Others

इलाज के लिए कैशलेस सुविधा पर पत्रकारों ने जताया ‘आपका आभार’

दिल्ली

हरियाणा भवन में मीडिया कर्मियों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया. दिल्ली के हरियाणा भवन में मुख्यमंत्री का आभार जताने के लिए विशेष रूप से ‘आपका आभार’ कार्यक्रम रखा गया था. कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल से बड़ी संख्या में पत्रकार हरियाणा भवन पहुंचे थे.

पत्रकारों के हित में एक कदम और आगे बढ़ी सरकार-अमित आर्य

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए सीएम के मीडिया एडवाइजर अमित आर्य ने बताया कि बुजुर्ग पत्रकारों की पेंशन, जिलों में मीडिया सेंटर और हरियाणा भवन (दिल्ली) में मीडिया सेंटर के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के हित में एक और कदम आगे बढ़ाया है. सीएम को शॉल ओढ़ा कर अमित आर्य ने कहा कि आज वो पत्रकारों के प्रतिनिधि के तौर पर सीएम को सम्मानित कर रहे हैं. आर्य ने इलाज के लिए कैशलेस सुविधा दिये जाने पर मुख्यमंत्री का आभार जताया.

वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप डबास ने इस योजना की जरूरत बताते हुए कहा कि महामारी के दौर में कब किसे इलाज की जरूरत पड़ जाए, कहा नहीं जा सकता. ऐसे में ये स्कीम प्रदेश के तमाम पत्रकारों को राहत देने वाली है. उन्होंने कहा कि कोरोना ने जिस तरह से कहर ढाया है, ऐसे में ये योजना बेहद अहमियत रखती है.

किसी को ना पड़े योजना की जरूरत-सीएम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सुविधा की घोषणा की गई है, लेकिन वे दिल से चाहते हैं कि किसी को भी इसकी जरूरत ना पड़े. दरअसल, मुख्यमंत्री ने सभी पत्रकारों के स्वस्थ रहने की कामना की, ताकि किसी को इलाज की जरूरत ही ना पड़े.

डेस्क वाले पत्रकारों को भी मिले योजना का लाभ-राणा

वरिष्ट पत्रकार आदित्य राणा ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि हरियाणा की पहल पर दूसरे राज्य अनुकरण करते हैं. उन्होंने इस पहल के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया. साथ ही कहा कि ऐसी योजनाओं में डेस्क पर काम करने वाले पत्रकारों को भी शामिल किया जाना चाहिए. राणा की मांग पर सीएम मनोहर लाल ने बताया कि अभी ड्राफ्ट तैयार नहीं है, लेकिन उनकी बात का संज्ञान लिया जाएगा.

 

वरिष्ठ पत्रकार अनिल आर्य ने कार्यक्रम का संचालन किया. कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए उन्होंने भी सीएम की पहल की सराहना की. टीवी पत्रकार विनोद लांबा ने भी संक्षिप्त संबोधन में मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया. कार्यक्रम के समापन से पहले टीवी पत्रकार अनिल मोर ने धन्यवाद ज्ञापित किया.

 

5 वर्गों को मिलेगा कर्मचारियों समान कैशलेस लाभ-सीएम

गौरतलब है कि सोमवार को चंडीगढ में आयुष्मान भारत बीमा योजना और अन्य स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की कि हरियाणा सरकार हरियाणा के मान्यता प्राप्त मीडिया कर्मियों को सरकारी कर्मचारियों के समान स्वास्थ्य बीमा सुविधा का लाभ प्रदान करेगी. ‘आपका आभार’ कार्यक्रम के दौरान सीएम मनोहर लाल ने बताया कि पत्रकारों के अलावा आजाद हिन्द फौज के सेनानियों, आपातकाल के दौरान जेल में रहे लोगों, हिन्दी आन्दोलन में शामिल रहे लोगों और द्वितीय विश्व युद्ध के बंदियों के साथ साथ उनके आश्रितों को भी सरकारी कर्मचारियों की तर्ज पर कैशलेस स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा.

15.5 लाख की जगह 27 लाख होंगे लाभान्वित-मनोहर लाल

 मुख्यमंत्री ने बताया कि विमुक्त घुमंतु जाति, मुख्यमंत्री परिवार समृद्वि योजना के लाभार्थियों और निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों को भी आयुष्मान भारत बीमा योजना में कवर किया जाएगा। इसके साथ ही नम्बरदारों, चौकीदारों, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर, मनरेगा मजदूरों, स्ट्रीट वेण्डरों, रिक्शा चालक, आटो चालक के परिवारों को भी आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया जाएगा, बशर्ते उनकी पारिवारिक वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए तक हो और 5 एकड़ से अधिक जमीन ना हो. मुख्यमंत्री ने बताया कि योजना के तहत सभी पात्रों को कार्ड जारी किए जाएंगे जिसे दिखाकर निर्धारित अस्पताल में ईलाज करवाया जा सकेगा. सीएम ने कहा कि अभी तक इस योजना के तहत 15.5 लाख परिवार पात्र हैं, जबकि नये लोगों को शामिल करने के बाद हरियाणा में 27 लाख परिवार इसके तहत लाभ उठा सकेंगे. परिवार पहचान पत्र के साथ लिंक करने के बाद कार्ड जारी किए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यवस्था में लगातार सुधार करते हुए जरूरतमंदों को लाभ पहुंचाना ही सरकार का उद्देश्य है.

haryanadesk

Share
Published by
haryanadesk

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

8 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

9 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

9 hours ago