होम / Booster Dose : हरियाणा में भी मुफ्त लगाई जाएगी बूस्टर डोज

Booster Dose : हरियाणा में भी मुफ्त लगाई जाएगी बूस्टर डोज

• LAST UPDATED : July 15, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Booster Dose): आजादी के अमृत महोत्सव (nectar festival of freedom) के अंतर्गत नागरिकों के स्वास्थ्य देखभाल की चिंता करते हुए देशभर में 15 जुलाई से 30 सितंबर तक कोविड वैक्सीनेशन अमृत महोत्सव मनाया जाएगा। इसके अंतर्गत 18-59 वर्ष आयु वर्ग के सभी पात्र लाभार्थियों को म़ुफ्त में बूस्टर डोज लगाई जाएगी। मुख्य सचिव संजीव कौशल (Chief Secretary Sanjeev Kaushal) ने कहा कि हरियाणा में अगले 75 दिनों तक विशेष वैक्सीन कैंप लगाकर लाभार्थियों को बूस्टर डोज लगाने के कार्य में तेजी लाई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयारी कर ली गई है। Booster Dose

मुख्य सचिव ने यह जानकारी आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के साथ हुई बैठक में दी। बैठक में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की गई।

बैठक के दौरान संजीव कौशल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोविड वैक्सीनेशन अमृत महोत्सव को जन अभियान बनाना है, ताकि इन 75 दिनों में ही प्रदेश के पात्र लाभार्थियों को बूस्टर डोज अवश्य लगाई जाए। इसके अलावा, सचिवालय परिसर और अन्य सरकारी कार्यालयों में जहां भी आवश्यकता हो, में विशेष वैक्सीनेशन कैंप लगाए जाएं। साथ ही, स्कूल और कॉलेजों में भी इस प्रकार के कैंप लगाना सुनिश्चित करें।

13 से 15 अगस्त तक मनाया जाएगा हर घर तिरंगा अभियान

National flag

National flag

देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत देशभर में 13 से 15 अगस्त, 2022 तक हर घर तिरंगा (Har Ghar Tiranga Abhiyan) अभियान चलाया जाएगा। इसके अंतर्गत हरियाणा में हर घर पर तिरंगा फहराया जाएगा। मुख्य सचिव ने कहा कि हरियाणा सरकार इस अभियान को सफल बनाने के लिए अथक प्रयास कर रही है। सभी नागरिक सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें अपने घर पर तिरंगा फहराने का शुभ अवसर प्राप्त हो रहा है। तिरंगा हर भारतीय का गर्व है, इसी जज्बे के साथ देश के सम्मान में हरियाणावासी ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत तिरंगा फहराकर हरियाणा को देश में नंबर वन बनाएंगे।

कौशल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर जिले में तिरंगे की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा, जिन सरकारी भवनों पर तिरंगा नहीं फहराया जा रहा, वहां भी फहराया जाए। उन्होंने कहा कि इस पूरे अभियान के दौरान सभी का यह परम कर्तव्य है कि तिरंगे का सम्मान करें।

मुख्य सचिव ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि इस राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर अपने-अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराकर राष्ट्र प्रेम व राष्ट्र अभिमान की भावना का अनुभव करें। स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में एक राष्ट्र के रूप में ध्वज को अगर सभी अपने-अपने घर लाएंगे तो राष्ट्र-निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक बनेगा।

हरियाणा ने पूरा किया हर घर जल मिशन का शत-प्रतिशत लक्ष्य

Har ghar jal Mission

Har ghar jal Mission

बैठक में जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल मिशन (Har ghar jal Mission) की प्रगति की भी समीक्षा की गई, जिसमें जल शक्ति मंत्रालय की ओर से अवगत कराया गया कि हरियाणा ने हर घर जल मिशन का शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया है। मुख्य सचिव ने बताया कि केंद्र सरकार के निदेर्शानुसार 2024 तक इस लक्ष्य को पूरा किया जाना था, लेकिन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व और मार्गदर्शन में राज्य सरकार ने 2 वर्ष पहले ही लक्ष्य को पूरा कर हर घर तक पानी पहुंचाने का कार्य किया है।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एके सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल और वित्त विभाग के विशेष सचिव श्री पंकज सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : India Coronavirus: भारत में आज फिर कोरोना के केस 20 हजार के पार

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox