Ancient Statues Found : सिरसा सीमा से सटे एक खेत से मिली प्राचीन तीर्थकर महावीर की मूर्तियां

74
Ancient Statues Found
सिरसा सीमा से सटे एक खेत से मिली प्राचीन तीर्थकर महावीर की मूर्तियां

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Ancient Statues Found : हरियाणा के सिरसा के चोपटा के साथ लगते गांव ढिलकी में खेत को प्राचीन मूर्तियां मिलने का मामला सामने आया है। यहां जब एक किसान खेत को समतल कर रहा था तो इस दौरान 8वीं शताब्दी की तीर्थंकर महावीर की मूर्तियां मिलीं। इन मूर्तियों को देखकर एक बार तो काफी हैरानी हुई। इस बारे में तुरंत विभाग को जानकारी दी गई।

पुरातत्व विभाग की मानें तो सिरसा से लेकर राजस्थान में जैन धर्म के अनेक लोग रहते थे। संभवत: यह मूर्तियां भी बनाई गई होंगी और काल चक्र में यह मूर्तियां जमीन में ही दब गई हों।

Ancient Statues Found : जमीन को समतल कराने के दौरान मिली मूर्तियां

जानकारी के अनुसार सिरसा सीमा से सटे राजस्थान के गांव ढिलकी में किसान पूर्णमल अपने खेतों में काम कर रहे थे कि इसी दौरान यहां पर जब ट्रैक्टर चालक जमीन को समतल कर रहा था तो कुछ पत्थरों के आपस में टकराने की आवाजें आईं। जब मिट्टी को थोड़ा हटाकर देखा गया तो वह हैरान रह गया, क्योंकि मिट्‌टी में मूर्तियं थीं। इनमें एक मूर्ति बड़ी तो दूसरी छोटी थी। दोनों मूर्तियां पद्मासन में संगमरमर से बनी हुई हैं।

पंचकूला, पुरातत्व विभाग के उप निदेशक ये बोले

बुनानी भट्टाचार्य, उप निदेशक, पुरातत्व विभाग, पंचकूला का कहना है कि जो मूर्तियां मिली हैं, वह जैन धर्म के तीर्थंकर महावीर की हैं। इनकी छाती पर एक निशान है, जो यह साबित करता है कि यह मूर्ति 8वीं शताब्दी से संबंधित है। सिरसा में पहले भी ऐसे कई अवशेष मिल चुके हैं।

यह भी पढ़ें : Big Decision on Fourth Floor : चौथी मंजिल के भवन मालिकों को ढहाने होंगे अवैध निर्माण

यह भी पढ़ें : Loot of 6 Lakhs : नारनौल में 3 बदमाशों ने लूटे 6 लाख

यह भी पढ़ें : Ranjit Murder Case : पूर्व मैनेजर रणजीत हत्याकांड मामले में डेरामुखी राम रहीम समेत 5 बरी