Adventure Sports Training हर साल 1,000 युवाओं को देंंगे ट्रेनिंग: मनोहर लाल

Adventure Sports Training

मोरनी, कलेसर, ढ़ोसी, अरावली व मेवात की पहाड़ियों में भी शुरू होंगे एडवेंचर स्पोर्ट्स
– यूथप्रीन्योर ट्रेनिंग प्रोग्राम के समापन समारोह में मुख्यमंत्री ने की घोषणा
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Adventure Sports Training हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर (cm Manohar lal) लाल ने आजादी के 75वें अमृत महोत्सव तथा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर आज घोषणा की कि राज्य सरकार द्वारा प्रति वर्ष प्रदेश के 1,000 युवाओं को एडवेंचर स्पोर्ट्स की ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि वे रोजगार प्राप्त कर सकें। पंचकूला के मोरनी के अलावा कलेसर, ढ़ोसी, अरावली व मेवात की पहाड़ियों में भी एडवेंचर स्पोर्ट्स आरंभ किए जाएंगे, जहां पर हर साल तीन से पांच एडवेंचर-स्पोर्टस कैंप आयोजित किए जाएंगे। उक्त कैंपों में ट्रेनिंग पर 2 करोड़ रुपए की राशि प्रत्येक वर्ष खर्च की जाएगी। मुख्यमंत्री आज हरियाणा के खेल एवं युवा मामले विभाग द्वारा मिल्खा सिंह एडवेंचर स्पोर्ट्स क्लब के तहत यूथप्रीन्योर नामक ट्रेनिंग प्रोग्राम के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि युवाओं को संबोधित कर रहे थे। सीएम ने बताया कि इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में मोरनी क्षेत्र के 16 से 29 वर्ष के बीच के युवाओं को एडवेंचर स्पोर्ट्स एंड होम-स्टे से संबंधित इंटरप्रीन्योरशिप बारे प्रशिक्षित किया गया।

नेताजी की जयंती की दी बधाई (Adventure Sports Training)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नेताजी की जयंती के अवसर पर युवाओं को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए आजादी के आंदोलन में दिए गए उनके सर्वोत्कृष्ट योगदान की विस्तार से चर्चा की और उनके दिखाए गए देशभक्ति के मार्ग पर चलने का आह्वान किया। उन्होंने स्वामी विवेकानंद, महात्मा बुद्घ, महात्मा गांधी, भगत सिंह समेत अन्य महापुरुषों का उदाहरण देते हुए बताया कि युवाओं में असीम ऊर्जा होती है। इस ऊर्जा का सही दिशा में प्रयोग किया जाए तो स्वयं के साथ-साथ राष्ट्र की उन्नति होती है।

जॉब-सिकर की बजाय जॉब-गिवर बनें : Cm Manohar Lal

सीएम ने युवाओं को जॉब-सिकर की बजाय जॉब-गिवर बनने के लिए प्रेरित किया और कहा कि हरियाणा सरकार अंत्योदय की भावना से गरीब से गरीब व्यक्ति के उत्थान के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि अंत्योदय रोजगार मेले आयोजित करके गरीब लोगों को मुर्गी फार्म, मछली पालन,पशुपालन समेत अन्य स्वरोजगार अपनाने के लिए ऋण आदि की सुविधाएं देने बारे जागरूक कर रहे हैं ताकि उनकी आय में वृद्घि हो सके।

पंकज जैन ने दी Adventure Sports & Home Stay Training Camp की जानकारी

खेल एवं युवा मामले विभाग के निदेशक पंकज नैन ने मुख्यमंत्री, खेल मंत्री एवं अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए मोरनी क्षेत्र के युवाओं की एडवेंचर-स्पोर्ट्स एंड होम-स्टे ट्रेनिंग-कैंप (Adventure Sports & Home Stay Training Camp) की विस्तार से जानकारी दी और उम्मीद जताई कि इस प्रकार से हरियाणा अन्य खेलों की भांति एडवेंचर-स्पोर्टस का भी हब बन सकेगा। इस अवसर पर देश की जानी-मानी एनजीओ होम-स्टे आफ इंडिया द्वारा मोरनी क्षेत्र के युवा गौरव, निखिल व कनिका को इंटरप्रीन्योर का आफर-लेटर भी दिया गया।

Connect With Us: Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago