All Weather Swimming Pool : करनाल में 1 साल तक बनकर तैयार होगा ऑल वेदर स्विमिंग पूल

इशिका ठाकुर, Haryana (All Weather Swimming Pool): हरियाणा के खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा ही नहीं, भारत का भी परचम लहराया है। हरियाणा सरकार भी खिलाड़ियों को काफी बेहतर सुविधाएं दे रही है, जिसके चलते वह खेलों के क्षेत्र में और भी अच्छा प्रदर्शन करें। हरियाणा सरकार करनाल में ऑल वेदर स्विमिंग पूल बना रही है। अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता आयोजित की जाएंगी।

इससे करनाल ही नहीं, पूरे हरियाणा के खिलाड़ियों का स्विमिंग खेल में प्रदर्शन में सुधार होगा। हरियाणा के साथ-साथ दूसरे राज्य के खिलाड़ी भी यहां पर प्रेक्टिस करने आया करेंगे। इससे पहले हरियाणा के खिलाड़ियों को स्विमिंग की ट्रेनिंग करने के लिए बेंगलुरु में जाना पड़ता था। खास बात यह होगी कि इस स्वीमिंग पूल में मौसम के अनुसार पानी का तापमान स्वत: बदलेगा।

सेक्टर 32 में निर्माणाधीन है कार्य

यह ऑल वेदर स्विमिंग पूल करनाल के सेक्टर 32 के मैदान में प्रशासन ने इस राष्ट्रीय स्तर के ऑल वेदर स्वीमिंग पूल को बनाने के लिए जगह तय की है। जहां पर कंस्ट्रक्शन का काम शुरू हो गया है। यहां पर राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर के खेल हो सकें, इसलिए ओलपिंक आकार में स्वीमिंग पूल में 10 लाइनें रखी जाएंगी। स्वीमिंग पूल के अतिरिक्त यहां पर योग हॉल, जिम, बैडमिंटन कोर्ट और स्क्वैस कोर्ट भी बनाया जाएगा।

ऑल वेदर स्विमिंग पूल के प्रोजेक्ट टीम के मेंबर कौच सत्यवीर ने बताया कि प्रशासन की ओर से तैयार करवाए गए नक्षे के अनुसार, ऑल वेदर स्वीमिंग पूल 50 गुणा 25 वर्ग मीटर का रहेगा। मुख्य पूल में होने वाले मुकाबले में जाने से पहले खिलाड़ी वार्मअप कर सकें, इसके लिए अलग से 25 गुणा 21 वर्ग मीटर का वार्मअप पूल भी बनेगा। पूल में अभ्यास कर रहे खिलाड़ियों पर का असर न पड़े इसके लिए टैनसाइल स्ट्रक्चर के फाइबर की छत बनाई जाएगी। यह ऑल वेदर स्विमिंग पूल करनाल में 1 साल तक बनकर तैयार होगा।

स्विमिंग पूल के बन जाने से खिलाड़ियों को मिलेगा बड़ा लाभ

वर्तमान समय में करनाल में खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए केवल कर्ण स्टेडियम में ही स्वीमिंग पूल था। यह भी केवल गर्मी के दिनों में करीब 3-4 महीने ही खुलता था। ऐसे में करनाल के तैराक खिलाड़ी अभ्यास नहीं कर पाते थे, इस कारण वह राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में पिछड़ जाते थे। स्विमिंग पूल के बन जाने से खिलाड़ियों को बहुत लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें : Jaipur Tai Murder Cases : … और अब ताई के शव के मार्बल कटर से किए टुकड़े

Connect With Us : Twitter, Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Dr. Archana Gupta : भाजपा की प्रचंड जीत पर प्रदेश भाजपा महामंत्री डॉ अर्चना गुप्ता को बधाई देने वालों का लगा तांता

कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत तथा कुशल नेतृत्व की वजह से जीते चुनाव : डॉ अर्चना…

42 mins ago

Uchana Assembly : बीरेंद्र परिवार को पांच साल तक रहेगी “मात्र 32 मतों से हार” की टीस

पांच साल तक बीरेंद्र सिंह परिवार को चुभेगा 32 वोटों से हार का दर्द पहली…

56 mins ago

Sharadiya Navratri की छठ पर कात्यायनी देवी के दर्शन को उमड़ी भीड़

श्रद्धालुओं ने मां कात्यायनी की पूजा कर मांगी मन्नतें, मेले में श्रद्धालुओं ने की जमकर…

1 hour ago

Fast Track Court : 5 वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म की कोशिश करने वाले युवक को आजीवन कारावास

फास्ट ट्रैक कोर्ट ने सुनाया फैसला, एक लाख रुपये जुर्माना भी किया Fast Track Court…

2 hours ago

Kaithal में बदमाशों ने युवक को मारी गोली, मामले की छानबीन में जुटी पुलिस

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Kaithal : कैथल में तीन बदमाशों ने एक युवक पर गोली…

2 hours ago