होम / Assembly Election Exit Poll 2024 : ये भी जान लें एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल, क्या ये सही…

Assembly Election Exit Poll 2024 : ये भी जान लें एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल, क्या ये सही…

• LAST UPDATED : October 5, 2024
  • नतीजों से पहले दूर करें अपनी कन्फ्यूजन

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Assembly Election Exit Poll 2024 : हरियाणा में विधानसभा चुनाव चल रहा है जिसको लेकर आज शाम को ठीक 6 बजे मतदान थम जाएगा और ईवीएम में सभी प्रत्याशियों का भविष्य कैद हो जाएगा। विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर दिन मंगलवार को आएंगे। लेकिन उन रिजल्ट से पहले यानि आज मतदान के बाद टीवी चैनल्स पर चुनाव के एग्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे। इसमें पता चल सकेगा कि आखिर किस पार्टी के जीतने के आसार हैं। बता दें कि यह रिजल्ट पूरी तरह से स्टीक नहीं होता। कई बार एक्जिट पोल के आंकड़े गलत भी साबित हुए हैं।

Assembly Election Exit Poll 2024 का मुख्य उद्देश्य…

एग्जिट पोल का मुख्य उद्देश्य यह समझना होता है कि मतदाताओं ने वास्तव में किस पार्टी को मतदान किया है और इसके आधार पर चुनाव के नतीजों की भविष्यवाणी की जाती है वहीं ओपिनियन पोल के बारे में बता दें कि यह आमतौर पर चुनाव से पूर्व किए जाते हैं जिसमें वोटरों की पसंद देखी जाती है।

ओपिनियन पोल : यह वह तरीका होता है, जिसमें लोगों की राय और विचारों को समझा जाता है जिसके तहत ही सर्वेक्षण होता है। यह आमतौर पर चुनाव, राजनीतिक मुद्दों, सामाजिक मुद्दों एवं अन्य कई अहम विषयों पर किया जाता है। सीधी भाषा में बताएं तो इसमें चुनाव से पूर्व मतदाताओं का मूड किस ओर है, वह देखा जाता है। वहीं आपको बता दें कि जैसे ही चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू होती है तो तुरंत ही ओपिनियन पोल पर पाबंदी लगा दी जाती है।

एग्जिट पोल : वहीं एग्जिट पोल की बात करें तो यह चुनाव के नतीजों को भविष्यवाणी करने का एक तरीका है, जिसमें वोटर्स से उनकी राय पूछी जाती है। मतदान के बाद ही देर शाम को वोटर्स से पूछा जाता है कि किस पार्टी या उम्मीदवार को वोट दिया गया। वोटर्स की राय जानने से राजनीतिक दलों की लोकप्रियता का आकलन करने में सहायता मिलता है और साथ ही प्रत्याशियों की हार और जीत के बारे में थोड़ी जानकारी मिल पाती है।

MP Naveen Jindal: घोड़ी चढ़ भाजपा सांसद पहुंचे मतदान केंद्र, बोले “हरियाणा की बहादुर और जागरूक जनता …”

Haryana VidhanSabha Elections 2024 Live Updates: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू, 11 बजे तक 18.1% प्रतिशत वोटिंग हुई , यहां जानें पल-पल की अपडेट

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox