Alert for Shimla Snowfall बर्फबारी को देखते बंदोबस्त करने की तैयारी

डीसी ने सभी अफसरों से लिया तैयारियों का जायजा 
इंडिया न्यूज, शिमला। 
Alert for Shimla Snowfall सर्दियां शुरू होते ही शिमला जिला प्रशासन भी पूरी तरह से हरकत में आ गया है। सर्दियों में बर्फबारी के दौरान राजधानी शिमला में लोगों को कम से कम दिक्कतें हों, इसके लिए शिमला जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। डीसी शिमला आदित्य नेगी ने बुधवार को यहां सभी संबंधित अफसरों के साथ बैठक कर शिमला शहर में बर्फबारी से निपटने के लिए की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा की। आदित्य नेगी ने कहा कि बर्फबारी से निपटने के लिए सभी संबद्ध विभाग आगामी दिनों में सभी तैयारियां पूर्ण कर ले, ताकि शिमला शहर के आमजन को इस दौरान किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े। उन्होंने सेक्टर वार सभी नोडल अधिकारियों को अपने अधीन सभी अधिकारियों के साथ 1-2 दिन में बैठक आयोजित कर बर्फबारी से निपटने के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिए।

ढली से कुफरी तक सड़क के बीच में पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित होगी Alert for Shimla Snowfall

डीसी ने कहा कि ढली से लेकर कुफरी तक की सड़क के बीच में पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी तथा पर्यटकों के लिए शिमला से कुफरी आने जाने के लिए एचआरटीसी की बस का प्रबंध किया जाएगा, ताकि जाम की स्थिति पैदा न हो। उन्होंने बताया कि बर्फबारी के दौरान एंबुलेंस के लिए चैन तथा क्यूआरटी के लिए फोर बाई फोर गाड़ियों का भी प्रबंध किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अचानक बर्फबारी से सड़क में यदि किसी ड्राइवर को बस खड़ी करनी पड़े तो इस स्थिति में ड्राइवर एवं कंडक्टर बस में अपना मोबाइल नंबर बस में अवश्य रखें, ताकि सड़क से बर्फ हटाते समय उन लोगो से संपर्क किया जा सके। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को बर्फबारी के दौरान सड़कों को बहाल करने के लिए मशीन व श्रम की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। डीसी ने कहा कि इन सड़कों पर बंद होने वाले स्थानों को चिन्हित कर वहां आवश्यक तैनाती सुनिश्चित करें।

सड़कों पर से बर्फ उठा खुले स्थान पर एकत्रित करें Alert for Shimla Snowfall

उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन सड़कों पर से बर्फ को उठाकर किसी खुले स्थान पर एकत्रित करें, ताकि किसी प्रकार का जाम की समस्या से बचा जा सके। सड़कों पर वाहनों की सही पार्किंग सुनिश्चित करने के लिए भी स्थानीय प्रशासन आवश्यक कार्य योजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि नगर निगम शिमला शहर में प्रमुख मार्गों को खोलने के लिए सभी तैयारियों को सुनिश्चित करें, जिसके तहत स्वास्थ्य संस्थाओं आवागमन के लिए प्रयोग होने वाले नियमित मार्ग तथा अन्य आपातकालीन मार्गों को प्राथमिकता के आधार पर खोलें। पैदल चलने वाले मार्गों पर फिसलन को रोकने के लिए भी समुचित प्रबंध किए जाने आवश्यक है।

बर्फबारी से निपटने के पांच सेक्टर में बांटा शिमला Alert for Shimla Snowfall

डीसी ने कहा कि बर्फबारी के दौरान शिमला को 5 सैक्टरों में बांटा गया है, जिसमें सैक्टर-1 के तहत संजौली, ढली, कुफरी, नालदेहरा, मशोबरा, बल्देयां, सैक्टर-2 के तहत ढली-संजौली बाईपास, संजौली चौक-आईजीएमसी-रिगल, लक्कड़ बाजार से विक्ट्री टनल तक, कैथू, भराड़ी, चौड़ा मैदान, एजी ऑफिस, अनाडेल, उपायुक्त कार्यालय, सैक्टर-3 के तहत बाईपास एनएच सड़क वाया आईएसबीटी से शोघी तक, चक्कर, बालुगंज, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, टुटू, जतोग, नाभा, फागली, खलीणी, बीसीएस, विकास नगर, सैक्टर-4 के तहत विक्ट्री टनल से कार्ट रोड छोटा शिमला चौक तक, आरट्रैक, यूएस क्लब, माॅल, रिज, जोधा निवास, होली लॉज, जाखू, रिज माउंट, राम चन्द्रा चौक तथा सैक्टर-5 के तहत हाई कोर्ट, केएनएच, ओकओवर, राज भवन, बैनमोर, वन रोड, हिमाचल प्रदेश सचिवालय छोटा शिमला, ब्राॅकहस्ट, मैहली, कसुम्पटी तथा पंथाघाटी शामिल हैं।
Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Crime: इंसानियत शर्मसार! नाबालिग लड़की ने दिया 6 माह के भ्रूण को जन्म, पढ़ें पूरी खबर

Haryana Crime: इंसानियत शर्मसार! नाबालिग लड़की ने दिया 6 माह के भ्रूण को जन्म, पढ़ें…

3 mins ago

Haryana Assembly Election : हरियाणा की चर्चित सीटें, जिन पर टिकी हैं सबकी निगाहें 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election : हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान की…

11 hours ago

Rohtak Crime News : जागरण में गया था परिवार, पीछे से चोरों ने किया लाखों की नगदी और जेवरों पर हाथ साफ

चोर करीब 10.50 लाख रुपए की नगदी और करीब दो लाख रुपये के गहने और…

11 hours ago

Road Accident : तेज रफ्तार कार की टक्कर से तीन वर्षीय बच्ची की मौत

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Road Accident : पानीपत में एक तेज रफ्तार कार की टक्कर से…

12 hours ago