होम / Barara Dussehra Festival Update : बराड़ा में 125 फुट ऊंचे पुतले का शाम 7 बजे होगा दहन

Barara Dussehra Festival Update : बराड़ा में 125 फुट ऊंचे पुतले का शाम 7 बजे होगा दहन

• LAST UPDATED : October 5, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Barara Dussehra Festival Update) : अम्बाला के कस्बा बराड़ा (Barara) में हर बार विश्व का सबसे ऊंचा रावण का पुतला जलाया जाता है, लेकिन इस बार रावण के पुतले का साइज कम किया गया है।

बराड़ा रामलीला क्लब के संस्थापक तेजिंदर राणा ने कहा कि शाम 7 बजे रावण का पुतला धू-धूकर जल उठेगा। मेले को लेकर हरियाणा ही नहीं अन्य राज्यों से भी लोगों की भीड़ उमड़ती दिखाई दे रही है। बराड़ा रामलीला क्लब के संस्थापक तेजिंदर राणा (Tejinder Rana founder of Barara Ramlila Club) ने कहा कि बराड़ा का नाम पूरे विश्व में प्रसिद्ध है, क्योंकि यहां विश्व का सबसे बड़ा रावण जलाया जाता है।

बराड़ा का रावण गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

बराड़ा के रावण का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है। पांच बार लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है और इंडिया में भी कई रिकॉर्ड में इसका नाम दर्ज है। संस्थापक तेजिंदर राणाा ने बताया कि बराड़ा में 210 फीट के रावण का निर्माण किया जाता था, लेकिन अब मैदान की कमी होने के चलते रावण के पुतले का साइज छोटा कर दिया गया है। यानि इस बार साढ़े तीन टन वचनी ओर 125 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा।

वर्षों से किया जा रहा दशहरा कार्यक्रम का आयोजन

दशहरे का यह आयोजन पिछले 34 साल से किया जा रहा है। इस दौरान कई फीट ऊंचा रावण का पुतला जलाया जाता है। इस पुतले को बनाने में लाखों रुपए का खर्चा आता है जिसमें कई समाजसेवी संस्थाओं को भी विशेष सहयोग रहता है। यहां 20 फुट से शुरू होकर अभी तक 220 फुट ऊंचा रावण का पुतला बनाया जा चुका है।

तेजिंदर राणा और आम जनता की सरकार से गुहार

तेजिंदर राणा और आम जनता ने सरकार से गुहार लगाई है कि इस परम्परा को जारी रखने के लिए मैदान का प्रबंध किया जाए। राणा का कहना है कि अगर सरकार जगह उपलब्ध कराती है तो फिर रावण के पुतले का साइज 210 फीट से भी ज्यादा किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : Haryana Corona Update : हरियाणा में आज 45 नए केस

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox