होम / Medical Staff: एम्बुलेंस चालकों को नहीं मिलेगी छुट्टी, रहना होगा 24 घंटे अलर्ट, क्या है कोई खास कारण?

Medical Staff: एम्बुलेंस चालकों को नहीं मिलेगी छुट्टी, रहना होगा 24 घंटे अलर्ट, क्या है कोई खास कारण?

• LAST UPDATED : October 27, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Medical Staff: दीवाली के त्योहार की तैयारियों के मद्देनजर झज्जर और बहादुरगढ़ के अस्पतालों में आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए व्यापक उपाय किए गए हैं। आतिशबाजी से होने वाली संभावित दुर्घटनाओं के दृष्टिगत, बर्न वार्ड स्थापित किए गए हैं और 30 एम्बुलेंस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। सभी आवश्यक दवाइयों की खेप भी अस्पतालों में पहुंचा दी गई है और चिकित्सकों तथा स्टाफ को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

इस कारण नहीं मिल रही दिवाली की छुट्टी

इस त्योहार के दौरान अग्निशमन विभाग भी पूरी तरह तैयार है, ताकि आग या अन्य दुर्घटनाओं की स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया दी जा सके। सिविल अस्पताल में तृतीय तल पर बर्न वार्ड की व्यवस्था की गई है, जिसमें पांच बेड आरक्षित हैं। इसी तरह बहादुरगढ़ अस्पताल में भी पांच बेड का बर्न वार्ड तैयार किया गया है, जिससे दोनों अस्पतालों में कुल 10 बेड उपलब्ध हैं।

Haryana Assembly: करनाल पहुंचने पर हरविंद्र कल्याण का जोरदार स्वागत, सभी कार्यकर्ताओं का किया धन्यवाद

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे स्वास्थ्य संबंधी सभी तैयारियां समय पर पूरी करें। इस बार दीपावली पर आतिशबाजी से घायल होने वाले लोगों की संख्या को देखते हुए विशेष ध्यान रखा गया है। एम्बुलेंस को 24 घंटे हाई अलर्ट मोड पर रखा गया है, और तीन शिफ्टों में कार्यरत एम्बुलेंस चालक लगातार उपलब्ध रहेंगे।

डॉक्टर्स को दिए निर्देश

सीविल अस्पताल की इमरजेंसी में ट्रामा सेंटर से संबंधित मरीजों का अधिकतर आना होता है, खासकर सड़क दुर्घटनाओं में घायल मरीजों का। इस स्थिति में, चिकित्सकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे गंभीर मामलों को पहले देखें। आपातकालीन वार्ड में दो चिकित्सकों की तैनाती की गई है ताकि मरीजों को बेहतर सेवाएं मिल सकें।

इस दौरान, सीएमओ डॉ. ब्रह्मदीप सिंह ने लोगों से अपील की है कि वे नशामुक्त दीपावली मनाएं और सामाजिक सौहार्द को बनाए रखें। उन्होंने बताया कि नशे के दुष्प्रभाव केवल एक व्यक्ति तक सीमित नहीं रहते, बल्कि पूरे परिवार को प्रभावित करते हैं। उन्होंने सभी से नशा मुक्त समाज की दिशा में प्रयास करने का आग्रह किया है।

Stubble Burning: ‘इस बार कम जली पराली…’, कृषि मंत्री श्याम सिंह का का बड़ा दावा