होम / Anil Vij VS Khullar : अनिल विज और सीएमओ में जल्द ही सुलह की उम्मीद

Anil Vij VS Khullar : अनिल विज और सीएमओ में जल्द ही सुलह की उम्मीद

• LAST UPDATED : November 24, 2023
  • सीएम बोले-जल्दी ही मामले का समाधान होगा

  • प्रशासनिक कार्यों में कई बार पेचीदगी होती है 

रविंद्र मलिक, India News (इंडिया न्यूज), Anil Vij VS Khullar, चंडीगढ़ : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज पिछले काफी लंबे समय से अपने विभाग की फाइल नहीं देख रहे। पिछले माह 5 अक्टूबर को उनके विभाग की मीटिंग सीपीएस टू सीएम आरके खुल्लर अधिकारी द्वारा लेने के बाद से वे काफी नाराज हैं और इसके बाद से ही वो विभाग की बैठक नहीं ले रहे। अब पूरे मामले में सीएम मनोहर लाल ने कहा कि उनकी विज से बात हो चुकी है और उम्मीद है कि जल्द ही मामले का पटाक्षेप होगा।

विज द्वारा विभागीय कामकाज नहीं देखने का मामला निरंतर चर्चा में है। मामले अब केवल स्वास्थ्य विभाग तक की सीमित नहीं है। विज काफी समय से उनके ही अंडर आने वाले आयुष विभाग का कामकाज भी नहीं देख रहे। मामले पर सियासत भी हो रही है। जिस तरह से अनिल विज ने रुख अख्तियार किया हुआ है, उसकी चर्चा हर जगह है। मामले को लेकर उम्मीद जताई जा रही थी कि दिवाली के बाद इसका पटाक्षेप होगा, लेकिन फिलहाल तक मामले का समाधान नहीं हुआ।

जल्दी समाधान की उम्मीद

मामले को लेकर जिस तरह से सीएम ने बातचीत की है, उससे साफ है कि जल्दी ही मामला का पटाक्षेप हो जाएगा। ये भी संभावना बताई जा रही है कि अधिकारियों के फेरबदल को लेकर भी विज अपनी बात रखें। वहीं विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार जल्द ही कोई बीच का रास्ता निकलने की उम्मीद है। मामला हाईकमान के संज्ञान में है।

सीएम से दिक्कत नहीं, लेकिन अधिकारियों का हस्तक्षेप स्वीकार नहीं

अनिल विज बार-बार कह चुके हैं कि उनको सीएम मनोहर लाल की ओर से कोई परेशानी नहीं है। बतौर मुख्यमंत्री किसी भी विभाग की मीटिंग ले सकते हैं और किसी भी मंत्री से जवाब-तलब कर सकते हैं। लेकिन कायदन कोई अधिकारी ऐसा नहीं कर सकता कि संबंधित विभाग के मंत्री को बताए बिना ही उसके विभाग की बैठक ले ले। विज के पास पहुंची रिपोर्ट अनुसार संबंधित अधिकारी को केंद्र से उनके विभाग की मीटिंग लेने के लिए कहा गया था, लेकिन धरातल पर ऐसा कुछ नहीं था।

वहीं इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग की एसीएस जी. अनुपमा भी शामिल हुई थी। विज हवाला दे रहे हैं कि ऐसे में किसी भी अधिकारियों को मंत्री को सूचित किए बिना बैठक नहीं लेनी चाहिए। उनकी जानकारी के बिना यदि विभाग की मीटिंग कोई अधिकारी लेता है तो इसका सही संकेत नहीं जाएगा। इस तरह के मामले घटित नहीं होने चाहिए।

हेल्थ के अलावा आयुष का काम भी नहीं देख रहे विज

पिछले डेढ़ महीने से भी ज्यादा समय से अनिल विज हेल्थ और आयुष विभाग की फाइन साइन नहीं कर रहे। ऐसे में विभागीय कार्य पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है। इन दिनों डेंगू का भी प्रकोप जारी है और काम न होने के चलते यहां भी परेशानी खड़ी हो रही है। आप सांसद सुशील गुप्ता के अनुसार बड़े पैमाने पर फाइलों का ढेर लग गया है।

