होम / Haryana News: अब राज्य से बाहर नहीं बनेंगे CET परीक्षा केंद्र

Haryana News: अब राज्य से बाहर नहीं बनेंगे CET परीक्षा केंद्र

• LAST UPDATED : September 16, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) के सीईटी (CET) परीक्षा में भाग लेने वाले 11.40 लाख अभ्यर्थियों के लिए खुशी की खबर सामने आई है। बता दें कि सीईटी परीक्षा को आयोजन 5 व 6 नवंबर को किया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) और हरियाणा सरकार की सहमति के बाद इस परीक्षा के लिए राज्य से बाहर सेंटर नहीं बनेंगे। सीईटी परीक्षा देने के लिए सभी अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा सेंटर राज्य के अंदर ही बनाए जाएंगे। इसके लिए राज्यभर के 17 जिलों में केंद्र बनाए गए हैं। वहीं 5 जिलों में परीक्षा सेंटर नहीं बनाए गए हैं।

बैठक में हुई सहमति के बाद लिया निर्णय

इससे पहले एनटीए दिल्ली, चंडीगढ़ सहित एनसीआर के जिलों में परीक्षा आयोजित कराने पर अड़ी थी। एजेंसी एक ही दिन परीक्षा लेने की तैयारी में थी, लेकिन बाद में हरियाणा के अधिकारियों से हुई बैठक में सहमति के बाद इसे दो दिनों में निर्धारित किया गया। वहीं अगर किसी वजह परीक्षा में किसी प्रकार की कोई हेराफोरी या अन्य दिक्कतें सामने आती हैं तो इस परीक्षा का 7 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा।

सीईटी परीक्षा ग्रुप सी के 32 हजार पदों के लिए आयोजित की जाएगी। वहीं ग्रुप डी के लिए परीक्षा को आयोजन इसके बाद किया जाएगा। एचएसएससी (HSSC) के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने कहा कि राज्य में परीक्षा के लिए कुल 1240 सेंटर बनाए गए हैं और इसके लिए हरियाणा से बाहर काई भी सेंटर नहीं बनेगा।

उम्मीदवारों की जांच के लिए सरकार ने UID से किया समझौता

परीक्षा में किसी भी प्रकार का कोई फजीर्वाड़ा न हो इसके लिए हरियाणा सरकार ने इस बार पूरी तैयारीयां की है। परीक्षा देने वाले सभी के बायोमेट्रिक नमूने, आइरिश और फेशियल डाटा का आधार कार्ड से मिलाकर देखा जाएगा।

इसके लिए राज्य सरकार ने यूआईडी से समझौता किया है। उम्मीदवार का रजिस्ट्रेशन नंबर पहले ही परिवार पहचान पत्र से जुड़ा हुआ है। यदि कोई उम्मीदवार दोबारा परीक्षा देने की कोशिश करता है तो उसकी जानकारी तुरंत आयोग को मिला जाएगी। ऐसा करने वाले उम्मीदवार के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें : Haryana News: रोहतक में अपराध पर काबू पाने के लिए अब सॉफ्टवेयर से होगी नाकों की चेकिंग

यह भी पढ़ें : Haryana Corona Update: हरियाणा में आज 103 नए कोरोना मामले

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox