होम / गुमराह करने वालों पर पैनी नजर-दलाल

गुमराह करने वालों पर पैनी नजर-दलाल

• LAST UPDATED : July 28, 2020

चंडीगढ़

किसानों की जानकारी के बिना जो लोग जमीन का गलत डाटा पोर्टल पर अपलोड करके किसानों को गुमराह कर रहे हैं, ऐसे लोगों पर कड़ी नजर रखे जाने के आदेश दिये गये हैं. कृषि और किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा है कि ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल के माध्यम से सरकार का मुख्य लक्ष्य किसानों की मदद करना है। लेकिन इसका फायदा लेने के लिए सही गिरदावरी होना जरूरी है। इसके लिए पटवारी के सा थ-साथ नम्बरदारों की जवाबदेही तय की जानी चाहिए।

कृषि मंत्री मंगलवार को चंडीगढ़ में विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। कृषि मंत्री ने बताया कि ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’पोर्टल मुख्यमंत्री मनोहर लाल की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसका मुख्य उद्देश्य पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुरूप पारदर्शी तरीके से खरीद प्रक्रिया करना है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पोर्टल पर 31 अगस्त, 2020 तक धान व बाजरे की बोई गई फसल के रकबे की जानकारी अवश्य दर्ज करवाएं। इसकी गिरदावरी में नम्बरदार की जवाबदेही सुनिश्चित की जाए, क्योंकि नम्बरदार को उसके गांव के बोए गए फसलवार रकबे की जानकारी रहती है। इस मामले में रकबे की स्टीक जानकारी उपलब्ध करवाने वाले नम्बरदारों को प्रोत्साहित भी किया जाए।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Election 2024: ‘चाहे गोयल हों, गर्ग हों या कोई…’,BJP के बागियों को पीयूष गोयल का संदेश
Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस बूढ़ी हो चुकी है’, चुनाव के बीच नायब सैनी ने ऐसा क्यों बोला?
Rahul Gandhi: राहुल गांधी अचानक क्यों पहुंचे करनाल के घोघड़ीपुर गांव, जानें पूरी खबर
Jayant Chaudhary: ऐसी क्या मजबूरी रही जो जयंत चौधरी है चुनावी रेस से दूर, आखिर क्यों नहीं भर रहे चुनावी मैदान में हुंकार
Faridabad Crime: खुदा के घर में भी नहीं रुक रही हैवानियत, मस्जिद के बाथरूम में किया कुछ ऐसा काम, 6 साल का बच्चा बना हवस का शिकार
Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो
Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox