प्रदेश की बड़ी खबरें

सोनीपत : एचआईवी मरीजों केन नए पेंशन योजना

सोनीपत

सोनीपत में एचआईवी मरीजों के लिए नई खातो में सीधा 2250 रूपए पेंशन ट्रांसफर किए जाएंगी. प्रदेश सरकार की नई योजना मे एचआईवी के मरीजों के नई खाते खोलकर उनके खाते में सीधे 2250 रुपए पेंशन के रूप में सीधे ट्रांसफर किए जाएंगे. सोनीपत का जिला स्वास्थ्य विभाग ने एचआईवी मरीजों के लिए लगातार टेस्टिंग प्रक्रिया अलग-अलग विधानसभा में कर रहा है. अब  प्रदेश सरकार ने भी एचआईवी मरीजों के लिए पेंशन योजना शुरू की है. सोनीपत में करीबन 1078 एचआईवी पॉजिटिव मरीज है और जिन की दवाइयां लगातार अलग-अलग एचआईवी सेंटर से चल रही है.

प्रदेश सरकार ने पेंशन योजना के तहत एचआईवी मरीजों के खाते में 2250 सीधे ट्रांसफर करने का फैसला किया है, लंबे समय से सरकार एचआईवी मरीजों के लिए पेंशन चालू करने का विचार कर रही थी. साथ ही प्रदेश सरकार ने ये भी फैसला किया है कि जो व्यक्ति पहले से बुढ़ापा या अन्य कोई पेंशन राशि ले रहा है वह भी चलू रहेगी. अब एक साथ दो पेंशन का भी लाभ हो सकता है. वहीं प्रदेश सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक जो मरीज लगातार HIV की दवाई ले रहा है और जिसने अपना इलाज शुरू रखा है, उन्हीं के खातों में पेंशन के रूप में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा. और जिन मरीजों ने दवाई छोड़ दी है या अभी इलाज नहीं करवा रहे हैं. उनको इस पेंशन का लाभ नहीं मिल पाएगा.

जिला स्वास्थ्य विभाग कोविड में टेस्टिंग प्रभावित ना हो. इसके लिए अपनी टेस्टिंग प्रक्रिया में बढ़ोतरी कर रहा है और साथ ही विशेष कैंप ट्रक यूनियन और जेल में भी लगाए जा रहे हैं. डॉ तरुण ने कहां कि जिले में एचआईवी मरीजों की बात करें तो उनकी संख्या करीबन 1078 है. सभी 1078 मरीज प्रदेश सरकार की स्कीम के तहत लाभार्थी होंगे.

पेंशन के रूप में सरकार से 2250 रुपए दिए जाएंगे. जानकारी देते हुए डॉ तरुण ने ये भी बताया कि यह अन्य पेंशन से अलग होगी. और लगातार दवाई लेने वाले मरीजों को ही इस पेंशन का लाभ मिलेगा.

 

 

haryanadesk

Share
Published by
haryanadesk

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

8 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

8 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

9 hours ago