Budget session of 14th Legislative Assembly of Haryana 81 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव मिले, 21 बने कार्यवाही का हिस्सा : गुप्ता

Budget session of 14th Legislative Assembly of Haryana

सरकार ने दिए 388 प्रश्नों के जवाब, 15 विधेयक पास किए गए
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Budget session of 14th Legislative Assembly of Haryana हरियाणा की 14वीं विधानसभा के तीसरे बजट सत्र ने नए कीर्तिमान स्थापित कर दिए हैं। 90 सदस्यों वाली विधानसभा में एक भी विधायक ऐसा नहीं जो यह कह सके कि उसे बोलने का अवसर नहीं दिया गया। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने प्रदेश के सभी 90 हलकों की बात सदन में रखनी सुनिश्चित कर इतिहास रच दिया। आंकड़ों की दृष्टि से भी यह सत्र विशिष्ट रहा। विधानसभा के इतिहास में पहली बार 81 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव प्राप्त हुए। इनमें से 21 पर सदन में चर्चा हुई। कुल 50 घंटे चली कार्यवाही के दौरान 15 विधेयक पारित किए गए। 160 तारांकित और 228 अतारांकित प्रश्नों के जवाब सरकार की ओर से दिए। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बुधवार को एमएलए हॉस्टल में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सत्र की कार्यवाही का ब्योरा मीडिया के साथ सांझा किया।

सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों का आभार

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने सत्र की शुरुआत में अभिभाषण के लिए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और बजट अभिभाषण के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया है। गुप्ता ने कहा के अनुसार दोनों विशिष्ट हस्तियों की प्रस्तुतियों से सदन की गरिमा बढ़ी है। सदन ने दोनों ही अभिभाषणों को गंभीरता से लेते हुए इन पर व्यापक चर्चा की है। इस मौके पर उन्होंने सत्र सुचारू रूप से चलाने के लिए सत्तापक्ष के साथ-साथ विपक्ष का भी आभार व्यक्त किया।

विधानसभा को कुल 18 विधेयक प्राप्त हुए थे

बजट सत्र के लिए विधानसभा को कुल 18 विधेयक प्राप्त हुए थे। इनमें से 2 को प्रवर समिति को भेजा, जबकि एक विधेयक सरकार ने वापस ले लिया। इस प्रकार व्यापक चर्चा के बाद 15 विधेयक सदन ने पारित किए। 2 मार्च से 22 मार्च तक हुई कुल 12 बैठकों में 49 घंटे 57 मिनट कार्यवाही चली। इसके अलावा 4 दिन का सत्रावकाश भी रहा, जिसमें सभी 74 विधायकों की 8 कमेटियों ने बजट का अध्ययन किया। करीब 50 घंटे की कार्यवाही में 8 घंटे 40 मिनट राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा हुई, जिसमें से मुख्यमंत्री के विस्तृत जवाब सहित भाजपा को 4 घंटे 44 मिनट का समय दिया। इस दौरान भाजपा के 20 विधायकों ने अपनी बात रखी। जजपा को 1 घंटा 4 मिनट का समय मिला, जिसमें उसके 5 विधायकों को बोलने का अवसर मिला। कांग्रेस को 2 घंटे 14 मिनट मिले, जिसमें पार्टी के 15 विधायकों ने बात रखी। इनेलो के एकमात्र विधायक को 12 मिनट मिले। इस दौरान 26 मिनट तक 3 निर्दलीय विधायक भी बोले।

5 बैठकें बजट पर चर्चा को समर्पित रही

सत्र की 5 बैठकें बजट पर चर्चा को समर्पित रही। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कुल 10 घंटे 26 मिनट तक यह चर्चा जारी रखी। इस चर्चा में भाजपा को 5 घंटे 4 मिनट, जजपा को 41 मिनट, कांग्रेस को 3 घंटे 49 मिनट, इनेलो को 11 मिनट और निर्दलीय विधायकों को 41 मिनट मिले। इस सभी दलों के क्रमश: 20, 4, 19, 1 और 5 विधायकों को बोलने का अवसर दिया गया। 4 मार्च को 51 मिनट का शून्यकाल रहा। इस दौरान भाजपा के 3, जजपा के 1, कांग्रेस के 5 विधायकों को बोलने का अवसर दिया गया।

Also Read: Coronavirus Report of India Today 1,938 नए केस सामने आए

Connect With Us : Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Rahul Gandhi: सुबह-सुबह करनाल पहुंचे नेता राहुल गांधी, अमेरिका दौरे में एक युवक से किए वादे को निभाया

Rahul Gandhi: सुबह-सुबह करनाल पहुंचे नेता राहुल गांधी, अमेरिका दौरे में एक युवक से किए…

5 mins ago

Haryana Election-BJP: भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ लौटेगी, बीजेपी नेता किरण चौधरी ने किया बड़ा दावा

Haryana Election-BJP: भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ लौटेगी, बीजेपी नेता किरण चौधरी ने किया बड़ा…

29 mins ago

Haryana Election 2024: कांग्रेस में वापस आई खटपट की अटकलें, प्रचार में क्यों नहीं दिख रही कुमारी शैलजा

Haryana Election 2024: कांग्रेस में वापस आई खटपट की अटकलें, प्रचार में क्यों नहीं दिख…

47 mins ago

Haryana Polls 2024 : सांसद नवीन जिंदल ने किया दावा- नहीं बननी कांग्रेस की सरकार, 8 को भाजपा का पलड़ा ही होगा भारी

कहा- कांग्रेस काघोषणा पत्र जाली... भाजपा ने जो वादे किए, वो पूरा करेगी दुष्यन्त वीडियो…

1 hour ago