ऐसे में जरूरी है कि विभागीय काम बाधित न होने दिया जाए। उनका आरोप है कि राज्य में स्वास्थ्य विभाग सरकारी काम ठप पड़ा है। स्वास्थ्य विभाग की 800 से ज्यादा फाइलें पेंडिंग हैं जिनका निपटान बेहद जरूरी है। इसके अलावा 600 से ज्यादा फाइलें होम डिपार्टमेंट भी लंबित हैं, जिनका काफी समय से निपटान नहीं हो पाया। वहीं पेंडिंग फाइलों को लेकर विज का कहना है कि मेरे पास जो भी फाइल आती है, मैंने हमेशा समय से पहले उनके निपटान को लेकर काम किया है। विपक्ष द्वारा फाइल पेंडिंग की बात गलत है। खुद सीएम मनोहर लाल भी इन आरोपों से इत्तेफाक नहीं रखते।

चुनाव से पहले मामले को लेकर सियासत गर्माई

हरियाणा में अगले साल विधानसभा व लोकसभा चुनाव लंबित हैं। पूरे मामले को लेकर सियासत भी उफान पर है। विपक्ष मामले को लेकर सरकार को घेर रहा है तो वहीं चुनाव से पहले मामले को राजनीतिक एंगल से भी देखा व खंगाला जा रहा है। हालांकि राजनीतिक जानकारों का मानना है कि मामला लंबा खिंचने से सत्ताधारी भाजपा को काफी नुकसान है। ऐसे में जल्द से जल्द मामले का समाधान होना चाहिए।

पहले भी कई सीनियर अधिकारियों और विज में रह चुका है छत्तीस का आंकड़ा

मालूम रहे कि अनिल विज व सीनियर अधिकारियों में तनातनी कोई नई बात नहीं है। पूर्व में भी विज कई अधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल खड़े कर चुके हैं। इस साल तो कई सीनियर अधिकारियों से तनातनी रही है। होम सेक्रेटरी टीवीएसएन प्रसाद व सीआईडी चीफ आलोक मित्तल के साथ अनिल विज के कुछ खास टर्म में नहीं हैं। नूंह हिंसा के बाद विज दोनों की कार्यशैली पर सवाल उठाए मामले की गूंज दूर तक गई। वर्तमान डीजीपी शत्रुजीत कपूर से वो पूर्व में आमने-सामने रहे हैं। इनके अलावा पूर्व होम सेक्रेटरी राजीव अरोड़ा की कार्यशैली को लेकर भी विज असंतुष्ट थे।

ये बोले मुख्यमंत्री मनोहर लाल

वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उक्त मामले के बारे में कहा कि मामला मेरे संज्ञान में है। अनिल विज से बात हुई है, उनसे मामले को लेकर मेरी बैठक भी हो चुकी है। उम्मीद है जल्द ही मामले का समाधान हो जाएगा। प्रशासनिक कार्यों में कई बार पेचीदगियां होती हैं, जल्दी ही इसको दूर किया जाएगा। जहां तक पेंडिंग फाइलों का मामला है, सवाल करने वालों को पहले ये पता होना चाहिए कि हर रोज रूटीन में कितनी फाइलें आती हैं।

यह भी पढ़ें : kapal Mochan Mela 2023 : कोपाल मोचन मेले में हरियाणा-पंजाब सहित देशभर से पहुंच रहे श्रद्धालु

यह भी पढ़ें : Sirsa Road Accident : राजस्थान गोगामाड़ी जा रहे श्रद्धालु हादसे का शिकार, 5 की मौत, 35 जख्मी

यह भी पढ़ें : CM Press Conference : मनोहर लाल ने की कई अहम मुद्दों पर चर्चा

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox