होम / Air Pollution: हरियाणा में हवा प्रदूषण की बढ़ोतरी, SAD नेता दलजीत सिंह चीमा की SC से ये मांग

Air Pollution: हरियाणा में हवा प्रदूषण की बढ़ोतरी, SAD नेता दलजीत सिंह चीमा की SC से ये मांग

• LAST UPDATED : October 4, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Air Pollution: शिरोमणि अकाली दल के नेता दलजीत सिंह चीमा ने सुप्रीम कोर्ट से पंजाब और हरियाणा के खिलाफ कार्रवाई की अपील की है। सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में हवा प्रदूषण के मुद्दे पर इन दोनों राज्यों की लापरवाही पर नाराजगी व्यक्त की है।

प्रदूषण नियंत्रण के लिए उठाए कदम

कोर्ट ने कहा है कि इन राज्यों के द्वारा प्रदूषण नियंत्रण के लिए उठाए गए कदमों में कमी आई है, जिससे दिल्ली और उसके आस-पास की हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं हो रहा है। चीमा का कहना है कि केवल किसानों पर आरोप लगाना उचित नहीं है। उनका सुझाव है कि राज्य सरकारें किसानों को आवश्यक सुविधाएं प्रदान करें ताकि वे पराली जलाने जैसी प्रथाओं से बच सकें।

Rahul Gandhi: ‘बेरोजगारी संकट’, युवाओं के भविष्य को लेकर क्या बोल गए राहुल गांधी

इस समय, सुप्रीम कोर्ट ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) की गतिविधियों पर भी निराशा जताई है, यह कहते हुए कि आयोग ने अपने निर्देशों के पालन में कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा को CAQM के दिशा-निर्देशों का पालन करने का आदेश दिया है और एक सप्ताह के भीतर हलफनामा दायर करने को कहा है।

16 अक्टूबर को होगी सुनवाई

मामले की अगली सुनवाई 16 अक्टूबर को होगी, जब पराली जलाने का सीजन शुरू होने वाला है। CAQM ने इस समस्या पर नजर रखने के लिए “उड़न दस्ते” भी तैनात किए हैं। इस बीच, पर्यावरण मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि ये उड़न दस्ते जमीनी स्तर पर स्थिति का आकलन करेंगे और दैनिक आधार पर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे, ताकि पराली जलाने की घटनाओं को रोका जा सके। इस प्रकार, अदालत, राज्य सरकारें और केंद्रीय संस्थाएं सभी मिलकर इस गंभीर समस्या के समाधान के लिए प्रयासरत हैं।

Ashok Tanwar Statement: BJP छोड़ Congress में शामिल हुए अशोक तंवर की सामने आई पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox