प्रदेश की बड़ी खबरें

आशा वर्कर्स का हल्ला बोल…जानिए किन-किन जगहों पर हुआ प्रदर्शन

कैथल/ मनोज मलिक

आज देश भर में आंगनवाड़ी वर्कर हेल्पर आशा वर्कर और मिड डे मील वर्कर हड़ताल पर हैं। वर्कर्स का कहना है कि पिछले 2 महीने से उनको वेतन नहीं दिया जा रहा है। इसी समस्या को लेकर महिला वर्कर्स ने जवाहर पार्क में इकट्ठा होकर प्रदर्शन किया वहीं वर्कर्स ने कहा कि जल्द उनकी मांगे नहीं मानी गई तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

हरियाणा समेत देश भर में आंगनवाड़ी वर्कर हेल्पर, आशा वर्कर और मिड डे मील वर्कर्स के साथ अन्य स्कीम के तहत काम करने वाली महिलाएं भी हड़ताल पर हैं। कैथल में सभी संगठनों की महिलाएं जवाहर पार्क में इकट्ठा हुई और अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन शुरू किया। वहीं पत्रकारों से बात करते हुए वर्कर्स नेताओं ने बताया कि सरकार प्ले स्कूल के नाम पर सरकार ICDS में प्रथम के नाम से NGO को लेकर आ रही है। जिससे हमारा रोजगार खतरे में है जबकि एक तरफ सरकार का कहना है कि हमें कर्मचारी का दर्जा दिया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ सरकार आंगनवाड़ियों को प्ले स्कूल में बदलकर एक निजी संस्था ‘प्रथम’ जो कि एक NGO है उसके अधीन करना चाहती है।

 

 

जिससे साफ जाहिर हो रहा है कि सरकार इस विभाग का निजीकरण कर रही है।  इससे हमारा लंबे समय का संघर्ष और की गई नौकरी बेकार हो जाएगी जिसे विभाग में कार्यरत महिलाएं कभी सहन नहीं करेंगी इसी तरह धीरे-धीरे सरकार सभी विभागों का निजीकरण कर रही है। साथ ही वर्कर्स का कहना है कि हमारी अन्य मांगे भी है कि हमें आंगनवाड़ी के लिए कमरों का किराया मात्र 200 रुपए मिलता है। जबकि इतने किराए पर कोई मकान नहीं देता दूसरा हमारा वेतन समय से नहीं मिलता जिससे हमें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वर्कर्स का कहना है कि उनकों पिछले 2 महीने से वेतन नहीं मिला है। हमारी कुछ और मांगे हैं जिनको लेकर आज पूरे देश में राष्ट्रीय हड़ताल की जा रही है। वर्कर्स ने बताया की अगर सरकार ने हमारी मांगे नहीं मानी तो एक बड़ा आंदोलन होगा।

haryanadesk

Share
Published by
haryanadesk

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago