Capital Dialogue 2023 : देश के साथ हरियाणा भी सही दिशा में आगे बढ़ रहा : जेपी दलाल

107
Capital Dialogue 2023
हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल
  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी साझा करेंगे विचार

  • कार्यक्रम में पहुंचे कई खिलाड़ी व राजनेता

India News (इंडिया न्यूज़), Capital Dialogue 2023, चंडीगढ़: चंडीगढ़ में आज ‘केपिटल डायलॉग-2023 कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें कई दिग्गज और राजनीतिक हस्तियां पहुंची। वहीं विचारों के महामंचन इंडिया न्यूज मंच पर आज हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि देश के साथ हरियाणा भी सही दिशा में लगातार तरक्की की राह पर है। कृषि मंत्री ने कहा, सरकार की बेहतर कृषि नीतियों की बदौलत हरियाणा लगातार कृषि के क्षेत्र में भी निरंतर आगे बढ़ रहा है।

देश-विदेश के मुद्दों पर चर्चा के सबसे बड़े मंच इंडिया न्यूज का यह कार्यक्रम ‘केपिटल डायलॉग-2023’ हरियाणा-पंजाब और हिमाचल का सबसे बड़ा शो है और इसमें राजनीति, खेल जगत और अन्य क्षेत्रों के दिग्गज पहुंचे हैं और उनसे संबंधित क्षेत्रों के विकास पर सवाल-जवाब किए जा रहे हैं। राजनीतिक क्षेत्र के लोगों से मिशन-2024 और देश के विकास पर भी बातचीत हो रही है। विकसित भारत, विकसित हरियाणा पर भी बातचीत हो रही है और राज्य के कृषि मंत्री जेपी दलाल से भी इसी संदर्भ में बातचीत की गई। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी मंच पर थोड़ी देर में अपने विचार साझा करेंगे।

हमने किसानों की आमदनी में की बढ़ौत्तरी

जेपी दलाल ने कहा, हमने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए लगातार काम किया है। साथ ही सरकार द्वारा शुरू किए गए पोर्टल से बिचौलियों का खेल खत्म हुआ। पोर्टल बंद करने की बात करने वाला कभी किसान हितैषी नहीं हो सकता। पोर्टल खुलने के बाद 72 घंटे के भीतर किसानों को फसल का पैसा मिलता है। विपक्ष के लोग किसानों के बीच भ्रम फैला रहे हैं लेकिन उनके इन मंसूबों को सरकार कामयाब नहीं होने देगी।

किसानों को जोखिम फ्री किया

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार ने बीमा योजना के जरिये किसान को जोखिम फ्री करने का काम किया है और बीमा योजना का सबसे ज्यादा लाभ हरियाणा को मिला है। हरियाणा सबसे ज्यादा फसल खरीदता है। उन्होंने कहा, किसानों ने भी हमारा मान-सम्मान बढ़ाया है। उनका शोषण बंद होना चाहिए। साथ ही कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार की योजनाओं से भी खेती की तरफ लोगों का और रुझान बढ़ा है।

कई पदों पर काम कर चुके हैं जेपी दलाल

जेपी दलाल का पूरा नाम जय प्रकाश दलाल है। वह एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। 2019 के हरियाणा विधान सभा चुनाव में वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में लोहारू से हरियाणा विधान सभा के लिए चुने गए। 2014 में जेपी दलाल बीजेपी में शामिल हुए और पार्टी में प्रदेश उपाध्यक्ष, बीजेपी किसान सेल के प्रभारी, जींद जिला प्रभारी जैसे कई पदों पर काम किया।

यह भी पढ़ें: Sirsa Nav Sankalp Rally : प्रदेश सरकार मजबूती से कर रही जनकल्याण के कार्य : दुष्यंत चौटाला