होम / Chinese Manjha Consignment Seized : पानीपत में एनिमल लवर एवं पीएएफए की टीम ने पकड़ी चाइनीज मांझा की बड़ी खेप 

Chinese Manjha Consignment Seized : पानीपत में एनिमल लवर एवं पीएएफए की टीम ने पकड़ी चाइनीज मांझा की बड़ी खेप 

• LAST UPDATED : July 26, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Chinese Manjha Consignment Seized : पानीपत में पीपल्स फॉर एनिमल्स टीम द्वारा चाइनीज मांझे की बड़ी तस्करी पकड़ने का मामला सामने आया है। उल्लेखनीय है कि मेनका गांधी द्वारा चलाए जा रहे पीपल्स फॉर एनिमल्स की टीम पानीपत फर्जी ग्राहक बनकर पहुंची थी कर 2 लाख रुपए का चाइनीज मांझा भी खरीद लिया था। इसके बाद दुकानदार ने कहा कि उसके पास और भी स्टॉक है, तभी फर्जी ग्राहक के इशारे पर  पुलिस के साथ टीम ने उसके गोदाम में छापेमारी की, जहां छापेमारी के दौरान चाइनीज मांझे की एक बड़ी खेप पकड़ी गई और दुकानदार को गिरफ्तार कर लिया। मेनका गांधी ने डीजीपी से संपर्क कर करवाई छापेमारी

Chinese Manjha Consignment Seized : दुकानदार को पकड़ने के लिए जाल बिछाया

एनिमल वेलफेयर एसोसिएशन के ऑफिसर गौरव गुप्ता ने बताया कि एनिमल लवर और PFA फाउंडर एवं पूर्व सांसद मेनका गांधी को पानीपत में चाइनीज मांझा (पतंग उड़ाने वाली प्रतिबंधित डोर) की बड़े पैमाने पर तस्करी किए जाने की सूचना मिली थी। जिसके बाद उन्होंने हरियाणा के डीजीपी से इस बारे में बात की। तब पानीपत में उनकी और पुलिस की संयुक्त टीम ने इस दुकानदार को पकड़ने के लिए जाल बिछाया। इसी के तहत उक्त दुकान पर वह खुद पहुंचे।

Chinese Manjha Consignment Seized

Chinese Manjha Consignment Seized

दुकानदार ने कहा अगर उन्हें और भी मांझा चाहिए तो मिल जाएगा

उन्होंने फर्जी ग्राहक बनकर दुकानदार से मांझा मांगा। दुकानदार कृष्ण कुमार ने उन्हें काफी मांझा दिखाया। फर्जी ग्राहक द्वारा करीब 2 लाख रुपए का मांझा खरीद भी लिया गया था। जिसके बाद दुकानदार ने कहा कि अगर उन्हें और भी मांझा चाहिए होगा, तो वह भी मिल जाएगा। उसके पास काफी स्टॉक है। इसके बाद मौके पर पुलिस की टीम ने भी छापेमारी की। दुकान से लाखों की कीमत की 609 चरखी बरामद हुई। दुकानदार को गिरफ्तार कर लिया गया है।

हर साल लाखों पक्षियों की जाती है जान

संस्था के एनिमल्स ऑफिसर गौरव गुप्ता ने कहा अगर यह मांझा 15 अगस्त से पहले बाजार में पहुंचता तो खतरनाक साबित हो सकता था। क्योंकि चाइनीज मांझे से हर साल लाखों पक्षियों की जान जाती है। इसके अलावा लोगों की जान भी खतरे में पड़ सकती थी। गौरव गुप्ता ने बताया कि चाईनीज मांझे की वजह से सालाना लाखों की संख्या में पक्षी कटकर अपनी जान गवां देते हैं। वहीं इस मांझे से घायल हजारों लोगों की जान जाती है।

यह भी पढ़ें : SC on Uninsured Vehicles : हरियाणा में बिना इंश्योरेंस वाहनों पर होगी सख्ती

यह भी पढ़ें : Youth Murder : यमुनानगर में शराब ठेके के बाहर युवक को चाकुओं से गोदा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox