000 रुपए से कम आय वाले गरीब परिवारों को रूफ टॉप सोलर प्लांट स्थापित करने के लिए 60,000 की सब्सिडी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अगुवाई में केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी, जबकि 50,000 की सब्सिडी राज्य सरकार प्रदान करेगी। हालांकि योजना के तहत रूफ टॉप सोलर प्लांट लगाने पर 1,10,000 खर्चा आएगा, लेकिन उपभोक्ता को अपने जेब से कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।

प्रदेश में योजना को पहनाया जा रहा अमलीजामा

इसी प्रकार, 1,80,000 रुपए से 3 लाख रुपए तक की आय वाले परिवारों को केंद्र सरकार द्वारा 60,000 सब्सिडी और 20,000 की सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना को शुरू करने का संकल्प प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी 2024 को अयोध्या की पवित्र भूमि से लिया गया था। आज इस योजना को हरियाणा प्रदेश में अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

पिछले 10 वर्षों में नरेंद्र मोदी ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से गरीब को सशक्त बनाकर उन्हें गरीबी से बाहर निकालने का काम किया है। इस दौरान 25 करोड़ गरीब परिवारों को योजनाबद्ध तरीके से गरीबी रेखा से ऊपर उठाया गया है। आज से प्रदेश में शुरू की गई ‘प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’ के माध्यम से भी गरीब व्यक्ति को मजबूत करने का कार्य नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया है।

केंद्र और हरियाणा की डबल इंजन की सरकार ने झूठ की राजनीति पर लगाया विराम

विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकारों में बिजली के नाम पर प्रदेश में राजनीति चलती थी, रैलियां तक आयोजित की जाती थीं और 24 घंटे बिजली देने के वादे भी किए जाते थे। प्रदेश की भोले-भाली जनता से बिजली के नाम पर वोट भी ले लेते थे, परंतु 24 घंटे बिजली उपलब्ध नहीं करा पाते थे। हमने योजनाबद्ध तरीके से हरियाणा में म्हारा गांव-जगमग गांव योजना का शुभारम्भ किया जिसके तहत आज हरियाणा के प्रत्येक गांव में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। अपनी राजनीति चमकाने वाले ऐसे नेता विपक्ष में बैठकर लोगों को गुमराह करते रहे कि बिजली के बिल मत भरो, हमारी सरकार आएगी तो हम माफ़ कर देंगे।

देश ग्रीन एनर्जी की तरफ तेजी से अग्रसर

वहीं नायब सिंह ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में सौर ऊर्जा पर बहुत ही तेजी से कार्य हो रहा है। वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री जी ने गुरुग्राम में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन सचिवालय का उद्घाटन किया था उसके बाद देश ग्रीन एनर्जी की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहा है। हाल ही में सोनीपत में गरीब परिवारों को 100 -100 वर्ग गज के प्लाट आवंटन का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने विधानसभा में न केवल इसके लिए बिल पास करवाया बल्कि अलग से बजट में प्रावधान किया गया।

हाल ही में 7500 से अधिक पात्र लोगों को प्लाट का कब्ज़ा और कागज प्रदान किए गए है। इसके अतिरिक्त जहां पंचायत के पास प्लाट देने के लिए जमीन उपलब्ध नहीं है वहां पर पात्र व्यक्ति के खाते में प्लाट खरीदने के लिए 1,00,000 देने  का प्रावधान भी किया गया है। साथ ही हैप्पी योजना का शुभारंभ भी किया है जिसके तहत 1 लाख से कम  आय वाले 23 लाख परिवारों के 84 लाख लोगों को एक साल में 1000 किलोमीटर तक हरियाणा रोडवेज में मुफ्त बस यात्रा की सुविधा प्रदान की गई है।

यह भी पढ़ें : BJP Workers Conference Kurukshetra : विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलेगा : नायब सैनी

यह भी पढ़ें : CM Nayab Saini In Ambala : मुख्यमंत्री नायब सिंह ने अयोध्या धाम के लिए एसी बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

यह भी पढ़ें : Shaheed Smarak Ambala : पूर्व गृह मंत्री और अम्बाला कैंट के विधायक अनिल विज ने शहीद स्मारक को लेकर की समीक्षा बैठक

 

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

19 mins ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

33 mins ago

Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे

25 लाख रुपये की डिमांड करने का आरोप छह लाख रुपये लेते पकड़े गए थे…

47 mins ago

Narwana में इनेलो को लगा तगड़ा झटका, दो बार के विधायक पिरथी नंबरदार ने छोड़ी इनेलो, भाजपा में हुए शामिल

प्रदेश अध्यक्ष पंडित मोहन लाल, बड़ौली, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने पूर्व विधायक पिरथी नंबरदार…

1 hour ago

Bike Thief Gang का भंडाफोड़, चोरी की 9 बाइक व एक बाइक का इंजन बरामद

चोरी की बाइक सहित आरोपी को काबू कर निशानदेही पर नाबालिग सहित दो बाइक चोर…

2 hours ago