Antyodaya Mahasammelan में अमित शाह ने हरियाणा को दी कुल 6 सौगात

80
Antyodaya Mahasammelan
केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह
  • अंत्योदय परिवारों को मुफ्त बस सफर व बुजुर्गों को तीर्थयात्रा

India News (इंडिया न्यूज़), Antyodaya Mahasammelan, चंडीगढ़ : अंत्योदय महासम्मेलन में प्रदेश के जिला करनाल में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने हरियाणा को कुल 6 योजनाओं की सौगात दी है जोकि प्रदेश के लिए एक बड़ी बात है। इन 6 योजनाओं में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना, बुढ़ापा पेंशन वृदि्ध, आयुष्मान भारत-चिरायु योजना, हरियाणा आय वृद्धि बोर्ड की स्थापना, हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) और मुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना शामिल हैं।

सामाजिक पेंशन में बढ़ौत्तरी: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 1 जनवरी 2024 से सामाजिक पेंशन 2750 रुपए से बढ़ाकर 3000 रुपए करने की घोषणा की है।
आयुष्मान भारत-चिरायु योजना : इस योजना में कुल 14 लाख नए परिवार सामने आए हैं। केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में हरियाणा के उक्त परिवारों को पांच लाख रुपए का वार्षिक मुफ्त इलाज मिलता है। हरियाणा सरकार की चिरायु योजना से अब तक लगभग 11 लाख परिवारों को लाभ मिला है। आज केंद्रीय गृह मंत्री ने इस योजना में राज्य के 14 लाख नए परिवारों को भी जोड़ा। कुल मिलाकर अब 40 लाख अंत्योदय परिवारों को लाभ मिलेगा।
मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना: 1.80 लाख रुपए से कम वार्षिक आय वाले परिवारों के 60 साल से अधिक आयु के सदस्यों को अयोध्या और वाराणसी आदि तीर्थों के दर्शन सरकार द्वारा निशुल्क करवाए जाएंगे।
हरियाणा आय वृद्धि बोर्ड की स्थापना: यह बोर्ड अंत्योदय परिवारों के लिए राज्य सरकार की योजनाओं की निगरानी व समीक्षा करेगा। बोर्ड आय बढ़ाने के लिए नई योजनाएं भी बनाएगा और उनका क्रियान्वयन भी सुनिश्चित करेगा।
मुख्यमंत्री अंत्योदय दुग्ध उत्पादन सहकारिता प्रोत्साहन योजना: ऋण लेकर मिनी डेयरी खोलने वाले अंत्योदय परिवारों को एक साल तक दूध पर सहकारिता यूनियन के मूल्य से प्रति लीटर 10 रुपये अधिक दिए जाएंगे।
हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) : सरकार द्वारा हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) भी लागू की गई है जिसका भी काफी लाभ लोगों को मिलेगा।

पहले की सरकार ने जनता को खूब लूटा : मनोहर लाल

मुख्यमंत्री मनोहर लाल

हरियाणा सरकार के 9 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में जिला करनाल में आयोजित अंत्योदय महासम्मेलन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि 1 जनवरी, 2024 से प्रदेश में सामाजिक पेंशन के लाभार्थियों को 3 हजार रुपए मासिक पेंशन मिलेगी।

370, 35 A को खत्म करने जैसे कई साहसिक फैसले के लिए शाह की सराहना

वहीं केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने धारा 370, 35 A को खत्म करने जैसे कई साहसिक फैसले लिए मनोहर लाल ने केंद्रीय गृह मंत्री के व्यक्तित्व की सराहना करते हुए कहा कि अमित शाह ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर देशभर में पार्टी का जो तानाबाना बुना और दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी, सबसे मजबूत पार्टी का गौरव प्राप्त हुआ, इससे आपकी क्षमता व सुदृढ़ता का परिचय मिलता है। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री के तौर पर अमित शाह ने  कई साहसी निर्णय लिये हैं। जम्मू एवं कश्मीर से धारा 370 व 35 ए को निरस्त करने का आपने काम किया है, उससे सरदार वल्लभ भाई पटेल की याद आती है। उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल ने देश को एकता व अखंडता में पिरोने का काम किया। लेकिन कुछ काम बच गया था, जिसे प्रधानमंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री ने पूरा किया।

कांग्रेस ने गरीबी हटाओ का केवल नारा दिया, असल में कांग्रेस ने गरीबों के साथ 420 का खेल खेला

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा गरीबी हटाओ का नारा दिया। कभी 4 सूत्रीय कार्यक्रम, कभी 20 सूत्रीय कार्यक्रम चलाए। असल में वे लोग गरीबों के साथ 420 का खेल खेलते रहे। लेकिन अब जनता उनके बहकावे में नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से पहले के शासन में सरकार जनता को लूटती भी थी और कूटती भी थी। लेकिन हमने प्रदेश की लगभग 2.83 करोड़ लोगों को अपने परिवार का हिस्सा मान कर उनके कल्याण के लिए काम किया। हमने केंद्र व राज्य सरकार की सभी योजनाओं को लागू करने का काम किया।

यह भी पढ़ें : Politics of Caste : कांग्रेस के बाद डिप्टी सीएम को लेकर इनेलो का जाति कार्ड, हरियाणा में अब तक 6 डिप्टी सीएम बने