होम / Bharat Bandh : किसानों ने कहा-कहा किया जाम… जानिए पूरी खबर

Bharat Bandh : किसानों ने कहा-कहा किया जाम… जानिए पूरी खबर

• LAST UPDATED : September 27, 2021

दिल्ली.

किसान संगठनों ने एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य में तीन विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ आज “भारत बंद” का आह्वान किया है। बंद सुबह छह बजे शुरू हुआ और आज शाम चार बजे तक चलेगा।

संयुक्त किसान मोर्चा  ने हड़ताल की अवधि के दौरान सरकारी और निजी कार्यालयों, शैक्षणिक और अन्य संस्थानों, दुकानों, उद्योगों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को बंद रखने का आह्वान किया है। हालांकि, अस्पताल, मेडिकल स्टोर, राहत और बचाव कार्य और व्यक्तिगत आपात स्थिति में शामिल लोगों सहित सभी आपातकालीन प्रतिष्ठानों और आवश्यक सेवाओं को छूट दी जाएगी। बंद को स्वैच्छिक और शांतिपूर्ण तरीके से लागू किया जाएगा, एसकेएम ने आश्वासन दिया है।

हड़ताल को विभिन्न राजनीतिक दलों का समर्थन मिल रहा है

हड़ताल को विभिन्न राजनीतिक दलों का समर्थन मिल रहा है। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने जहां बंद को समर्थन दिया है, वहीं बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने घोषणा की है कि वह देशव्यापी हड़ताल में हिस्सा लेंगे। आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु सरकारों ने भी बंद को पूर्ण समर्थन देने की घोषणा की है। कांग्रेस ने यह भी कहा है कि वह सोमवार को विरोध प्रदर्शन में शामिल होगी।

हरियाणा: किसानों का विरोध कर पटियाला एनएच, चंडीगढ़-हिसार एनएच जाम

सोमवार को भारत बंद के आह्वान के जवाब में, हरियाणा में प्रदर्शनकारी किसानों ने कई राजमार्गों और रेल पटरियों को अवरुद्ध कर दिया है। वर्तमान में अवरुद्ध राजमार्ग हैं: जींद के पास पटियाला राष्ट्रीय राजमार्ग और चंडीगढ़-हिसार राष्ट्रीय राजमार्ग। फतेहाबाद जिले में भी कई सड़कों को अवरुद्ध कर दिया गया है।

दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाईवे अवरुद्ध

दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाईवे सोमवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र के शाहाबाद में किसानों के विरोध में, कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन करके अवरुद्ध कर दिया गया।

 

पंजाब: बरनाला स्टेशन पर प्रदर्शन कर रहे किसान रेलवे ट्रैक पर उतरे

सोमवार को भारत बंद के आह्वान पर किसानों ने पंजाब के बरनाला रेलवे स्टेशन पर आज तड़के धरना शुरू कर दिया. दिन भर विरोध प्रदर्शन के लिए रेल ट्रैक और राजमार्ग प्रमुख क्षेत्र होंगे।

शाम चार बजे तक शंभू बॉर्डर बंद

सोमवार को किसानों के विरोध में भारत बंद के आह्वान को देखते हुए, शंभू सीमा (पंजाब-हरियाणा सीमा) को शाम 4 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है, ‘एक किसान ने एएनआई को बताया।

भारत बंद आज: 10 साल से धरना देने को तैयार किसान, कृषि कानूनों को लागू नहीं होने देंगे: टिकैत

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने रविवार को कहा कि पिछले 10 महीनों से केंद्रीय कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान 10 साल तक आंदोलन करने को तैयार हैं, लेकिन काले कानूनों को लागू नहीं होने देंगे। वह रविवार को बंद से पहले पानीपत में किसानों द्वारा आयोजित महापंचायत में बोल रहे थे. टिकैत और गुरनाम सिंह चादुनी समेत कई वरिष्ठ किसान नेताओं ने महापंचायत को संबोधित किया.

किसी भी राजनीतिक दल को किसानों के मंच पर जगह नहीं दी जाएगी

एसकेएम ने कहा कि हालांकि सभी राजनीतिक दलों को सोमवार की हड़ताल का समर्थन करने के लिए कहा गया है, लेकिन उनमें से किसी को या उनके प्रतिनिधियों को किसान मंच पर जगह नहीं दी जाएगी। वे किसानों के समर्थन में अपने स्वयं के चरण स्थापित कर सकते हैं।

 

बरनाला में किसानों का रेलवे ट्रैक पर विरोध प्रदर्शन

बरनाला में रेलवे ट्रैक पर किसानों का प्रदर्शन

विपक्षी दलों ने किया किसानों की हड़ताल का समर्थन

कांग्रेस, शिअद, सपा, बसपा, टीएमसी, आप, वाईएसआरसीपी और वाम दलों ने घोषणा की कि वे बंद का समर्थन करेंगे, इनमें से कुछ दलों ने अपने कार्यकर्ताओं को हड़ताल में शामिल होने के लिए कहा।

उत्तर प्रदेश से गाजीपुर की ओर यातायात बंद

विरोध के चलते उत्तर प्रदेश से गाजीपुर की ओर यातायात बंद कर दिया गया है

सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक पूर्ण बंद

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम), 40 से अधिक किसान संघों की एक छतरी संस्था, जो विरोध प्रदर्शन कर रही है, ने एक बयान में कहा, “यह 27 सितंबर, 2020 को राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने सहमति दी और इसे लागू किया। पिछले साल तीन किसान विरोधी काले कानून। देश भर में सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक कुल भारत बंद रहेगा।

बैंक अधिकारियों के संघ ने बढ़ाया समर्थन

अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ ने सोमवार को बंद को अपना समर्थन दिया है। इसने सरकार से किसानों की मांगों पर बातचीत करने और गतिरोध के केंद्र में तीन कानूनों को रद्द करने का अनुरोध किया है। परिसंघ ने कहा कि उसके सहयोगी और राज्य इकाइयां सोमवार को पूरे देश में किसानों के विरोध कार्यों के साथ एकजुटता से शामिल होंगी।

सत्तारूढ़ एलडीएफ ने 27 सितंबर को बंद का आह्वान किया

केरल के सत्तारूढ़ एलडीएफ ने भी किसानों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए 27 सितंबर को राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है। इस आह्वान की घोषणा एलडीएफ के संयोजक और माकपा के कार्यवाहक सचिव ए विजयराघवन ने तिरुवनंतपुरम में सत्तारूढ़ दल गठबंधन के नेताओं की बैठक के बाद की।विजयराघवन ने कहा कि विरोध में पांच लाख लोग भाग लेंगे। उन्होंने दावा किया कि मोटर परिवहन कर्मचारियों, बैंक कर्मचारियों और किसान समूहों सहित 100 से अधिक संगठनों ने एलडीएफ आंदोलन को अपना समर्थन दिया है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat BJP : भाजपा प्रत्याशी प्रमोद विज के नेतृत्व में पूर्व कांग्रेसी युवा नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox