होम / Bhupender Singh Hooda : विधानसभा चुनाव को लेकर भूपेंद्र सिंह हुड्डा का दावा सत्तारूढ़ बीजेपी होगा सफाया 

Bhupender Singh Hooda : विधानसभा चुनाव को लेकर भूपेंद्र सिंह हुड्डा का दावा सत्तारूढ़ बीजेपी होगा सफाया 

• LAST UPDATED : August 5, 2024
  • बीजेपी के पास सवाल कुछ नहीं है और कोई उपलब्धियां गिनाने के लिए नहीं
  • 36 बिरादरियां कांग्रेस की सरकार बनाने का मन बना चुकी

India News Haryana (इंडिया न्यूज़) Bhupender Singh Hooda : लोकसभा चुनाव के बाद विधानसभा चुनाव के समीकरण बदल गए हैं, जिसे देखते हुए कांग्रेस भी काफी उत्साह में है और चुनाव तैयारियों को लेकर सक्रिय भी  हो गई है। हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने राज्य में होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर दावा किया कि सत्तारूढ़ बीजेपी का उसमें सफाया हो जाएगा। हुड्डा ने हरियाणा मांगे हिसाब यात्रा 10 सवाल बनाम 11 सवाल, बीजेपी की ओबीसी राजनीति पर, किरण कांग्रेस छोड़ने, शैलजा की यात्रा एवं पोस्टर में तस्वीर न होने पर, चुनाव के लिए की जा रही तैयारियों,  हरियाणा की राजनीति के संबंध में बातचीत की।

Bhupender Singh Hooda : भाजपा के पास एक भी सवाल का जवाब नहीं

हरियाणा मांगे हिसाब यात्रा 10 सवाल बनाम 11 सवाल पर हुड्डा ने कहा कि भाजपा के पास एक भी सवाल का जवाब नहीं है। बीजेपी के पास सवाल कुछ नहीं है और कोई उपलब्धियां गिनाने के लिए नहीं है, जहां भी जाते है तो उपलब्धि के नाम पर कांग्रेस के समय की गिनाने लग जातें हैं l यात्रा को जन समर्थन मिल रहा। 36 बिरादरियां कांग्रेस की सरकार बनाने का मन बना चुकी हैं,  जब गांव की सड़क, स्कूल, यूनिवर्सिटी बनती है तो 36 बिरादरियां आती है, पूरे समाज के लिए सेवा करनी है।

कांग्रेस का वोट प्रतिशत बढ़ा, भाजपा का घटा

वहीं बीजेपी की ओबीसी राजनीति पर हुड्डा ने कहा कि  बीजेपी में OBC के क्रीमीलेयर को 8 लाख से घटाकर 6 लाख किया, जिससे बहुत सारे बच्चे MBBS & इंजीनियरिंग में दाखिले से वंचित रह गए l चुनाव आने पर बीजेपी 6 से 8 लाख कर रही है, लेकिन अब कांग्रेस की सरकार बनने पर इसे 8 लाख से 10 लाख करेंगे। बीजेपी- कांग्रेस लोक सभा चुनाव में मार्जिन 1-1.5% फिर कांग्रेस खुश क्यों के सवाल पर कहा कि 2019 में कांग्रेस को लगभग 28% और 2024 में 48% वोट तो लगभग 20% का इज़ाफ़ा और हर हलके में बीजेपी का वोट गिरा है।

जिताऊ उम्मीदवार को टिकट देने का क्राइटेरिया रहेगा

लोक सभा चुनाव में ग्रामीण में कांग्रेस का अच्छा प्रदर्शन और शहर में भाजपा का अच्छा प्रदर्शन पर हुड्डा ने कहा बहुत सारे शहरों में कांग्रेस जीती है जैसे अंबाला, रोहतक, झज्जर, सिरसा, बहादुरगढ़ आदि शहरों में जीती है l प्रत्येक विधानसभाओं में भी कांग्रेस का वोट प्रतिशत बढ़ा है क्योंकि 2019 लोकसभा  में भाजपा ने 79 विधानसभा में लीड किया था जबकि कांग्रेस ने 10 विधानसभा में लीड किया था और एक में JJP ने किया था  और जब विधानसभा चुनाव हुआ तब कांग्रेस 31 में जीती जबकि भाजपा 40 सीट पाई थी, वहीं 2019 के विधानसभा चुनाव में 75 पर के नारे पर हुड्डा ने जवाब दिया कि  2019 में कांग्रेस में कहीं ना कहीं कोई कमी रह गई थी, जिससे सरकार नहीं बना पाए थे l इस बार इकट्ठा होकर लड़ेंगे और जिताऊ उम्मीदवार को टिकट देने का क्राइटेरिया रहेगा।

सर्वे के आधार पर टिकट नहीं मिली थी

किरण चौधरी के पार्टी छोड़ने पर हुड्डा का कहना है कि सर्वे के आधार पर टिकट नहीं मिली थी, जो विधायक जीतने की स्थिति में होंगे उनको टिकट देंगे जिनकी स्थिति ठीक नहीं होगी उनके बारे में सोचेंगे।

हरियाणा में कोई जगह ऐसी नहीं है जहां कांग्रेस के विकास की लहर ना गई हो

भाजपा के 11 सवालों पर हुड्डा ने कहा कि ये कोई सवाल नहीं है। महिला शिक्षा के लिए कांग्रेस ने यूनिवर्सिटी बनवाए। महिलाओं के लिए देश का पहला मेडिकल कॉलेज दिया। प्रति व्यक्ति आय, प्रति व्यक्ति निवेश, कानून व्यवस्था में और नौकरी देने में कांग्रेस नंबर बन रही l खेल के क्षेत्र में हरियाणा नंबर एक था। आज बेरोजगारी और महंगाई में हरियाणा नंबर 1 कैसे हो गया ? भारत सरकार का सोशल प्रोग्रेसिव इंडेक्स में हरियाणा सुरक्षित कैसे हो गया ? कानून व्यवस्था एवं अपराध कैसे बढ़ गया ? खिलाड़ियों को न्याय आज तक नहीं दिया गया ?

कौन सी यूनिवर्सिटी भाजपा ने बनवाई ? कांग्रेस ने 81 किलोमीटर मेट्रो दी ढाई सौ किलोमीटर की रेलवे लाइन मंजूर कराई भाजपा ने कोई बड़ी रेलवे लाइन नहीं बनाई? अस्पताल में जाओ तो डॉक्टर नहीं स्कूल में जाओ तो मास्टर नहीं दफ्तर में जाओ तो कर्मचारी नहीं, क्योंकि 2 लाख पक्की नौकरी खाली पड़ी हुई है ? कौशल विकास योजना में ना पक्की नौकरी है ना पेंशन है सिर्फ ठेकेदारी है l कांग्रेस ने ठेकेदारी बंद की भाजपा ठेकेदारी पर इजराइल में भेज रहे हैं l इन सवालों के उनके पास कोई जवाब नहीं है, कोई उपलब्धि नहीं है l जबकि पूरे हरियाणा में कोई जगह ऐसी नहीं है जहां कांग्रेस के विकास की लहर ना गई हो।

सिर्फ घोषणाओं के दम पर चुनाव नहीं जीते जाते

भाजपा के मुख्यमंत्री बदलने और मुख्यमंत्री द्वारा कुछ फैसलों के यू टर्न पर उन्होंने कहा कि एंटी इनकंबेंसी के कारण यह मुख्यमंत्री बदलते रहेंगे और जनता ने फैसला कर लिया है कि इनको बदल देंगे l प्रॉपर्टी आईडी में बहुत भ्रष्टाचार हुआ लोग नहीं बोलेंगे लोगों को सब मालूम है। फैसलों पर इनको कन्फ्यूजन है तभी यू टर्न ले रहे हैं। सिर्फ घोषणाओं के दम पर चुनाव नहीं जीते जाते।

भाजपा सरकार ने हरियाणा के विकास पर फुल स्टॉप लगा रखा

नॉन स्टॉप हरियाणा और फुल स्टॉप हरियाणा की बहस पर उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने हरियाणा के विकास पर फुल स्टॉप लगा रखा है l 10 साल में क्या विकास किया है दिखाएं ? रेलवे लाइन, मेट्रो, यूनिवर्सिटी, मेडिकल कॉलेज क्या बनाया है बताएं ? हर जिले में मेडिकल कॉलेज का नारा दे रहे हैं परंतु मेडिकल कॉलेज कहां बना है दिखाएं ? कांग्रेस ने AIMS , नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट, IIM बनाए थे l

पार्टी का आदेश था दीपेंद्र पदयात्रा करेंगे

पदयात्राओं में खुद की अनुपस्थिति को लेकर बीजेपी का आरोप युवा सांसद दीपेंद्र हुड्डा को आगे रखने पर हुड्डा ने कहा कि पार्टी का आदेश था दीपेंद्र पदयात्रा करेंगे। मैं और प्रदेश अध्यक्ष जल्द ही पूरे प्रदेश में रथ यात्रा शुरू करेंगे। वहीं शैलजा की यात्रा एवं पोस्टर में तस्वीर न होने पर उन्होंने कहा जो भी यात्रा करता है कांग्रेस की मजबूती के लिए करता है l पोस्टर में तस्वीर न होने पर यह सब व्यक्तिगत बातें हैं। वहीं सीटों के दावे पर हुड्डा ने कहा कि भारी बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनेगी। गठबंधन के सवाल पर कहा कि कांग्रेस का राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन है परंतु विधानसभा स्तर पर कोई गठबंधन नहीं है।

व्यक्तिगत कटाक्ष ना कर कर मुद्दों की राजनीति की

ताऊ देवीलाल को लोकसभा चुनाव में तीन बार हराने के सवाल पर हुड्डा ने कहा प्रजातंत्र है जो लोगों ने फैसला किया वह मंजूर किया l 1999 में एक बार विधायक का चुनाव हारे भी थे। व्यक्तिगत कटाक्ष न करने पर उन्होंने कहा कि हमारे ऐसे संस्कार रहे हैं व्यक्तिगत कटाक्ष ना कर कर मुद्दों की राजनीति की है। जन सेवा का उद्देश्य से राजनीति में आए हैं पिताजी और दादाजी अंग्रेजों के खिलाफ लड़े थे और जेल काटी।

व्यक्तिगत जीवन पर परिवार की परवरिश का प्रभाव

पारिवारिक जीवन पर बताते हुए हुड्डा ने कहा कि दादाजी आर्य समाज के नेता थे और बड़े दादा जी लाला लाजपत राय के पिताजी मुंशी राधा कृष्ण के रोहतक में अध्यापक थे l भगत सिंह के चाचा अजीत सिंह मेरे दादाजी के पास रुके थे फिर स्वतंत्रता संग्राम में दादाजी और अजीत सिंह को अंग्रेजों ने काला पानी की सजा का हुक्म किया था, लेकिन गवर्नर ने रोक दिया था। 1921 में रोहतक में महात्मा गांधी लाला लाजपत राय और मौलाना आजाद दादा जी के यहां आए, फिर मेरे पिता जी ने स्नातक करते ही दादा जी से इजाजत ली कि देश की आजादी के लिए लड़ना चाहते हैं और आठ जेलों में में रहे।

आजादी के समय यह देश के सबसे आखरी कैदी थे जिन्हें अंग्रेजों ने रिया किया था। लाहौर से जेल से बाहर निकालने के बाद यह संविधान सभा के सदस्य बन गए। यह भारत में इकलौते ऐसे थे जो 7 सदनो के सदस्य रहे थे जिनमे संविधान सभा, कांस्टीट्यूएंट लेजिसलेटिव असेंबली, प्रोविजनल पार्लियामेंट, लोकसभा पंजाब विधानसभा हरियाणा विधानसभा और राज्यसभा शामिल थे।

व्यक्तिगत जीवन पर परिवार की परवरिश का प्रभाव और  25 साल की उम्र में राजनीति शुरू करने पर उन्होंने बताया कि राजनीतिक परिवार में पैदा हुआ, पिताजी स्वतंत्रता संग्रामी देशभक्त थे। तो संस्कार अपने आप पढ़ते हैं l बड़े भाई कैप्टन प्रताप सिंह 1972 में चुनाव लड़े थे फिर फौजी होने के कारण उन्होंने कोई राजनीति में रुचि नहीं रखी। इसके बाद 1982 में पहला चुनाव खुद लड़ा था।

मुझे अपने परिवार पर गर्व : मेरे दादा-पिता और मैंने देश की सेवा की और मेरा बेटा कर रहा

वहीं दीपेंद्र हुड्डा की हरियाणा में अधिक सक्रियता पर उन्होंने कहा कि उनका काम है जन सेवा करना, जनता के बीच में जाना। लोगों ने उन्हें चुन के भेज रखा है। हमारा परिवार देश के लिए और जन सेवा के लिए राजनीति करता है कोई जाति-पाति में नहीं रहता है सबका समर्थन मिलता है,  मुझे अपने परिवार पर गर्व है मेरे दादा मेरे पिता और मैं देश की सेवा की और मेरा बेटा कर रहा है। भाजपा का आरोप भूपेंद्र सिंह हुड्डा की राजनीति के कारण अन्य नेताओं की अनदेखी जैसे किरण चौधरी राव इंद्रजीत सिंह आदि के सवाल पर उन्होंने कहा यह लोग कई बार कांग्रेस में आ जाते हैं और कई बार चले जाते हैं। राव साहब भी हमारे साथी हैं और सुविधा अनुसार फैसले लेते हैं l हमें कांग्रेस की नीतियों में विश्वास है l

बीजेपी के पास नंबर नहीं

भाजपा की सरकार के कम संख्या वाला होने के कारण विश्वास मत होने के सवाल पर हुड्डा ने कहा बीजेपी के पास नंबर नहीं है, परंतु जोड़तोड़ कर JJP से ले सकते हैं। राज्यसभा आगामी राज्यसभा सीट के चुनाव पर कहा कि हमारे पास 28 विधायक हैं और 28 लोगों से राज्यसभा सदस्य नहीं बन सकता JJP के 10 विधायक आ जाएं तो हम दे देंगे।

हमको न्यायपालिका पर पूर्ण विश्वास

कांग्रेस के विधायकों पर ईडीकी कार्यवाही के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमको न्यायपालिका पर पूर्ण विश्वास है जो होगा आप देखेंगे। सब ठीक निकलेगा। वहीं कांग्रेस की हरियाणा चुनाव को लेकर रणनीति के पर उन्होंने कहा कि हरियाणा जहां 2014 में प्रति व्यक्ति आय प्रति व्यक्ति निवेश में नंबर वन था वह बनाएंगे पक्की नौकरी देंगे। भाजपा ने कहा नायब सैनी के नेतृत्व में चुनाव लड़ेंगे परंतु कांग्रेस का क्या रहेगा तो हुड्डा ने कहा कांग्रेस की अपनी अलग रणनीति रहती है जो विधायक चाहेंगे और हाईकमान चाहेगा वही होगा।

Bangladesh PM Sheikh Hasina : तख्तापलट के बाद भारत पहुंचीं बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, यहां से लंदन रवाना होने की संभावना 

Anil Vij’s Statement On MSP : राज्य सरकार ने साबित कर दिया कि सरकार किसानों के हित में कर रही है काम : अनिल विज

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox