होम / Air Pollution: इस क्षेत्र में बिगड़े हालात, 500 पहुंचा AQI… लोगों की बढ़ रही तकलीफ

Air Pollution: इस क्षेत्र में बिगड़े हालात, 500 पहुंचा AQI… लोगों की बढ़ रही तकलीफ

• LAST UPDATED : October 23, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Air Pollution: सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा और पंजाब सरकार को प्रदूषण की स्थिति देखकर फटकार लगाई है। प्रदूषण के हालात तेजी से बिगड़ रहे है, विशेषकर जीटी रोड के आसपास के जिलों में। हाल ही में जारी सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, पराली जलाने के मामले में गिरावट आई है, लेकिन इसके बावजूद पानीपत का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) खतरनाक स्तर 500 तक पहुंच गया है। इतना ही नहीं राज्य के 17 जिलों में AQI 300 से ऊपर है, जो स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा है।

ग्रैप 3 की पाबंदियां लागू होने की संभावना

पानीपत में प्रदूषण के मुख्य कारणों में वाहनों की बढ़ती संख्या, जाम और औद्योगिक गतिविधियाँ शामिल हैं। इसके अलावा, कुरुक्षेत्र का AQI भी 400 के पार पहुंच गया है, जिससे वहां के निवासियों को सांस लेने में दिक्कत और आंखों में जलन की समस्याएं महसूस हो रही हैं।

Air Pollution: ‘कोई भी गंभीर नहीं…’ बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की हरियाणा और पंजाब सरकार को फटकार

पंजाब में भी प्रदूषण की स्थिति चिंताजनक है, जहां पटियाला का AQI 209 दर्ज किया गया है। दिल्ली-NCR में ग्रैप (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) के तहत पाबंदियों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है, और प्रदूषण के बढ़ते स्तर के चलते ग्रैप 3 की पाबंदियाँ भी लागू होने की संभावना है।

किसानों पर हुआ एक्शन

हरियाणा में पराली जलाने के खिलाफ कार्रवाई भी तेज की गई है, जिसमें अब तक लगभग 150 किसानों पर FIR दर्ज की गई है। इनमें 29 किसानों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि 380 को रेड लिस्ट किया गया है। हालिया रिपोर्ट के अनुसार, कुरुक्षेत्र, जींद और सिरसा में दर्जनों किसानों के खिलाफ मामले दर्ज हुए हैं।

Yamunanagar Crime: स्पा सेंटर के नाम पर हो रहा था गलत काम, पुलिस ने 5 युवतियों समेत 8 लड़को को लिया हिरासत में