• LAST UPDATED : June 28, 2021

सिरसा/अमर सिंह जयनी

सिरसा में मेरा पानी मेरी विरासत योजना(My water my heritage plan) के लिए पंजीकरण अवधि 15 जुलाई तक बढ़ी दी गई है.किसान फसल विविधिकरण को अपनाकर जल संरक्षण में सहयोग कर रहे है.किसानों को मेरा पानी मेरी विरासत योजना का लाभ पहुंचाने के दृष्टिगत हरियाणा सरकार ने मेरा पानी-मेरी विरासत योजना की पंजीकरण अवधि को बढाया गया है. अब किसान योजना के लाभ के लिए 15 जुलाई 2021 तक अपना पंजीकरण करवा सकते हैं.

मेरा पानी मेरी विरासत योजना(My water my heritage plan) योजना के तहत धान की बजाय पानी की बचत करने वाली फसलों की बिजाई करने के लिए सात हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जा रही है. हरियाणा सरकार ने मेरा पानी-मेरी विरासत योजना के तहत खरीफ-2021 में धान की बिजाई का क्षेत्रफल कम करने, गिरते भू-जल स्तर को बचाने के लिए जिला सिरसा में  27550 एकड़ का लक्ष्य दिया गया है. इस योजना के अनुसार जो किसान धान फसल की बजाय वैकल्पिक फसल जैसे मक्का, कपास, अरहर, मूंग, ग्वार, तिल, मूंगफली, मोठ, उड़द, सोयाबीन व चारा तथा प्याज की फसल की कास्त करेगा, उसे सात हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ बाबू लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने फसल विविधीकरण के तहत मेरा पानी-मेरी विरासत योजना को खरीफ 2021 के लिए भी लागू करने की स्वीकृति प्रदान की गई है. कृषि विभाग ने किसानों को धान के बजाय अन्य फसलों की बिजाई के लिए प्रेरित किया जा रहा है. किसानों को धान के स्थान पर वैकिल्पक फसलों (कपास, मक्का, दलहन, मूगंफली, तिल, ग्वार, अरण्ड, सब्जियां व फल) की बिजाई करनी होगी. जो किसान धान की जगह चारा भी उगाते हैं या अपने खेत खाली रखते हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा. इस योजना पर लाभ लेने के लिए इच्छुक किसानों को मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य है. उन्होंने किसानों से आह्वïन किया कि वे फसल विविधीकरण को अपनाएं और जल संरक्षण में अपना योगदान दें.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election : भाजपा उम्मीदवार जांगड़ा ने नामांकन लिया वापस, हलोपा के गोपाल कांडा को समर्थन
Haryana-BSP: हरियाणा चुनाव के बीच इनेलो-BSP उम्मीदवार हुए लापता, SDM दफ्तर पहुंचे पार्टी नेता
Haryana Election 2024: एक बार फिर खेल गए इमोशनल कार्ड, हरियाणा में लड़खड़ा सकते हैं केजरीवाल
Haryana Election 2024: CM सैनी की कोशिशे नहीं हुई नाकाम, यह बड़े नेता हुए राजी, लिया नामांकन वापस
Kalka Assembly Constituency : हमारी सोच कालका को नंबर वन बनाना : शक्ति रानी शर्मा
Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में बागियों को मनाने की आखिरी कोशिश, दीपेंद्र हुड्डा और नायब सैनी खेल सकते हैं यह बड़ा दाव
Congress Internal Strife : कांग्रेस परिवारवाद और दलित विरोध के आरोपों से अछुती नहीं, कुमारी सैलजा की अनदेखी से भी समर्थक हताश
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox