होम / Pension Scam Case: मुद्रा पेंशन घोटाले में बड़ा खुलासा, हाईकोर्ट में याचिका दायर, जानें पूरा मामला

Pension Scam Case: मुद्रा पेंशन घोटाले में बड़ा खुलासा, हाईकोर्ट में याचिका दायर, जानें पूरा मामला

• LAST UPDATED : October 26, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Pension Scam Case: हरियाणा में मुर्दा पेंशन घोटाले का मामला एक बार फिर चर्चा में है। सीबीआई ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर करते हुए बताया कि राज्य पुलिस ने मामले की जांच में गंभीर लापरवाही बरती है।

CBI ने किया बड़ा दावा

सीबीआई ने यह दावा किया है कि उच्चाधिकारियों की मिलीभगत से करोड़ों रुपये का घोटाला हुआ है, जिसमें मृत व्यक्तियों के नाम पर पेंशन जारी की गई।इस मामले की शुरुआत 2017 में हुई, जब राकेश बैंस और सुखविंद्र सिंह एडवोकेट प्रदीप रापड़िया के माध्यम से हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी। याचिका में आरोप लगाया गया कि मृतकों के नाम पर पेंशन का लाभ उठाया जा रहा है।

Haryana Air Pollution : अभी भी 4 जिले लगातार…, एक्यूआई हुआ इतना, लोगों की सांसों पर आफत!

जांच में यह भी सामने आया कि म्युनिसिपल कमेटी के प्रधान, पार्षद, सेक्रेटरी और जिला समाज कल्याण अधिकारियों की भूमिका संदिग्ध है। सीबीआई ने जब लाभार्थियों के परिजनों से संपर्क किया, तो पता चला कि उन्हें न तो पेंशन मिली और न ही कोई राशि जमा की गई।सीबीआई की जांच रिपोर्ट में यह तथ्य भी उजागर हुआ है कि 17,094 पेंशन लाभार्थी ऐसे हैं, जिनका कोई पता नहीं है, जबकि 50,312 की मृत्यु हो चुकी है।

हाईकोर्ट में CBI ने बताया

सीबीआई ने हाईकोर्ट को बताया कि हर जिले में इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए और घोटाले में लिप्त अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक मामले चलाए जाने चाहिए। साथ ही, सीबीआई ने एसीबी और आर्थिक अपराध शाखा से भी सहयोग लेने की बात कही है। यह मामला सरकार और प्रशासनिक प्रणाली की गंभीर कमजोरियों को उजागर करता है, और यह आवश्यक है कि दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए ताकि भविष्य में ऐसे घोटालों को रोका जा सके।

Haryana Government: 28 साल बाद बीजेपी ने किया बड़ा बदलाव, हरियाणा सरकार में इस बिरादरी को मिली अहम जिम्मेदारी