होम / Airport in Ambala : हवाई अड्डा बनने से निवेश और उद्योग बढ़ेगा : मनोहर लाल

Airport in Ambala : हवाई अड्डा बनने से निवेश और उद्योग बढ़ेगा : मनोहर लाल

• LAST UPDATED : October 16, 2023
  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंबाला में घरेलू एयरपोर्ट का किया शिलान्यास 

India News (इंडिया न्यूज), Airport in Ambala, चंडीगढ़ : नवरात्रों के पहले दिन मां अंबा के नाम से बसे अंबाला के निवासियों को मनोहर सौगात मिली है, जब मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंबाला के पहले घरेलू एयरपोर्ट का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। इस अवसर पर बधाई व शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अंबाला में हवाई अड्डा बनने से इस क्षेत्र में निवेश और उद्योग बढ़ेगा, जिससे रोजगार के अधिक अवसर पैदा होंगे।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज और सांसद कार्तिकेय शर्मा भी मौजूद रहे। मनोहर लाल ने कहा कि 20 एकड़ जमीन पर टर्मिनल बनाया जाएगा, जिस पर लगभग साढ़े 20 करोड़ रुपए की लागत आएगी। यह टर्मिनल बनने के बाद हवाई गतिविधियां शुरू होने में बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा, क्योंकि रनवे और बाकी व्यवस्था पहले से बनी हुई है। उन्होंने कहा कि अभी तक अंबाला का एयरफोर्स का ये स्टेशन सिविल एअरपोर्ट नहीं था। लेकिन जब यह विचार आया कि यहां सिविल एयरपोर्ट बनेगा, तो इसका लाभ शायद बाकी जितने छोटे हवाई अड्डे हैं, उनसे कहीं ज्यादा हो पाएगा।

हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा कर सकेगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) योजना की शुरुआत की थी, जिसका उद्देश्य था कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा कर सके। इस उड़ान योजना का लाभ सबसे पहले हम अंबाला से ही उठा पाएंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने उड़ान योजना के तहत रूट्स के लिए आवेदन किया हुआ है। जल्द ही हमें अनुमति मिल जाएगी। देहरादून, लखनऊ, अमृतसर, जयपुर,शिमला जैसे रूट में से कुछ रूट पर तुरंत स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। इससे अंबाला और इसके आसपास के जिलों के लोगों को बहुत बड़ी सुविधा होने वाली है। मुख्यमंत्री ने महाराजा अग्रसेन की जयंती की बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हिसार में भी महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट को विकसित किया जा रहा है। लगातार 3 साल से काम चल रहा है और जल्द ही इस वर्ष के अंत तक या अगले वर्ष की प्रारंभ में उसे हवाई अड्डे से कोई न कोई गतिविधि अवश्य शुरू हो जाएगी।
उन्होंने कहा कि हरियाणा में हवाई दृष्टि से यद्यपि प्रारंभ में एक भी एयरपोर्ट ऐसा नहीं था जो हरियाणा की धरती पर हो। परंतु हम धीरे-धीरे एविएशन सेक्टर में आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम का विकास दिल्ली हवाई अड्डे की नजदीकी के कारण ही संभव हुआ है। इसी सोच के साथ हिसार में एक बड़ा एयरपोर्ट विकसित करने की सरकार ने योजना बनाई है। इसी प्रकार, जेवर एयरपोर्ट का भी लाभ हमको मिलेगा। सबसे अधिक लाभ फरीदाबाद जिला को मिलेगी और वहां भी प्रगति होगी। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ का हवाई अड्डा, जिसमें 50 प्रतिशत हिस्सा हरियाणा का भी है, उसका उपयोग भी हम करते हैं, लेकिन उसका प्रभाव क्षेत्र पंचकूला से लेकर अंबाला तक ही है। लेकिन चंडीगढ़ के लिए भी अंबाला का ये एयरपोर्ट सहयोग का काम करेगा। इसी प्रकार करनाल, भिवानी,नारनौल, सिरसा जैसे छोटे हवाई अड्डे हरियाणा में मौजूद हैं, जिनका नागरिकों को लाभ मिल रहा है।

करनाल से यमुनानगर की रेल लाइन की मिली मंजूरी

 मनोहर लाल ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि चाहे रेल हो, रोड हो, हवाई यात्रा हो, जब तक इसका निर्माण होगा तो विकास के फल बहुत नीचे तक पहुँचेंगे। इसी दिशा में रेल नेटवर्क को भी मजबूत किया जा रहा है। करनाल से यमुनानगर की रेल लाइन की भी मंजूरी मिल गई है। इतना ही नहीं, केंद्र सरकार ने हरियाणा में नए राष्ट्रीय राजमार्ग को भी मंजूर किया है। लगभग 50 से 60 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट केंद्र सरकार ने हरियाणा के लिए मंजूर किए हैं। इनमें से कई राजमार्ग बन गए हैं और कई निर्माणाधीन हैं। उन्होंने कहा कि 152 डी राजमार्ग अंबाला को कोटपूतली से जोड़ता है। पहले जो यात्रा के लिए 10 घंटे लगते थे, वह आज 5 से 6 घंटे में पूरी होती है। इतना ही नहीं, अंबाला के पश्चिमी बाईपास का भी लोगों को भरपूर लाभ मिल रहा है। इसी तर्ज पर अंबाला के पूर्वी बाईपास को भी मंजूर किया गया है।

बड़े राज्यों में प्रति व्यक्ति आय में हरियाणा पूरे देश में सबसे आगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हरियाणा का नागरिक देश के अन्य प्रांतों की तुलना में अच्छा रोजगार प्राप्त कर रहा है। अच्छा जीवन व्यतीत कर रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि देश के बड़े राज्यों में प्रति व्यक्ति आय के मामले में हरियाणा पूरे देश में सबसे आगे है। हरियाणा में प्रति व्यक्ति आय 2 लाख 95 हजार रुपए है।

अगले 6 माह में विकसित होगा टर्मिनल, कम से कम 200 पैसेंजर्स को करेगा कैटर : उप मुख्यमंत्री

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज का दिन बहुत खुशी का दिन है। आज चण्डीगढ़ के बाद हिसार में महाराज अग्रसेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाद अंबाला का यह घरेलू एयरपोर्ट तीसरा एयरपोर्ट है। उन्होंने कहा कि लगभग 133 करोड़ रुपए की लागत से जो जमीन डिफेंस से हमने ली, उसमें लगभग 20 से 21 करोड़ रुपए की लागत से अब इन्फ्रास्ट्रक्चर यानि डोमेस्टिक टर्मिनल को अगले 6 माह में विकसित किया जाएगा। यह कम से कम 200 पैसेंजर्स को कैटर कर पाएगा।

उन्होंने कहा कि उड़ान योजना के तहत हरियाणा सरकार ने अंबाला से श्रीनगर, अम्बाला से बनारस, अंबाला से जयपुर, अंबाला से अमृतसर और अंबाला से दिल्ली रूट्स के लिए आवेदन किया है। उन्होंने बताया कि इस देश में 14 करोड़ नागरिक आज के दिन मैक्सिमम कैपेसिटी पर ट्रेन में 1 साल में यात्रा करते हैं। वहीं दूसरी ओर 17 करोड़ नागरिक इकॉनमी क्लास में हवाई यात्रा करते हैं। इसलिए एविएशन सेक्टर निरंतर बढ़ रहा है और इस सेक्टर के अंदर हमारे देश की 130 करोड़ आबादी को जितनी ज्यादा सुविधा जितनी जल्दी हम दे पाएंगे, उतना अधिक यह संख्या ओर बढ़ेगी।  दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जब हमारी सरकार बनी तो सिविल एविएशन का बजट 38 करोड़ रुपए था। लेकिन आज यह 957 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है, इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद।

अंबाला एयरपोर्ट बनने से इस क्षेत्र का और तेजी से विकास होगा : विज

इस अवसर पर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अंबाला एयरपोर्ट के शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व धन्यवाद व्यक्ति करते हुए कहा कि इससे अंबाला का और तेजी से विकास होगा। उन्होंने कहा कि एक समय था जब बड़े शहरों में ही एयरपोर्ट हुआ करते थे और बड़े लोगों के लिए ही यह व्यवस्था हुआ करती थी। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उड़ान योजना लाकर यह सोच व्यक्त की है कि देश का आम नागरिक भी हवाई यात्रा कर सके। इस अवसर पर नागरिक उड्डयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श् राजा शेखर वुंडरू, सलाहकार, सिविल एविएशन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के सचिव शेखर विद्यार्थी, जिला उपायुक्त डॉ शालीन व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : Flood Compensation : मुख्यमंत्री ने एक क्लिक से बाढ़ प्रभावितों के खाते में डाले 6 करोड़ रुपए

यह भी पढ़ें : Haryana Cabinet Meeting : कैबिनेट में कई अहम फैसलों पर लगी मुहर

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Rohtak के गांव सांघी नहर में एक युवक का शव तैरता हुआ मिला
Kalka Jan Ashirwad Rally : सीएम नायब सैनी ने कालका से भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के लिए की मतदान की अपील
Haryana Assembly Elections को लेकर चलाए जा रहे जांच अभियान के दौरान 48.27 लाख की राशि बरामद 
CM Nayab Saini : कांग्रेस ने झूठी घोषणाओं से जनता को बरगलाया तो भाजपा ने उन घोषणाओं को सिद्ध कर दिखाया
Manohar Lal Khattar : तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने के बाद करनाल में अलग से बसाया जाएगा आईएमटी शहर
Jind Crime : पत्नी की हत्या कर शव झाड़ियों में फेंकने के दोषी पति सहित चार को उम्र कैद
Varinder (Bulle) Shah : पानीपत शहरी कांग्रेस प्रत्याशी वरिंदर शाह को मिला व्यापारी वर्ग का समर्थन, भाजपा की बढ़ी  चिंता
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox