होम / Cabinet Minister Rao Narbir Singh ने गुरुग्राम के विकास को लेकर बताया अपना विज़न, प्रशासनिक अधिकारियों को दीवाली तक दिया ये टारगेट

Cabinet Minister Rao Narbir Singh ने गुरुग्राम के विकास को लेकर बताया अपना विज़न, प्रशासनिक अधिकारियों को दीवाली तक दिया ये टारगेट

• LAST UPDATED : October 19, 2024
  • गुरुग्राम को स्वच्छ व सुंदर शहर बनाना मेरी प्राथमिकता : राव नरबीर सिंह
  • हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह ने गुरुग्राम में जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक को किया संबोधित
  • कैबिनेट मंत्री ने पब्लिक फीडबैक के आधार पर लंबे समय से कार्यरत अधिकारियों को दी चेतावनी
  • गुरुग्राम के विकास को लेकर नहीं होगी किसी प्रकार की कोताही

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Cabinet Minister Rao Narbir Singh : हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुरुग्राम स्वच्छ व सुंदर शहर बनाना मेरी प्राथमिकता है। शहर को स्वच्छ बनाना व पॉलीथिन-अतिक्रमण-जाम मुक्त शहर के एजेंडे पर हमें आगे बढ़ना होगा। उन्होंने यह बात शनिवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। राव नरबीर सिंह हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री की शपथ ग्रहण करने के उपरांत पहली बार गुरुग्राम में अधिकारियों की बैठक लेने पहुंचे थे। डीसी निशांत कुमार यादव व सीपी विकास अरोड़ा ने कैबिनेट मंत्री का गुरुग्राम आगमन पर स्वागत किया।

Cabinet Minister Rao Narbir Singh : दीवाली तक गुरुग्राम शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए कार्य करें

राव नरबीर सिंह ने बैठक में गुरुग्राम शहर के विकास को लेकर अपना विजन और एजेंडा रखते हुए कहा कि सभी अधिकारी दीवाली तक गुरुग्राम शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए कार्य करें। गुरुग्राम शहर की सडक़ों व जलभराव को लेकर भी उन्होंने अपना विजन स्पष्ट करते हुए कहा कि सडक़ों के निर्माण या मरम्मत से पहले ड्रेनेज सिस्टम की सफाई की जाए उसके उपरांत फुटपाथ सही किए जाए तथा इसके बाद सडक़ों का सुधारीकरण किया जाए। जब तक सडक़ों पर पानी की निकासी का सिस्टम दुरुस्त नहीं होता तब तक किसी प्रकार सुधारीकरण न किया जाए। इस कार्य में संबंधित एरिया की आरडब्ल्यूए से भी लिखित में संतुष्टि पत्र लेना होगा।

संबंधित विभागों के अधिकारियों से जवाबतलबी भी की

उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि गुरुग्राम को उसकी वैश्विक छवि के अनुरूप सुंदर व सुव्यवस्थित शहर बनाया जाए। ऐसे में वो अधिकारी जिनके पास दो स्थानों का चार्ज है वे दीवाली से पहले एक जगह का चार्ज छोड़ दें, ताकि गुरूग्राम में विकास कार्यों को प्राथमिकता दी जा सके। उन्होंने बैठक में विभागीय अधिकारियों से कचरा एकत्रित करना, सीएंडडी वेस्ट के निस्तारण, शहर के प्रमुख सडक़ मार्गों के सुदृढ़ीकरण व सुंदरीकरण, विभिन्न क्षेत्रों में ड्रेनेज सिस्टम, अतिक्रमण, यातायात प्रबंधन को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों से जवाबतलबी भी की।

किसी भी स्तर पर कोताही नहीं होनी चाहिए

राव नरबीर सिंह ने चुनाव के दौरान आमजन व विभिन्न संगठनों से मिले फीडबैक के आधार पर अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि गुरुग्राम के विकास में किसी प्रकार की कोर कसर नहीं रहनी चाहिए। साथ ही जिन अधिकारियों की कार्यशैली को लेकर पब्लिक का फीडबैक सहीं नहीं है वे भी अपनी कार्यशैली में सुधार करें। उन्होंने विभागवार अधिकारियों से जवाब तलब करते हुए कहा कि गुरुग्राम एक वर्ल्ड क्लास शहर है और इसके विकास को लेकर किसी भी स्तर पर कोताही नहीं होनी चाहिए।

शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए अच्छा एक्शन प्लान तैयार करें

कैबिनेट मंत्री ने शहर के कुछ चिन्हित स्थानों का जिक्र करते हुए कहा कि घाटा टी पॉइंट से राष्ट्रीय राजमार्ग 48 तक पानी की निकासी की उचित व्यवस्था की जाए। वहीं हिल्टन रोड सेक्टर 50 से गोल्फ कोर्स रोड पर भी विकास कार्यों को प्राथमिकता दी जाए। राव नरबीर सिंह ने शहर के यातायात प्रबंधन को लेकर भी पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए अच्छा एक्शन प्लान तैयार करें।

इंदौर व कोटा शहर से सीख लेने की दी नसीहत

कैबिनेट मंत्री ने बैठक में कहा कि स्वच्छता इंडेक्स में इंदौर व कोटा शहर अन्य शहरों के लिए उत्कृष्ट उदाहरण है। गुरूग्राम में भी ऐसी व्यवस्था लागू करने के लिए विकास का विजन रखने वाले अधिकारियों को इन शहरों का दौरा करवाया जाए। उन्होंने कहा कि शहर के स्वच्छता इंडेक्स में बढ़ोतरी के लिए जिला प्रशासन व आमजन को सामूहिक प्रयास करने होंगे। कैबिनेट मंत्री ने आमजन से भी आह्वान किया कि वे सरकार व प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों में सहभागी जरूर बने।

दोबारा अतिक्रमण हुआ तो संबंधित क्षेत्र के एसएचओ होंगे जवाबदेह

राव नरबीर सिंह ने शहर में जारी अतिक्रमण मुक्त अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि ऐसा संज्ञान में आया है कि एनफोर्समेंट ड्राइव  के उपरांत वही लोग पुन: उस स्थान पर अतिक्रमण कर रहे हैं। उन्होंने सीपी विकास कुमार अरोड़ा को निर्देश दिए कि निर्धारित स्थान पर एक बार अतिक्रमण हटाने के बाद पुन: वहां कब्जा हुआ तो इसके लिए संबंधित क्षेत्र के एसएचओ जवाबदेह होंगे।

इस अवसर पर जीएमडीए के सीईओ ए. श्रीनिवास, गुरुग्राम नगर निगम आयुक्त नरहरि सिंह बांगड़, मानेसर निगम आयुक्त अशोक गर्ग, नगर निगम गुरुग्राम के अतिरिक्त आयुक्त बलप्रीत सिंह, एडीसी हितेश कुमार मीणा, एचएसवीपी एडमिनिस्ट्रेटर रेनू सोगन सहित सभी विभागों के एचओडी व संबंधित कर्मचारी उपस्थित रहे।

Cabinet Minister Anil Vij की अधिकारियों को चेतावनी – यहां पर वही अधिकारी रहेगा जो….!!

Kumari Selja : मंत्रियों को महकमे मिलने में देरी पर सैलजा का कटाक्ष, कहा – प्रदेश सरकार के हाथ बंधे रहेंगे…क्योंकि रिमोट…??