होम / Health Minister Aarti Singh Rao : कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद आरती राव सिंह ने पहली बार ली अधिकारियों की बैठक, जानिए क्या कहा पहली मीटिंग में

Health Minister Aarti Singh Rao : कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद आरती राव सिंह ने पहली बार ली अधिकारियों की बैठक, जानिए क्या कहा पहली मीटिंग में

• LAST UPDATED : October 22, 2024
  • नागरिक अस्पतालों में प्राथमिक उपचार से लेकर इलाज के लिए उच्च गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए दृढ़ संकल्पित
  • स्वास्थ्य, आयुष एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री आरती सिंह राव ने गुरुग्राम जिला में निर्माणाधीन श्रीमाता शीतला देवी मेडिकल कॉलेज व नागरिक अस्पताल के कार्य प्रगति की समीक्षा की
  • स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों से कहा, आमजन को सहज और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना उनकी प्राथमिकता
  • स्वास्थ्य मंत्री ने दोनों परियोजनाओं से जुड़े निर्माण स्थल का अधिकारियों संग किया निरीक्षण

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Health Minister Aarti Singh Rao : हरियाणा की स्वास्थ्य, आयुष एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री आरती सिंह राव ने कहा कि गुरूग्राम एक बढ़ता हुआ शहर है। जिसकी वैश्विक स्तर पर अपनी एक अलग पहचान भी है। ऐसे हम सभी को यहां स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक बेहतर व सुलभ करने के लिए गंभीरता से सार्थक प्रयास करने होंगे।

उन्होंने कहा कि नागरिक अस्पताल में प्राथमिक उपचार से लेकर इलाज के लिए उच्च गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए वे दृढ़ संकल्पित है तथा इस दिशा में वे सदैव प्रयत्नशील हैं। उन्होंने यह बात मंगलवार को सिविल लाइन्स स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हॉउस में स्वास्थ्य विभाग, जीएमडीए विभाग के अधिकारियों संग बैठक के दौरान कही।

Health Minister Aarti Singh Rao : मेडिकल कॉलेज के निर्माण प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए

आरती सिंह राव हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद मंगलवार को पहली बार गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेने पहुंची थी। इस दौरान गुरूग्राम के विधायक मुकेश शर्मा व पटौदी की विधायक बिमला चौधरी भी उनके साथ मौजूद रहे।

जीएमडीए के सीईओ ए.श्रीनिवास व डीसी निशांत कुमार यादव ने स्वास्थ्य मंत्री के गुरूग्राम आगमन पर उनका स्वागत किया। स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग, जीएमडीए विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में गुरूग्राम जिला में स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ी विकास परियोजनाओं जैसे नागरिक अस्पताल व श्री शीतला माता मेडिकल कॉलेज के निर्माण प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इंफ्रास्ट्रक्चर को निरंतर सुदृढ़ करने के लिए वे निरंतर प्रयासरत रहेंगी

स्वास्थ्य मंत्री आरती सिंह राव ने कहा कि आमजन को सहज और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना उनकी प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर को निरंतर सुदृढ़ करने के लिए वे निरंतर प्रयासरत रहेंगी। आरती सिंह राव ने बैठक में गुरुग्राम जिला में स्वास्थ्य क्षेत्र की दोनों महत्वपूर्ण परियोजनाओं की प्रगति की विस्तृत रिपोर्ट लेने उपरान्त निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इन दोनों कार्यों के तेज गति से क्रियान्वयन के लिए विभागीय समन्वय आवश्यक है।

मेडिकल कॉलेज में ग्राउंड फ्लोर सहित 7 मंजिले रहेंगी

बैठक में जीएमडीए के सीईओ ए श्रीनिवास ने सेक्टर 102ए में श्रीमाता शीतला देवी मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य से जुड़ी प्रगति की जानकारी सांझा करते हुए बताया कि करीब 541 करोड़ की लागत से बन रहे इस मेडिकल कॉलेज का ढाँचा निर्माण का कार्य करीब करीब पूरा हो चुका है। मेडिकल कॉलेज में फिनिशिंग कार्य भी समानांतर रूप से जारी है। उन्होंने बताया कि 883 बेड की सुविधा वाले इस मेडिकल कॉलेज में ग्राउंड फ्लोर सहित 7 मंजिले रहेंगी।

निर्माण कार्य अगले साल 30 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा

निर्माण लागत में 50 प्रतिशत शेयर जीएमडीए, 45 प्रतिशत नगर निगम व 5 प्रतिशत शेयर श्री शीतला माता मंदिर का रहेगा। उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य अगले साल 30 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा। बैठक में सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने सिविल लाइन में बनने वाले नागरिक अस्पताल के निर्माण प्रगति से जुड़ी जानकारी देते हुए बताया कि करीब 990 करोड़ की लागत से बनने वाले इस नागरिक अस्पताल के लिए 16 अगस्त को टेंडर फ्लोट किया गया था। जोकि अगले महीने 8 तारीख को खुलेगा। उन्होंने बताया कि इस 13 मंजिला अस्पताल में  2 बेसमेंट, एक ग्राउंड फ्लोर सहित 11 मंजिले होंगी। अस्पताल में 60 आईसीयू, 12 ओटी सहित आपात स्थिति के लिए हेलिपैड जैसी महत्वपूर्ण सुविधाएं का भी ध्यान रखा गया है।

मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य का निरीक्षण भी किया

स्वास्थ्य मंत्री ने दोनों परियोजनाओं की निर्माण संबंधी प्रगति की समीक्षा करने उपरान्त कहा कि उक्त परियोजनाओं के पूरा होने पर गुरूग्राम जिला में स्वास्थ्य सेवाएं निश्चित रूप से सुदृढ़ होने जा रही है जोकि राष्ट्रीय स्तर पर भी स्वास्थ्य क्षेत्र में नए मानक स्थापित करेगा। स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक के उपरांत सिविल हॉस्पिटल तथा श्रीमाता शीतला देवी मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य का निरीक्षण भी किया। बैठक में एचएसवीपी की प्रशासक रेनू सोगन, डिप्टी सीएमओ डॉ नीलिमा, डॉ जयप्रकाश, डॉ केशव, डॉ प्रिया शर्मा, जीएमडीए के एक्सईएन विकास मलिक, पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन चरणजीत राणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Kumari Selja ने भाजपा सरकार पर लगाया ये..आरोप, कहा – देश की तरक्की के लिए “इन्हें” आगे लाना ही होगा

Cabinet Minister Anil Vij : मुझे लगता है कि “यह श्रमिकों की कम और इंडस्ट्री की ज्यादा परवाह करते” …अब श्रम विभाग की बारी

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT