होम / Air Pollution Effects हरियाणा के चार जिलों में स्कूल बंद

Air Pollution Effects हरियाणा के चार जिलों में स्कूल बंद

• LAST UPDATED : December 3, 2021

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Air Pollution Effects एक तरफ तो कोरोना ने अपना कहर बरपाया हुआ है और रही-सही कसर पॉल्यूशन पूरी कर रहा है। जी हां, दिल्ली सहित एनसीआर में वायू प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, जिस कारण कई फैसले लिए जा रहे हैं। गत दिनों सुप्रीम कोर्ट की दिल्ली सरकार को फटकार लगी थी, जिसके बाद सरकार को यहां के स्कूल बंद करने का निर्णय लेना पड़ा। वहीं अब बढ़ते प्रदूषण को लेकर हरियाणा सरकार ने भी यहां एनसीआर के जिलों में स्कूल बंद करने का निर्णय लिया है।

इन जिलों में बंद रहेंगे स्कूल (Air Pollution Effects)

दिल्ली सहित एनसीआर क्षेत्र में वायू पॉल्यूशन बढ़ता जा रहा है जिसके चलते दिल्ली के साथ लगते चार जिलों सोनीपत, गुरुग्राम, फरीदाबाद और झज्जर में स्थितियां वितरित हो रही हैं। इसी कारण पर्यावरण विभाग ने बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत इन चारों जिलों के स्कूलों (सरकारी, प्राइवेट) को बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। ये भी बता दें कि इससे पहले इन जिलों में 14 नवंबर को सरकार ने स्कूल बंद किए थे। अभी 5 दिन पहले ही स्कूल खोले गए थे। उल्लेखनीय है कि हरियाणा का 57 प्रतिशत हिस्सा दिल्ली एनसीआर में शामिल है।

Also Read: Air Pollution Effect कल से दिल्ली में सभी स्कूल बंद

आदेश सख्ती से होंगे लागू (Air Pollution Effects)

पर्यावरण और मौसम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (ACS) ने हरियाणा के NCR जिलों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के उपाय के संबंध में जारी पत्र में आदेशों को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए हैं। ये आदेश ठउफ में आने वाले सभी 14 जिलों के लिए हैं। पत्र में तीन अलग अलग आदेश जारी किए गए हैं।

इन जिलों में निर्माण गतिविधियों पर रोक (Air Pollution Effects )

NCR में हरियाणा के 14 जिले आते हैं। इन जिलों सोनीपत, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, रोहतक, झज्जर, भिवानी, जींद, पानीपत, करनाल, मेवात, रेवाड़ी, भिवानी, महेंद्रगढ़ में सभी निर्माण गतिविधियों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। सरकार के आदेशों को जिला प्रशासन को सख्ती से लागू कराने के निर्देश दिए गए हैं।

Connect With Us : Twitter Facebook

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox